spot_img

Jamshedpur-Rural-Surda-Mines : सुरदा माइंस लीज नवीकरण और रोजगार के मुद्दे पर मजदूरों ने की बैठक, आंदोलन की बनाई रूपरेखा, कहा-आंदोलन के तीसरे चरण में लीज नवीकरण के लिए रिश्वत के तौर पर सरकार को मनीऑर्डर भेजेंगे

राशिफल

घाटशिला : सुरदा माइंस लीज नवीकरण और बेरोजगार हुए मजदूरों को रोजगार देने के मुद्दे को लेकर रविवार को मजदूरों ने बैठक की. बैठक की अध्यक्षता रविन्द्र साव ने की. बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में जिला पार्षद बुद्धेश्वर मुर्मू उपस्थित थे. बैठक में मजदूरों ने अपनी समस्या को रखा और अपने हक और अधिकार प्राप्त करने के लिए आंदोलन करने का निर्णय लिया गया. बैठक में लगभग दो सौ से अधिक मजदूर उपस्थित थे. बैठक में प्लांट और माइंस के मजदूरों ने अपनी पीड़ा को साझा करते हुए कहा कि हमारे साथ सरकार और एचसीएल कम्पनी के अधिकारीयों द्वारा ज्यादाती की जा रही है. इसके लिए सभी मजदूरों को एकजुट होकर आंदोलन करने के सिवा कोई दूसरा चारा नहीं है. बैठक में उपस्थित सभी मजदूरों ने आंदोलन के लिए तैयार होने की बात कही और एक स्वर में मजदूरों ने इसका समर्थन किया. बैठक में उपस्थित मुख्य अतिथि मुसाबनी अंश 19 के जिला पार्षद बुद्धेश्वर मुर्मू ने आर्थिक अभाव में मृत मजदूरों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए व उन्हें श्रंद्धाजलि देते हुए कहा कि 15 महीनों से आप सभी मजदूर जिस पीड़ा से गुजर रहे हैं उसे वे समझते हुए लीज नवीकरण के मामले में मजदूरों के हर आंदोलन में साथ है और जबतक मजदूरों के लिए रोजगार का सृजन नहीं हो जाता हर कदम पर वे मजदूरों के साथ हैं. (नीचे भी पढ़ें)

बैठक में मजदूरों ने आंदोलन की रूपरेखा तय करते हुए घोषणा की कि पहले चरण में संयुक्त हस्ताक्षर अभियान चलाकर राज्य के मुख्यमंत्री, राज्यपाल, खान सचिव, मुख्य सचिव, नेता प्रतिपक्ष और प्रबंध निदेशक को आवेदन के माध्यम से अपनी पीड़ा से अवगत कराते हुए लीज नवीकरण की मांग करेंगे. दूसरे चरण में 1500 मजदूर पोस्टकार्ड और ट्विट के माध्यम से सरकार से लीज के लिए गुहार लगायेंगे. तीसरे चरण में सभी मजदूर अपने स्तर से रिश्वत के तौर पर राज्य सरकार के नाम मनीऑर्डर भेजकर माइंस लीज नवीकरण की मांग करेंगे. चौथे चरण में राज्य सरकार और एचसीएल प्रबंधक का पुतला दहन किया जाएगा. इसके बाद भी सरकार ने लीज देने में आनाकानी की तो सभी मजदूर अपने परिवार के साथ सड़क पर उतर कर तबतक आंदोलन करेंगे जब तक माइंस को लीज नहीं मिल जाती है. बैठक में यह भी सहमति बनी कि एक सप्ताह के अंदर एचसीएल की इकाई प्रमुख से मिलकर सुरदा माइंस और कंस्ट्रेटर प्लांट के मजदूरों को सम्मान जनक रोजगार की व्यवस्था जल्द से जल्द उपलब्ध करायें, नहीं तो माइंस और प्लांट के सभी आवश्यक कार्यों का बहिष्कार किया जाएगा. बैठक में सुभाष मिश्रा, रूपा भकत, बलराम दास, संजीत साव, शेख फरीद, सोबरा हेंब्रम, मानस भट्टाचार्य, रमेश मदीना, जितेंद्र नाथ सीट, जयपाल मुर्मू, शेर अली, शंभु माहाकुड़, अशोक माहाली समेत माइंस और प्लांट के काफी संख्या में मजदूर उपस्थित थे.

[metaslider id=15963 cssclass=””]

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!