Jamshedpur-Rural : चाकुलिया-बहरागोड़ा में विभिन्न संगठनों ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस, कहां किसने किया पौधरोपण-पढ़ें

राशिफल

चाकुलिया / बहरागोड़ा : वन सुरक्षा समिति की महिलाओं ने कांकड़ीशोल गांव में पौधा रोपण कर जंगल संरक्षण का लिया संकल्प : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रविवार को वन सुरक्षा समिति की अध्यक्ष सह पद्मश्री जमुना टुडू के नेतृत्व में समिति की महिलाओं ने कांकड़ीशोल गांव से सटे वन भूमि पर पौधा रोपण कर जंगल संरक्षण करने का संकल्प लिया।मौके पर पद्मश्री जमुना टुडू ने कहा कि समिति द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस पर पौधा रोपण कार्यक्रम की शुरुआत की गई है आगे भी प्रखंड के कई गांवों में जाकर वन सुरक्षा समिति के नेतृत्व में गांव में पौधा रोपण कर लोगों को पर्यावरण की रक्षा हेतु पौधा रोपण करने के प्रति जागरूक किया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील किया है कि वे सभी अधिक से अधिक पौधा लगाकर पर्यावरण संरक्षण करने में वन सुरक्षा समिति का सहयोग करें। कहा कि जंगल संरक्षण से ही पर्यावरण संरक्षण संभव है,तभी हमारा जीवन सुरक्षित होगा।कहा कि सभी अपने बेटा और बेटी के जन्म दिन पर पांच पांच पौधा अवश्य लगाएं और औरों को भी पौधा लगाने के लिए प्रेरित करें।मौके पर जोबा कुसुम सोरेन,फूलकुमारी सोरेन,जननी सोरेन,विमला सोरेन,मनी हांसदा,रायमुनी मुर्मू,सुकूलमनी हांसदा,रानी मांडी, सिंगों हांसदा,बुधनी टुडू,रायमुनी मुर्मू,सुरजमनी मांडी,लक्ष्मी मुर्मू,खुशी सोरेन समेत अन्य उपस्थित थे। (नीचे भी पढ़ें)

विश्व पर्यावरण दिवस पर मानुषमुरिया मध्य विद्यालय में पौधरोपण
बहरागोड़ा प्रखंड के मानुषमुरिया मध्य विद्यालय परिसर में रविवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पंचायत के मुखिया राम मुर्मू और पंचायत समिति सदस्य सुप्रभा महापात्रा ने पौधा रोपण कर पर्यावरण संरक्षण करने का संदेश दिया।मौके पर मुखिया राम मुर्मू ने कहा कि आज के समय में पर्यावरण संरक्षण काफी जरूरी है।कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हम सभी को पौधा रोपण करने और जंगल की रक्षा करना जरूरी है।जंगल ही प्रदुषण से मुक्त करते हैं।कहा कि आज के युग में बढ़ रहा प्रदुषण खतरे का संकेत है। इसलिए हमें पर्यावरण की रक्षा के लिए जागरूक होना होगा साथ ही जंगल की रक्षा करनी होगी और पौधा रोपण करना होगा।श्री मुर्मू ने कहा कि पौधा रोपण करने मात्र से ही हमारा दायित्व समाप्त नही होता है बल्कि पौधों को संरक्षण कर पर्यावरण संरक्षण करने में अपनी भागीदारी निभाए।मौके पर पल्लव कुमार दे,लालटू घटवारी,छोटन जाना,नारायण जाना, विश्वजीत राणा,स्वपन महंती,कृष्ण पातर, अर्जुन मन्ना,पिंटू चंद,लालटू कालिंदी,मुरली कालिंदी,सोमू जाना समेत अन्य उपस्थित थे। (नीचे भी पढ़ें)

चाकुलिया मारवाड़ी महिला समिति ने गौशाला में की पौधरोपण
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर चाकुलिया के ध्यान फाउंडेशन द्वारा संचालित गौशाला प्रांगन में मारवाड़ी महिला समिति की सदस्यों ने पौधा रोपण कर पर्यावरण संरक्षण करने का संदेश दिया है। मौके पर समिति के सदस्यों द्वारा गौशाला परिसर में 51 विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपे गए। अवसर पर समिति के सदस्यों ने गौशाला में गौ पूजन की और गौशाला को 7100 रूपए दान की।मौके पर बबिता रूंगटा,रीता लोधा,उमा लोधा,बबिता शर्मा,राजश्री रूंगटा,सुनीता रूंगटा,सुमन लोधा,ममता शर्मा,स्वाती शर्मा,मंजू अग्रवाल कुमुद केरिया,पुष्पा रूंगटा समेत अन्य उपस्थित थे। (नीचे भी पढ़ें)

बहरागोड़ा के मानुषमुरिया मध्य विद्यालय मैदान में पूर्व जिप सदस्य अर्जुन पूर्ति ने किया पौधरोपण
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बहरागोड़ा प्रखंड के मानुषमुरिया मध्य विद्यालय स्थित मैदान परिसर में पूर्व जिप सदस्य अर्जुन पूर्ति के नेतृत्व में युवाओं ने पौधा रोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया है। मौके पर श्री पूर्ति ने कहा कि आज हम सभी को पौधा रोपण करने और पर्यावरण संरक्षण करने का संकल्प लेना चाहिए।कहा कि पर्यावरण संरक्षण से ही मनुष्य जीवन को सुरक्षित किया जा सकता है।हमारे जीवन में पर्यावरण का महत्वपूर्ण स्थान है। मौके पर पल्लव कुमार दे,प्रो एस बंदे,पिन्टु चंद,संजय बेरा, जयदेव दास,जितेन्द्र नाथ टुडू, बुद्धदेव जाना,नंदलाल गिरी समेत अन्य उपस्थित थे।

Must Read

Related Articles