spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
261,625,415
Confirmed
Updated on November 28, 2021 10:34 PM
All countries
234,540,120
Recovered
Updated on November 28, 2021 10:34 PM
All countries
5,216,071
Deaths
Updated on November 28, 2021 10:34 PM
spot_img

jamshedpur-sikh-celebrates-prakash-parv-”नानक नाम चढ़दी कला, तेरे भाणे सरबत दा भला”-जमशेदपुर में सिख धर्मांवलंबियों ने मनाया गुरु पर्व, नही निकला नगर कीर्तन, कई गुरुद्वारा में मनाया गया प्रकाश पर्व, जानें कहां क्या हुआ, किसने लगाया सेवा शिविर, सिख प्रतिनिधि बोर्ड ने की सेवा, बर्मामाइंस गुरुद्वारा में भी हुआ पाठ, समाजसेवी अमरप्रीत सिंह काले ने भी की शिरकत, एक क्लिक में जानें गुरु पर्व की कैसी रही धूम

Advertisement

जमशेदपुर : बड़ी श्रद्धा के साथ शुक्रवार को श्री गुरु नानक देव जी का प्रकाश पर्व मनाया गया. परंपरा के अनुसार गुरुद्वारों में श्री अखंड पाठ के भोग डाले गए और उसके उपरांत गुरु शब्द विचार और कीर्तन दरबार का प्रवाह चला. हजारों सिखों ने गुरु पर्व के दिन अरदास कर समस्त मानव एवं जीवो के कल्याण की प्रार्थना की. उसके उपरांत गुरु नानक नाम लेवा संगत ने बड़े ही श्रद्धा के साथ लंगर ग्रहण किया. शुक्रवार का 552 वा प्रकाश पर्व सिख जगत के साथ ही किसान के लिए राहत आया जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों कृषि कानून वापस लेने की घोषणा की और इसके साथ ही उन्होंने गुरु नानक देव जी के प्रति अपनी श्रद्धा समर्पण को व्यक्त किया क्योंकि शहर में ज्यादातर सिखों का संबंध पंजाब से है जहां उनके परिवार वहां किसानी करते हैं. गुरु प्रकाश के मौके पर मुख्य समारोह साकची एवं टिनप्लेट गुरुद्वारा में हुआ. साकची गुरुद्वारा में सुबह में प्रभात फेरी निकाली गई, जो मुख्य मार्ग कालीमाटी रोड होते हुए वापस गुरुद्वारा पहुंची. इसमें शामिल भक्तों के लिए चाय पानी और नाश्ते का प्रबंध कमेटी की ओर से किया गया था. वहीं दोपहर तकरीबन 3:00 बजे टिनप्लेट 10 नंबर गुरुद्वारा बस्ती से नगर कीर्तन निकाला गया जो सुखिया रोड सिंधु रोड टाटा लाइन होते हुए वापस गुरुद्वारा पहुंचा. प्रवक्ता प्रताप सिंह के अनुसार फूलों से सजी हुई पालकी में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी सवार थे और स्त्री सत्संग सभा एवं अन्य जन शब्द कीर्तन कर रहे थे. इसकी अगुवाई पथिक परंपरा के अनुसार पांच प्यारे ने की. झारखंड गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सरदार शैलेंद्र सिंह के अनुसार इस बार संगत में काफी उत्साह था और लोगों ने कोविड की गाइडलाइन पालन करने में प्रबंधक कमेटी का साथ दिया. प्रधान हरविंदर सिंह मंटू के अनुसार शाम चार बजे तक, बिष्टुपुर गुरुद्वारा के नवतेज सिंह के अनुसार साढ़े तीन बजे तक, टेल्को गुरुद्वारा के प्रधान गुरमीत सिंह तोते के अनुसार तीन बजे, बारीडीह गुरुद्वारा में तीन बजे तक लंगर का प्रबंध था. जानकारी के अनुसार कदमा, सोनारी, जुगसलाई स्टेशन रोड, जुगसलाई गौरी शंकर रोड, कीताडीह, परसुडीह सरजामदा, तार कंपनी एवं मानगों में भी संगत में काफी उत्साह देखा गया. प्रधानों के अनुसार काफी दिनों के बाद गुरु घर में रौनक थी और ईश्वर से प्रार्थना की गई कि इस रौनक को पूरी दुनिया में बनाए रखें और भारत पर वाहेगुरु की विशेष कृपा बनी रहे. (नीचे देखे पूरी खबर)

Advertisement
Advertisement

नगर कीर्तन की सेवा सिख प्रतिनिधि बोर्ड ने की
जगतगुरु गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर टिनप्लेट गुरुद्वारा से निकले गए नगर कीर्तन की सेवा झारखंड सिख प्रतिनिधि बोर्ड ने की. यह नगर कीर्तन 10 नंबर बस्ती सुखिया रोड होते हुए न्यू टाटा लाइन आया. झारखंड सिख प्रतिनिधि बोर्ड की ओर से पनीर के पकोड़े, पालक के पकौड़े, केसर दूध संगत के लिए वितरण किया गया. बोर्ड अध्यक्ष गुरचरण सिंह बिल्ला, चेयरमैन कुलविंदर सिंह पन्नू, कमेटी के मेंबर सरदार हरनेक सिंह, सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पांच सदस्य समिति के सुरजीत सिंह खुशीपुर, सतिंदर सिंह रोमी, बारीडीह गुरुद्वारा के प्रधान जसपाल सिंह, जतिंदर सिंह बब्बू कुलदीप सिंह, चरणजीत सिंह, सुरेंद्र सिंह शिंदे, गुरदीप सिंह लाडी, मनजीत सिंह ओलक, कमलजीत सिंह , त्रिलोचन सिंह, सुखविंदर सिंह राजू , इंटक नेता परविंदर सिंह, सरताज सिंह, जुगराज सिंह, जुझार सिंह, नवनीत सिंह, जसकरण सिंह, हरमीत सिंह, जसमीत सिंह, आकाश कुमार, मयंक कुमार, रंगरेटा विकास मंच के मेंबर ने सेवाएं दी. श्री बिल्ला के अनुसार गुरु नानक जी का प्रकाश पर्व हमें यह संदेश देता है कि समस्त मानव जाति यह है और हमें धर्म जाति वर्ण भाषा रूप रंग के आधार पर किसी के साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए. सभी जीवो में परमात्मा विद्यमान है और जीवो की सेवा ही परमात्मा की सेवा है. (नीचे देखे पूरी खबर)

Advertisement

गुरुनानक देव जी समस्त विश्व का कल्याण करें- काले
भाजपा के पूर्व प्रदेश प्रवक्ता व समाजसेवी अमरप्रीत सिंह काले ने शुक्रवार को गुरुनानक देव जी की जयंती के पावन अवसर समस्त देशवासियों के कल्याण की कामना के लिये साकची गुरुद्वारा में मत्था टेका. श्री काले ने कहा कि धन-धन श्री गुरु नानक देव जी महाराज जी के पावन चरण विश्व के जिस जिस स्थान पर पड़े, वहां आज भी रूहानी प्रकाश का संचार हो रहा है. गुरुनानक जी ने समस्त विश्व एवं मानव जाति को एक कहा और गुरु वाणी में गुरु नानक जी के उपदेश मे सभी के लिये उचित सम्मान एवं आदर किये जाने का स्पष्ट उल्लेख किया ताकि हम ऊंच-नीच, जात-पात एवं किसी भी प्रकार के भेदभाव से ऊपर रहने का संदेश दिया है. इस पावन पर्व के उपलक्ष में श्री काले ने शुक्रवार को साकची गुरुद्वारा साहिब में लंगर भी छका. (नीचे देखे पूरी खबर)

Advertisement

बर्मामाइंस गुरुद्वारा साहिब में हुई प्रार्थना सभा
गुरुनानक देव जी के प्रकाश पर्व पर बर्मामाइंस गुरुद्वारा साहिब में प्रार्थना सभा आयोजित की गयी, जिसमें बाबा इकबाल सिंह जी ने गुरु नानक देव जी की 552वीं प्रकाश पर्व के महत्व को बताया. इस मौके पर सभी ने यहां विश्व शांति की प्रार्थना भी की. इस मौके पर जोगा सिंह, गुरदयाल सिंह, कुलवंत सिंह बंटी, सतवीर सिंह सोमू, जसपाल सिंह, सुखपाल सिंह, सुखदेव सिंह, हरभजन सिंह, अमरजीत सिंह, संतोख सिंह, रवींद्र सिंह समेत अन्य लोग मौजूद थे. (नीचे देखे पूरी खबर)

Advertisement

गुरु अर्जन देव जी सेवा दल ने की सेवा
टिनप्लेट गुरुद्वारा साहिब से निकले नगर कीर्तन की सेवा सरदार राजेंद्र सिंह तरसिक्का के परिवार एवं श्री गुरु अर्जन देव जी सेवा दल की तरफ भी सेवा शिविर लगाया गया. हिंदुस्तान मित्र मंडल स्कूल के सामने बिस्कुट सेवा की गई और साथ ही साथ गुरु महाराज श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व पर किसानों द्वारा जो सत्याग्रह आंदोलन पिछले काफी दिनों से चल रहा था. यहां यह घोषणा की गयी कि जल्द ही गरम वस्त्र और कंबल का वितरण किया जायगा. सेवा मे राजेंद्र सिंह तरसिक्का,अमरजीत सिंह भामर, परविंदर सिंह, हरविंदर सिंह, सतविंदर कौर, अमरजीत कौर, निकिता कोर, संदीप कौर, गुलशन भमरा, त्रिलोक सिंह आदि उपस्थित थे. (नीचे देखे पूरी खबर)

Advertisement

श्रीश्री हनुमान मंदिर निर्माण समिति द्वारा सेवा शिविर लगाया गया
गुरुवार को साकची के श्रीश्री हनुमान मंदिर निर्माण समिति द्वारा कार्तिक पूर्णिमा और गुरुपर्व के अवसर पर शिविर लगाया गया. इसमें हलुआ और चना बांटा गया. विगत एक महीने से चल रहा मंदिर निर्माण सेवा समिति द्वारा मंदिर निर्माण कार्य जोर शोर से सनातन उत्सव समिति के देखरेख में चल रहा है. उसी क्रम में कार्तिक पूर्णिमा और गुरुपर्व पर सेवा शिविर लगा श्रधालुओ के बीच चना और हलुआ बांटी गई. इसमे मुख्य रूप से चिंटू सिंह, हरीश राय, वीर सिंह, राकेश साहू, अप्पू तिवारी, उमा शंकर सिंह, राहुल दुर्गे, अमित संघी, मन्नू साही, अजित शर्मा, सन्तोष कुमार, ऋषव सिंह, सौरभ सिंह, मुकेश सिंह, सिद्धार्थ पांडेय, दशरथ शुक्ला समेत अन्य मौजूद थे.

Advertisement
Advertisement
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!