spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
233,127,914
Confirmed
Updated on September 28, 2021 1:01 PM
All countries
208,137,281
Recovered
Updated on September 28, 2021 1:01 PM
All countries
4,770,204
Deaths
Updated on September 28, 2021 1:01 PM
spot_img

जमशेदपुर व आसपास के क्षेत्रों में स्कूल-कॉलेजों में रही शिक्षक दिवस की धूम

Advertisement
Advertisement

जमशेदपुर : शहर व आसपास के क्षेत्रों में स्थित स्कूल-कॉलेजों में गुरुवार को शिक्षक दिवस की धूम रही. स्कूल-कॉलेजों में शिक्षक दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया. इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने शिक्षक-शिक्षिकाओं के सम्मान में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये. साथ ही उन्हें उपहार भेंट कर सम्मानित किये. शहर स्थित जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज, वर्कर्स कॉलेज, जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज, ग्रेजुएट कॉलेज, एबीएम कॉलेज, राजेंद्र विद्यालय, एमएनपीएस, दयानंद पब्लिक स्कूल, डीबीएमएस, डीएवी स्कूल, हिलटॉप स्कूल, चिन्मया विद्यालय टेल्को, चिन्मया विद्यालय साउथ पार्क, गुलमोहर स्कूल, जुस्को स्कूल कदमा, जुस्को स्कूल साउथ पार्क समेत अन्य प्राइवेट व सरकारी स्कूलों में शिक्षक दिवस पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

Advertisement
Advertisement

डेजी गार्डेन इंग्लिश स्कूल

Advertisement
शिक्षक दिवस

जुगसलाई के एमई स्कूल रोड, डेजी स्ट्रीट स्थित डेजी गार्डेन स्कूल में स्कूल के संस्थापक सुनील कुमार अग्रवाल ने डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की तस्वीर पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की. इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का दौर शुरू हुआ. इसमें नर्सरी से चौथी कक्षा तक के बच्चों ने मनमोहक नृत्य प्रस्तुत किये. चौथी कक्षा के बच्चों ने हिंदी व अंग्रेजी में भाषण प्रस्तुत किया. उन्होंने समाज में शिक्षकों के महत्व की चर्चा करते हुए  उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प दोहराया औैर डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जीवनी पर प्रकाश डाला. मुख्य अतिथि संस्थापक सुनील कुमार अग्रवाल ने शिक्षकों को अपनी कार्य कुशलता एवं विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में शिक्षकों की भूमिका पर प्रकाश डाला. समारोह में शिक्षक एसके त्रिपाठी ने भी अपपने विचार रखे. कार्यक्रम का संचालन व धन्यवाद ज्ञापन शिक्षिका गुलफ्शां परवीन ने किया. इस आयोजन में प्रभारी स्वीटी साहू, शिक्षिका सिमरन गुप्ता, निक्की सिंह व अन्य की सराहनीय भूमिका रही.

Advertisement

जमशेदपुर को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज

Advertisement

जमशेदपुर को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज में ससत्र 2018-21 के विद्यार्थियों ने डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के अवसर पर शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन किया. कॉलेज के शिक्षकों ने डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की तस्वीर पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह की शुरुआत की. विद्यार्थियों ने विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किये. समारोह का संचालन जयश्री भगत व सपना कुमारी ने किया. इस अवसर पर सभी शिक्षक व विद्यार्थी उपस्थित थे.

Advertisement

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय संस्थान

Advertisement

गुरु-शिष्य का संबंध न केवल आज के दौर में, बल्कि इस रिश्ते का वर्णन प्राचीन ग्रंथों में भी किया गया है. वर्तमान दौर में इस संबंध में थोड़ी कड़वाहट जरूर आई है, लेकिन आज भी गुरु-शिष्य का संबंध सबसे पवित्र और आस्था का प्रतीक माना जाता है. वैसे 5 सितंबर को महान शिक्षाविद पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को देशभर में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है और इस परंपरा का निर्वहन किया जाता है. गुरु शिष्य के अटूट संबंध के कई उदाहरण हैं, जिसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता. केवल आस्था ही प्रकट किया जा सकता है. इधर जमशेदपुर में भी प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय संस्थान में ऐसी ही एक परंपरा चली आ रही है, जहां छात्र अपने शिक्षकों के सम्मान में कई कार्यक्रम आयोजित करते हैं और अपने शिक्षकों को सम्मानित भी करते हैं. कदमा स्थित प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी ईश्वरी संस्थान में गुरुवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर कई रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए. शिक्षक भी छात्रों के प्यार और स्नेह को देखकर अभिभूत नजर आए.

Advertisement

योग शिक्षक  इंद्रपाल वर्मा समेत अन्य सम्मानित

Advertisement

टेल्को रिक्रिएशन क्लब पतंजलि योग कक्षा द्वारा वरिष्ठ योग शिक्षक इन्द्रपाल वर्मा को सम्मानित किया गया. इस अवसर पर टाटा मोटर्स यूनियन के महामंत्री आरके सिंह, महासचिव गुरमीत सिंह तोते, युवा भारत के जिला प्रभारी नरेन्द्र कुमार, महिला पतंजलि योग समिति की संगठन मंत्री गीता नंदी समेत कई नियमित योग साधक-साधिका उपस्थित थे. पतंजलि से जुड़े वरिष्ठ योग शिक्षक इन्द्रपाल वर्मा पिछले आठ वर्षों से टेल्को रिक्रिएशन क्लब में नियमित योग कक्षा का संचालन कर रहे हैं, जिससे अबतक हजारों लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिला है. इस अवसर पर योग शिक्षक के रूप में नरेंद्र कुमार, गीता नंदी, बबिता सिंह, सुनताली देवी को भी सम्मानित किया गया.

Advertisement

चाकुलिया का एनडी रुंगटा बालिका उच्च विधालय

Advertisement

चाकुलिया : चाकुलिया स्थित एनडी रुंगटा बालिका उच्च विधालय में गुरूवार को शिक्षक दिवस समारोह पूर्वक व धूमधाम से मनाया गया. समारोह में अतिथियों ने  डॉ सर्वपल्लि राधा कृष्णण की तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किये. समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सेवानिवृत शिक्षक मणिंद्र नाथ पालित ने कहा कि बच्चे शिक्षकों का सम्मान करें. शिक्षकों के बताये मार्ग पर चलें, तभी सफलता मिलेगी. हम सभी शिक्षक दिवस मनाते हैं, पर डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णण की जीवनी से प्रेरणा नहीं लेते हैं. बच्चें उन्हें अपना आदर्श मानकर उनके बताये मार्ग पर चलें, तभी सही मायने में शिक्षक दिवस की सार्थकता होगी. बच्चे किताबी ज्ञान के अलावा बाहरी ज्ञान भी प्राप्त करें, अपने गुरू और अभिभावकों का सम्मान करें, तो सफलता जरूर मिलेगी. समारोह में स्कूल की छात्राओं ने एक से बढ़कर एक नृत्य प्रस्तुत किये. इस अवसर पर पूर्व नपं अध्यक्ष श्रीनाथ मुर्मू, संतोष घोष, चित्तरंजन घोष, मुकुल पाल, विधालय की एचएम मधु कुमारी, सुभद्रा कुमारी, सुलता कुमारी, गीता बेरा, विश्वजीत गिरि, दीपक मुर्मू, शिखा रानी महतो, शिवशंकर चक्रवर्ती, पार्वती पाल समेत अन्य उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन किशुन टुडू ने किया.

Advertisement

कांग्रेसियों ने मनायी डॉ राधाकृष्णन की जयंती

Advertisement

चाकुलिया प्रखंड के कांग्रेस कार्यालय में गुरुवार को कांग्रेसियों ने डॉ सर्वपल्ली राधा कृष्णऩ की तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ कांग्रेसी पतित पावन बेरा ने कहा कि सभी डॉ राधाकृष्णन की जीवनी से प्रेरणा लें और उनके बताये मार्ग पर चलें, तभी समाज और राज्य का विकास संभव है. इस अवसर पर अभय महंती, अनिल मिश्रा, रविन्द्र मिश्रा, रमाकांत शुक्ला, मिनी बेरा समेत अन्य उपस्थित थे.

Advertisement

समीर महंती ने बाइनांगला प्रावि में मनाया शिक्षक दिवस

Advertisement

चाकुलिया प्रखंड के बाइनांगला प्राथमिक विद्यालय में गुरुवार को शिक्षक दिवस पर भाजपा नेता समीर महंती ने विद्यालय पहुंचकर डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया. वहीं विद्यालय के शिक्षकों को भी उपहार देकर सम्मानित किया. इस अ‍वसर पर श्री महंती ने  कहा कि आज का दिन विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण दिन है. शिक्षक ही समाज के मार्गदर्शक हैं. बच्चे शिक्षकों का सम्मान करें और उनके बताए मार्ग पर चलें, तभी सफलता मिलेगी. उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में शिक्षकों का महत्वपूर्ण स्थान है शिक्षक ही हमें अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाते हैं . उन्होंने विद्यालय के शिक्षक नेपाल प्राण और सीता मनी सोरेन को सम्मानित किया. इस अवसर पर राजा बारिक, रुद्रप्रताप महतो समेत अन्य उपस्थित थे.

Advertisement
Advertisement
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow
Advertisement

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!