spot_img

Jamshedpur : मारवाड़ी युवा मंच की टाटानगर अचीवर्स शाखा ने किया वेबिनार का आयोजन, नई शिक्षा नीति-2020 पर हुई चर्चा, वक्ताओं मल्टीपल एंट्री व एग्जिट सिस्टम को बताया छात्रों के लिए महत्वपूर्ण

राशिफल

Jamshedpur : मारवाड़ी युवा मंच की टाटानगर अचीवर्स शाखा (Tatanagar Achievers Branch of Marwari Yuva Manch) की ओर से रविवार को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एक वेबिनार (Webinar) का आयोजन किया गया. वेबिनार का विषय था-नई शिक्षा नीति-2020 (New Education Policy-2020) . इसमें दुबई से सीए सौरव जवानपुरिया तथा सीए प्रतीक कोठारी ने मुख्य वक्ता ने शिरकत की. कार्यक्रम में प्रांतीय अध्यक्ष अभिषेक अग्रवाल मुख्य अतिथि थे. मुख्य वक्ताओ ने बताया कि बताया कि 34 साल से शिक्षा (Education) नीति में परिवर्तन नहीं हुआ था, इसलिए यह बेहद महत्वपूर्ण है. उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा में कुल जीडीपी (GDP) का अभी करीब 4.43 फीसदी खर्च हो रहा है, लेकिन अब उसे 6 फीसदी करने का लक्ष्य है. उन्होंने बताया कि देश में अब नेशनल रिसर्च फाउंडेशन (NRF) की स्थापना होगी, जिससे रिसर्च और इनोवेशनर को बढ़ावा मिलेगा. छठी क्लास से वोकेशनल कोर्स शुरू किए जाएंगे. इसके लिए इच्छुक छात्रों को छठी कक्षा के बाद से ही इंटर्नशिप करायी जाएगी. म्यूजिक और आर्ट्स को पाठयक्रम में शामिल कर बढ़ावा दिया जायेगा.

उन्होंने बताया कि नयी शिक्षा नीति 2020 का सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है मल्टीपल एंट्री (Multiple entry) और एग्जिट सिस्टम (Exit system) लागू होना. अभी यदि कोई छात्र तीन साल इंजीनियरिंग पढ़ने या छह सेमेस्टर पढ़ने के बाद किसी कारण से आगे की पढाई नहीं कर पाता है, तो उसको कुछ भी हासिल नहीं होता है. लेकिन अब मल्टीपल एंट्री और एग्जिट सिस्टम में एक साल के बाद पढाई छोड़ने पर सर्टिफिकेट, दो साल के बाद डिप्लोमा और तीन-चार साल के बाद पढाई छोड़ने के बाद डिग्री मिल जाएगी. इससे देश में ड्रॉप आउट रेसियो कम होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि अगर कोई छात्र किसी कोर्स को बीच में छोड़कर दूसरे कोर्स में एडमिशन लेना चाहे, तो वो पहले कोर्स से एक खास निश्चित समय तक ब्रेक ले सकता है और दूसरा कोर्स ज्वाइन कर सकता है. इसे पूरा करने के बाद फिर से पहले वाले कोर्स को जारी रख सकता है.

उन्होंने कहा कि इस नई शिक्षा नीति से देश की शिक्षा व्यवस्था को नई ऊंचाइयां मिलेंगी. यह वेबिनार मारवाड़ी युवा मंच की अचीवर्स शाखा ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर आयोजित किया. वेबिनार का संचालन सचिव सीए रवि गुप्ता तथा स्वागत भाषण शाखा के संस्थापक अध्यक्ष सीए सुगम सरायवाला ने किया. धन्यवाद ज्ञापन सीए कमल खेमका ने किया. इस आयोजन का लाभ शहर के 100 से ज्यादा लोगों ने उठाया. इस आयोजन को सफल बनाने में प्रांतीय उपाध्यक्ष नेहा पटवारी, प्रांतीय सचिव कृष्ण अग्रवाल, प्रंतीया संयोजक अरुण गुप्ता, अजय चेतानी, आकाश अग्रवाल, आनंद अग्रवाल, चेतन अग्रवाल, विकास अग्रवाल, उमंग अग्रवाल, प्रतीक अग्रवाल समेत अन्य सदस्यों का सराहनीय सहयोग रहा.

[metaslider id=15963 cssclass=””]
WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
[adsforwp id="129451"]

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!