spot_img

jamshedpur-tb-workshop-ग्रामीणों के लिए टीबी पर कार्यशाला आयोजित, डॉ जुझार मांझी ने कहा-2025 तक टीबी पर नियंत्रण करना लक्ष्य

राशिफल

जमशेदपुर : वर्ल्ड हेल्थ पार्टनर्स और जिला यक्ष्मा कार्यालय के सौजन्य से टीबी पर एक कार्यशाला का आयोजन किया गया. इस कार्यशाला में पूर्वी सिंहभूम के ग्रामीण क्षेत्रों के रूरल मेडिकल प्रैक्टिशनर (आरएमपी) और जिला टीबी कार्यक्रम के सभी स्टाफ मौजूद थे. इस कार्यशाला का उद्देश्य आरएमपी की मदद से ग्रामीण क्षेत्रों में टीबी के संभावित मरीजों की जल्द से जल्द पहचान करना और उन्हें तुरंत नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र पर भेजकर उनकी जांच एवं इलाज सुनिश्चित करना है. वर्ल्ड हेल्थ पार्टनर्स के द्वारा पूर्वी सिंहभूम में अभी तक 150 आएमपी को टीबी कार्यक्रम से जोड़ा गया है और इनके द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों से अभी तक लगभग 1336 टीबी के संभावित मरीजों को फ्री एक्सरे के लिए और बलगम जांच के लिए रेफर किया गया है. इनमे से 131 टीवी मरीज टीबी पोर्टल पर पंजीकृत किये गये हैं. (नीचे भी पढ़ें)

वर्ल्ड हेल्थ पार्टनर्स के द्वारा फिलहाल पूर्वी सिंहभूम के सभी प्रखंडों में टीबी मरीजों को मुफ्त एक्सरे की सुविधा दी जा रही है जिसका उद्देश्य टीवी की जांच में होने वाली देरी को कम करना है. इस कार्यशाला के मुख्य अतिथि जिले के सिविल सर्जन डॉ जुझार मांझी थे और उन्होंने सभी आरएमपी को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के टीबी उन्मूलन कार्यक्रम में सबकी सहभागिता जरूरी है और सभी लोग अपने-अपने गांव को टीबी मुक्त करने का संकल्प लीजिये और स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर सभी टीबी के मरीजों के सफल और पूर्ण इलाज में मदद कीजिये. इस कार्यशाला में अपर मुख़्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शाहिर पॉल, डब्लूएचओ की डॉ अनुपमा और जल यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ सुनीता सामंत,  वर्ल्ड हेल्थ पार्टनर्स के राज्य प्रतिनिधि राजीव सिंह भी मौजूद थे.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!