spot_img

Jamshedpur : जमशेदपुर में विभिन्न संगठनों ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस, जगह-जगह रोपे गये पौधे, पढ़ें किसने कहां किया पौधरोपण

राशिफल

जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम जिला मारवाड़ी सम्मलेन की भालुबासा शाखा ने बच्चों की तरह पेड़-पौधों की परवरिश करने का लिया संकल्प : पूर्वी सिंहभूम जिला मारवाड़ी सम्मेल भालुबासा शाखा ने रविवार को विश्व पर्यावरण दिवस पर बाराद्वारी गांधी आश्रम में फलदार आम का पेड़ लगाया तथा पेड़ लगाने के साथ उसको बचाने का संकल्प भी लिया. इस अवसर पर आयोजित कार्यकम में पवन अग्रवाल ने कहा आने वाले पीढ़ी के लिए हमे सामुहिक प्रयाश कर पेड़ लगाने का कार्य करना होगा. ग्लोबल वार्मिंग से बचाने का यही विकल्प है. पूरे देश मे 500 करोड़ पेड़ लगाने की जरुरत को रेखांकित करते हुए पवन ने कहा कि इस कार्य में जन भागिदारी में साथ युद्धस्तर में कार्य किये जाने की जरूरत है. पेड़ लगाना सिर्फ दिखावा के लिए नहीं बल्कि लगाने से ज्यादा उसे बच्चों की तरह पालना भी अति आवश्यक है. मारवाड़ी शाखा की ओर से पेड़ बचाने का संकल्प भी आयोजित कार्यक्रम में लिया गया. आश्रम के बच्चों को शाखा की तरफ से सुबह का जलपान भी उपलब्ध किया गया. कार्यक्रम का संचालन पंकज ने जबकि धन्यवाद मालीराम अग्रवाल ने किया. इसमें शाखाध्यक्ष पंकज छावछारीय, उमेश साह, मुरारी अग्रवाल, रामवतार, महावीर, बिमल अग्रवाल, रतन अग्रवाल, मालीराम अग्रवाल, संजय मोदी, विश्वनाथ अग्रवाल सहित काफी संख्या में पर्यावरण प्रेमी शामिल हुए. (नीचे भी पढ़ें)

सिदगोड़ा में लगाया गया वृक्ष, नाम रखा गया शहादत गुरु
पौधा लगाना ही नहीं है उसकी रक्षा भी करनी है. इसी संकल्प के साथ रविवार को नानक पेड़ सेवा दल सिदगोड़ा की ओर से पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में पौधारोपण किया गया. श्री गुरु अर्जुन देव जी की शहादत पर पेड़ का नाम शहादत गुरु रखा गया एवं इसकी रक्षा करने की जिम्मेदारी सिदगोड़ा पार्क विकास समिति ने ली. इस मौके पर विनय सिंह, कुलबीर सिंह, वीर बहादुर सिंह, तारे खान, बलजीत प्रसाद, रामदेव पांडे, बारीडीह मंडल अध्यक्ष संतोष ठाकुर, ट्री मैन अमरदीप मुखी ने लोगों को पौधा वितरण भी किया. (नीचे भी पढ़ें)

ब्रह्माकुमारी बारीडीह शाखा ने विजया गार्डन में लगाए फलदार पौधे, पर्यावरण संरक्षण की ली शपथ
प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की बारीडीह शाखा की ओर से रविवार को पर्यावरण दिवस मनाया गया. विजया गार्डन सोसायटी में 51 फलदार व अन्य पौधे लगाये गये. जिसमें पीपल, जामुन, नीम, आंवला, गुलमोहर, करंज, सिंदूर, बेल, काजू जैसे पौधे शामिल थे. सभी ने पर्यावरण को बचाने की सामूहिक रूप से शपथ ली. इस दौरान आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कल्प तरु प्रोजेक्ट लांच किया गया. इसके तहत देशभर में 40 लाख पौधे लगाये जा रहे हैं. कार्यक्रम बीके राजवंती बहन की देखरेख में हुआ. उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति एक पौधा लगा रहा है. साथ ही पौधे के संरक्षण की जिम्मेदारी भी ले रहा है. कहा गया कि पृथ्वी हमारी मां है. इसे बचाकर रखें. पृथ्वी बचेगी तो हम सभी बचे रहेंगे. यह अधिक-से-अधिक पौधे लगाकर ही किया जा सकता. उन्होंने कहा कि गुड फीलिंग और वाइब्रेशन के साथ लगाने से पौधे जल्दी और अधिक ग्रो करते हैं. उन्होंने कहा कि बाहर की हरियाली के साथ-साथ हमें अंदर की हरियाली भी लानी है. इसमें अतिथि प्रेस क्लब जमशेदपुर के अध्यक्ष प्रशांत सिंह पुतुल, समाजसेविका पूरबी घोष व अन्य शामिल हुए. इसे सफल बनाने में विजया गार्डन सोसायटी के पर्यावरणविद उदय वर्मा, एसएन सिंह, रवि सिंह, केवी वेंकटराव, प्रमोद मिश्रा, केके सिंह, इंद्रभूषण मिश्रा, सुजाता मिश्रा, विकास सिंह देव, मनोज झा, सुबोध सिंह, केवी त्रिवेदी, एनके सिंह, एलबी सिंह, माला ठाकुर सहित सोसायटी के सभी सदस्यों का योगदान रहा. (नीचे भी पढ़ें)

गायत्री परिवार के युवाओं ने टाटानगर रेलवे स्टेशन परिसर में लगाए पौधे
अखिल विश्व गायत्री परिवार टाटानगर का युवा प्रकोष्ठ नवयुग दल के द्वारा आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर टाटानगर रेलवे स्टेशन के नवनिर्मित सेकेंड गेट टिकट काउंटर परिसर, बर्मामाइन्स में वृक्षारोपण किया गया. सर्वप्रथम रेलवे विभाग से सीनियर डीसीएम मनीष कुमार पाठक,एरिया मैनेजर विनोद कुमार, एसके पति एवं अन्य उपस्थित रेलवे अधिकारियों को गायत्री परिवार की ओर से चंदन तिलक कर एवं गायत्री मंत्र का पट्टा देकर उनका सम्मान किया गया. उसके पश्चात उपस्थित सभी रेल अधिकारी गण ने पौधों की पूजा-अर्चना की एवं उनके संरक्षण के शपथ के साथ निर्धारित परिसर में वृक्षारोपण किया. संध्या 5 बजे साहित्य विस्तार केंद्र बारीडीह के बाल संस्कार शाला के बच्चों द्वारा पर्यावरण दिवस संबंधी नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया. जिला युवा संयोजक जितेन्द्र सचान और नवयुगदल के संयोजक संतोष श्रीवास्तव के द्वारा बाल संस्कार शाला के बच्चों को एक एक पौधा दे कर पौधों को अपना मित्र बना कर उनका देख रेख करने का संकल्प दिलाया गया. इस अवसर पर नवयुग दल युवा प्रकोष्ठ के राजन गुप्ता, केपी मालाकार, सुशील कुमार, शंकर कुमार, संतोष गुप्ता, वासुदेव पाल ,खेत्रों मोहन, सरोज कुमार, राजेंद्र नेवार, राजा, गौरव कुमार सिंह के साथ ही प्रज्ञा महिला मंडल की अध्यक्ष रेखा शर्मा, मंजू मोदी, कलमेश ठाकुर, बैदेही झा, कुसुस प्रसाद, पुष्पा बर्णवाल, संगीता महतो व रेलवे अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे. (नीचे भी पढ़ें)

सामाजिक संस्था जन सत्याग्रह ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर किया वृक्षारोपण
सामाजिक संस्था जन सत्याग्रह ने पर्यावरण दिवस के अवसर पर बर्मामाइंस में वृक्षारोपण किया गया. इस अवसर पर संस्था की ओर से कहा गया कि आज पूरी दुनिया में जिस तरह से ग्लोबल वार्मिंग का असर देखने को मिल रहा है और दिन पर दिन प्रदूषण बढ़ती ही जा रही है. इसका सबसे बड़ा कारण वृक्षों की अंधाधुंध कटाई का होना है और उसकी जगह पर बड़े-बड़े औधयोगिक प्लांट स्थापित करना है. जिस तेजी के साथ वृक्षों की कटाई हो रही है उसे देख कर लगता है की आने वाले कुछ सालों में लोगों को सांस लेना भी मुश्किल हो जायेगा. इसलिए इस सबसे बड़ी समस्या को सिर्फ वृक्षारोपण के द्वारा ही रोका जा सकता है. इस अवसर पर मनजीत कुमार मिश्रा, दीपू कुमार, आशीष मुखी, बिनोद कुमार, रमेश कुमार समेत अन्य लोग उपस्थित थे. (नीचे भी पढ़ें)

सरायकेला वीरांगना ने किया कल्पनापुरी में पौधारोपण
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अंतरराष्ट्रीय क्षत्रिय वीरांगना फाउंडेशन की सरायकेला जिला इकाई के द्वारा आदित्यपुर के कल्पनापुरी में पौधारोपण किया गयाl सरायकेला जिला वीरांगना की महामंत्री रूबी सिंह, वीरांगना पदाधिकारी रिद्धि सिंह, सुनीता सिंह, अनामिका सिंह और वैष्णवी सिंह व अन्य ने पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण के लिए हरसंभव प्रयास जारी रखने का संकल्प लियाl (नीचे भी पढ़ें)

उत्कल एसोसिएशन ने गांधी घाट पर चलाया सफाई अभियान
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर रविवार को जमशेदपुर उत्कल एसोसिएशन के द्वारा स्वर्णरेखा नदी तट की सफाई 25 सदस्यों की एक टीम के द्वारा की गयी. प्रातः 5:30 बजे से गांधी घाट नदी तट पर गंदगी के अंबार को एक मुहिम के तहत निकाल कर तट की साफ-सफाई की गई. इस अवसर पर एसोसिएशन के महासचिव तरुण कुमार महंती, कार्यकारी सदस्य विभूति भूषण महंती, विजय लक्ष्मी दास, पवित्र मोहन जेना, बादल भुइयां, मनोरंजन गौड़, दिलीप साहू, देवी प्रसाद, मनीष दास, अशोक कुमार सामंत, सदस्य सुधीर महंती, संजय कुमार महंती, सरोज गौड़, प्रभात पाणी, सत्यव्रत महापात्र, कुर्तीवास बेहरा, बाबला भाई, मनोरंजन स्वाइ समेत अन्य लोग शामिल थे. (नीचे भी पढ़ें)

टाइगर क्लब ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस
जमशेदपुर टाइगर क्लब के संस्थापक सदस्य आलोक मुन्ना के नेतृत्व में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कदमा मिलन समिति मैदान के प्रांगण में पीपल, बरगद और नीम के पौधे रोपे गये. इस अवसर पर जमशेदपुर टाइगर क्लब के संस्थापक सदस्य आलोक मुन्ना ने कहा कि हमारे जीवन में प्राकृतिक ऑक्सीजन का अत्यन्त ही महत्वपूर्ण स्थान है. बिना ऑक्सीजन के हम एक कदम भी चल नहीं सकते. आज हम सभी लोगों को यह प्रण लेना होगा कि हम केवल आज के ही दिन पेड़ पौधे न लगाये बल्कि पहले से हमें प्राप्त जो प्राकृतिक संसाधन है उसके संरक्षण के विषय में भी हम गंभीरता के साथ उसके बचाव में लगे. तब जाकर ही हम सही मायने में इस धरती के कल्याण और बचाओ में सहायक साबित होंगे. इस अवसर पर जमशेदपुर क्लब के सभी सदस्यों ने एक स्वर में शपथ ली हम अपने आस पास, अपने घरों एवं समाज के किसी भी क्षेत्र में लगे पेड़ पौधों के संरक्षण के लिए हमेशा संजीदा होकर कार्य करेंगे. प्रकृति को उसके सुंदर स्वरूप से हमेशा तरोताजा रखेंगे जिससे कि समाज में प्राकृतिक ऑक्सीजन हर जनमानस को संतुलित रूप से प्राप्त हो सके. कार्यक्रम में मुख्य रूप से जमशेदपुर टाइगर्स क्लब के अध्य्क्ष मनोज भगत, अंकित दुबे, विशाल सिंह,राजू मल्लिक,किट्टू सिंह, नीरज सिंह, राजा, राहुल,निखिल सिंह,आशुतोष, अनुराज,विवेक,ओम शर्मा, सर्वेश,संदीप, वैभव,शुभम, जसप्रीत, रोहित, गोविंदा, राहुल, प्रसून उपस्थित थे.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!