spot_img

Jamshedpur-Zilla-Parishad- जिला परिषद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के लिए लाबिंग तेज, शह- मात का खेल शुरु, अध्यक्ष पद के लिए पार्वती मुंडा व देव्यानी मुर्मू के नाम पर चर्चा, परितोष उपाध्यक्ष के दावेदार, राजकुमार पर भी सबकी नजर

राशिफल


जमशेदपुर: पंचायत चुनाव का परिणाम आने के बाद जिला परिषद सदस्य के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष चुनने को लेकर लाबिंग तेज हो गयी है.पूर्वी सिंहभूम जिले में कुल जिला परिषद सदस्यों की संख्या 27 है और अध्यक्ष बनने के लिए करीब 14 से अधिक सदस्यों का समर्थन मिलना जरुरी है. जिले में सीट शहरी, अर्धग्रामीण व ग्रामीण क्षेत्रों में विभाजित किया गया है.इस बार के पंचायत चुनाव में भाजपा समर्थित प्रत्याशियों ने शानदार प्रदर्शन किया है.जिनकी संख्या दो तिहाई से ज्यादा है.अब यह देखना है कि भाजपा में भी अलग अलग लांबिग बन रही है.(नीचे भी पढ़े)

जिले में किस लाबिंग की कितनी पकड़ है.चुनाव जीतने के बाद से ही सांसद हो या फिर मंत्री सभी अपनी अपनी लाबिंग बनाने की जुगात लगाने में जुट गए. हालंकि किस आधार पर लाबिंग की तैयारी की जा रही है कहा नहीं जा सकता.जिले में जिला परिषद अध्यक्ष आदिवासी जनजाति महिला के लिए रिजर्व है.पंचायत चुनाव के परिणाम बताते है कि इस बार भाजपा संगठन ने शानदार काम किया है जिसके आधार पर जिला परिषद सदस्यों की संख्या में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई है.भाजपा के राजनीति गलियारों में चर्चा है कि इस बार ग्रामीण क्षेत्र की जिला परिषद सदस्य को अध्यक्ष बनाया जाए ताकि विधान सभा और लोकसभा चुनाव में इसका फायदा उठाया जा सके. कभी नक्सल प्रभावित क्षेत्र डुमरिया भाग-20 की जिला परिषद सदस्य पार्वती मुंडा का नाम आगे चल रहा है, इसके अलावा घाटशिला की जिप सदस्य देव्यानी मुर्मू और जिप सदस्य भाग-6 की कुसुम पूर्ति का नाम शामिल है.(नीचे भी पढ़े)

जिला परिषद अध्यक्ष पद चयन मे ज्यादा दिक्कत नहीं होगी. दरअसल जिला परिषद उपाध्यक्ष पद चयन को लेकर आपसी सहमति बनाने में ही खेला होगा. इसके लिए सभी तरह के हथकंडे अपनाए जाएंगे. उपाध्यक्ष पद के लिए वास्तव में सही खेला होगा वह किस तरह का होगा नहीं कहा जा सकता है. राजनीति हलको में चर्चा है कि जिला परिषद सदस्य चुनाव जीतने के बाद पद प्राप्ति के लिए संगठन का बाय बाय भी सकते है. इसके लिए भी लाबिंग तेज हो गयी है.झामुमो व सहयोगी दल भी अपने जिला परिषद समर्थक को उपाध्यक्ष पद के लिए लांबिग कर रहे है.उपाध्यक्ष पद के लिए शहरी क्षेत्र के जिला परिषद सदस्य ही ज्यादा लाबिंग कर रहे है. (नीचे भी पढ़े)

चुंकि यह सामान्य है, जिसके कारण ज्यादा मारामारी है. एक अनार सौ बीमार वाली स्थिति बनी हुई है.सूत्रो का कहना है कि जमशेदपुर जिला परिषद संख्या- 6 की कुसुम पूर्ति अगर अध्यक्ष नहीं बनती है तो उपाध्यक्ष बनने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी.इसके लिए संगठन की ओर से भी जोर लगाया जा रहा है लाबिंग की ठीक ठाक है. इससे इतर भाजपा संगठन से जुड़े पूर्व जिला परिषद उपाध्यक्ष रह चुके राजकुमार सिंह पर सबकी निगाहें टिकी हुई है. इस तरह जिला परिषद संख्या- 5 के परितोष सिंह भी पीछे नही है. परितोष सिंह कांग्रेस संगठन से जुड़े हुए है. उनकी संगठन में पकड़ भी अच्छी है.इस तरह परितोष सिंह भी दावेदार कर सकते है.उसके पीछे कांग्रेस और गठबंधन के लोग लगे हुए है.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!