JEE Advanced Exam-2020 : जमशेदपुर में तीन केंद्रों पर हुई जेईई एडवांस परीक्षा, कोविड नियमों का रखा गया विशेष ध्यान, पेपर वन की अपेक्षा पेपर टू रहा आसान

राशिफल

Jamshedpur : JEE Advanced Exam-2020 : देश के आईआईटी (IIT) संस्थानों में इस वर्ष दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस का रविवार को आयोजन किया गया. यह परीक्षा जमशेदपुर में तीन केंद्रों पर हुई, जहां परीक्षार्थियों की सुरक्षा को देखते हुए कोविड-19 (Covid-19) बचाव के लिए नियमों व निर्देशों का सख्ती से पालन किया गया. परीक्षार्थियों को पंक्तिबद्ध तरीके से थर्मल स्कैनिंग व हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश करने दिया गया. इस दौरान परीक्षार्थियों को मास्क भी उपलब्ध कराये गये. वहीं परीक्षा केंद्र के अंदर परीक्षार्थियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग आदि का पालन किया गया. जमशेदपुर में जिन तीन परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा हुई, उनमें मानगो स्थित इयॉन डिजिटल जोन, भिलाई पहाड़ी के एदलबेड़ा स्थित आरवीएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी तथा मानगो के कपाली स्थित अल-कबीर पॉलिटेक्नीक कॉलेज शामिल हैं. परीक्षार्थियों ने बताया कि पेपर-1 की तुलना में पेपर-2 आसान था. पेपर-1 के सवाल लेंदी थे, जबकि पेपर-2 के सवाल मॉडरेट थे.

पहली पाली : पहली पाली में पेपर-1 की परीक्षा सुबह 9:00 से दोपहर 12:00 बजे तक हुई. पेपर-1 में कुल 54 सवाल पूछे गये, जो कुल 198 अंकों के थे. इनमें मैथ, फिजिक्स व केमिस्ट्री तीनों विषयों के 18-18 प्रश्न शामिल थे. पेपर-1 को तीन सेक्शन में बांटा गया था, जिसमें पहले सेक्शन में 54, दूसरे में 72 व तीसरे सेक्शन में भी 72 अंकों के सवाल थे.

दूसरी पाली : दूसरी पाली में पेपर-2 की परीक्षा दोपहर 2:30 से शाम 5:30 बजे तक हुई. इस पाली में भी कुल 54 सवाल पूछे गये, जो कुल 198 अंक के थे, जिन का विभाजन पेपर-1 के जैसा ही था. इनमें मैथ, फिजिक्स व केमिस्ट्री तीनों विषयों के 18-18 प्रश्न शामिल थे. प्रश्नों को तीन सेक्शन में बांटा गया था.

[metaslider id=15963 cssclass=””]

Must Read

Related Articles