spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
200,187,460
Confirmed
Updated on August 4, 2021 4:14 AM
All countries
178,757,814
Recovered
Updated on August 4, 2021 4:14 AM
All countries
4,257,747
Deaths
Updated on August 4, 2021 4:14 AM
spot_img

JEE-Main-2020 : सुरक्षा व्यवस्था व सोशल डिस्टेंसिंग के साथ जेईई मेन परीक्षा शुरू, मैथ के सवालों में उलझन, परीक्षा केंद्र के बाहर भाजयुमो ने लगाया सहायता शिविर

Advertisement
Advertisement

Jamshedpur : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित जेईई मेन परीक्षा मंगलवार (1 सितंबर) को आरंभ हुई. एनटीए द्वारा निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार पहले दिन की परीक्षा दो पालियों में संपन्न हुई. कोविड-19 को लेकर परीक्षा केंद्रों पर पूरी तरह सावधानी बरती गयी. सरकार व एनटीए द्वारा दिये गये निर्देशों के अनुसार परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों का थर्मल स्क्रीनिंग की गयी. साथ ही केंद्रों पर जगह-जगह सैनिटाइजर की व्यवस्था की गयी थी. सुरक्षा के दृष्टिकोण से परीक्षार्थियों का मास्क भी बदलवा दिया गया. परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थियों को नया मास्क दिया गया. जमशेदपुर में स्थित परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग के पालन अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि करीब 800 से अधिक क्षमता वाले केंद्र में एक पाली में 250 परीक्षार्थियों को ही बैठाया जा रहा है. इसके अलावा एनटीए के निर्देशों के अनुसार कंटेनमेंट जोन या आइसोलेशन से आने वाले बच्चों के लिए भी परीक्षा केंद्रों पर अलग से व्यवस्था की गयी है. ऐसे बच्चों के लिए अलग से पंक्ति बनायी गयी है, साथ ही उनके बैठने की भी अलग व्यवस्था की गयी है. हालांकि पहले दिन ऐसा कोई परीक्षार्थी नहीं आया.

Advertisement
Advertisement

मैथ के सवालों में उलझन
पहले दिन बी.आर्क में प्रवेश के लिए परीक्षा हुई. चूंकि इसमें परीक्षार्थियों की संख्या कम थी, इस कारण पहले दिन जमशेदपुर के एक ही केंद्र पर परीक्षा हुई. बुधवार से शहर के दोनों केंद्रों पर बी.टेक की प्रवेश परीक्षा होगी. पहले दिन बी.आर्क के परीक्षार्थियों ने बताया कि प्रश्नपत्र कुल मिला कर ठीक था. फिजिक्स, केमेस्ट्री के सवाल अपेक्षाकृत ठीक थे. लेकिन मैथ के कुछ सवाल टफ लगे. इस विषय के सवालों पर थोड़ी उलझन हुई.

Advertisement

99.4 डिग्री से अधिक तापमान वाले परीक्षार्थी को आइसोलेशन रूम में ही देनी होगी परीक्षा
मंगलवाल से शुरू हुई यह परीक्षा, 6 सितंबर तक चलेगी. इस परीक्षा के लिए देश भर के 8.58 लाख परिक्षार्थियों ने पंजीयन कराया है. परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा हॉल में टच फ्री एंट्री रहेगी. इसके लिए देशभर में परीक्षा केंद्रों की संख्या को 570 से बढ़ाकर 660 की गयी है. कोरोना के खतरे के मद्देनजर सीटिंग व्यवस्था में बदलाव किया गया है और दो परीक्षार्थियों के बीच एक सीट खाली छोड़ी जाएगी. दोनों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी रखी जा रही है. परीक्षा में शिफ्टों (पाली) की संख्या को 8 से बढ़ाकर 12 किया गया है और हर शिफ्ट में 85 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा के लिए दो शिफ्ट (सुबह 9 से 12 और दोपहर में 2:30 से 5:30 बजे) तय की गई है. परीक्षार्थियों को सुबह डेढ़ घंटे पहले से प्रवेश मिलना शुरू हो गया. यदि किसी छात्र का तापमान 99.4 डिग्री से अधिक हुआ तो उसे आइसोलेशन रूम में ही परीक्षा देनी होगी. स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड बार कोड से चेक होंगे.

Advertisement

परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए भाजयुमो ने लगाया सहायता शिविर
दूसरी ओर भारतीय जनता युवा मोर्चा ने जेईई मेन और नीट परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की सहायता के लिए राज्य के कई शहरों में परीक्षा केंद्र के बाहर सहायता शिविर लगाया है. मंगलवार को जमशेदपुर में जेईई मेन के लिए चयनित डिमना स्थित इयॉन डिजिटल परीक्षा केंद्र के बाहर भाजयुमो महानगर अध्यक्ष अमरजीत सिंह राजा के नेतृत्व में युवा कार्यकर्ताओं ने सहायता शिविर लगाया, इस दौरान सांसद विद्युत वरण महतो, प्रदेश मंत्री रीता मिश्रा, पूर्व जिलाध्यक्ष वरीय भाजपा नेता अभय सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष दिनेश कुमार समेत विकास सिंह शामिल हुए. सोमवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के आकस्मिक निधन पर शिविर का सादगीपूर्ण तरीके से उद्घाटन किया गया. मौके पर उपस्थित भाजपाजनों ने दिवंगत भारतरत्न पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की. भाजयुमो जिलाध्यक्ष ने बताया की प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश एवं भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष किसलय तिवारी के निर्देश पर जेईई मेन एवं आगामी नीट एग्जाम के मद्देनजर परीक्षार्थियों के सुविधा हेतु शिविर लगाया गया है. शिविर में पानी बोतल, हैंड सेनेटाइजर, पेन, फेस मास्क, परीक्षार्थियों के आने-जाने हेतु वाहन की व्यवस्था की गई है. बताया कि शिविर जेईई मेन परीक्षा सम्पन्न होने तक संचालित होगा, वहीं, मुख्य रूप से उपस्थित सांसद विद्युत वरण महतो ने कहा कि पूरे देश में नीट की परीक्षा प्रारंभ हो गयी है. विद्यार्थियों के कई वर्षों की मेहनत से उनके सपने पूर्ण होने के अंतिम चरण में हैं. उन्होंने परीक्षा में शामिल सभी परीक्षार्थियों को शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की. इस दौरान पूर्व महानगर अध्यक्ष दिनेश कुमार, प्रदेश मंत्री रीता मिश्रा ने भी अपने विचार रखे. कार्यक्रम के अंतिम चरण में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की दिवंगत आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन धारण कर शोक व्यक्त किया गया. इस दौरान उलीडीह मंडल अध्यक्ष अमरेंद्र पासवान, भाजयुमो मंडल अध्यक्ष राकेश सिंह लोधी, कार्यक्रम प्रभारी मुकेश शर्मा, बिनोद गुप्ता, मोहित साह, प्रेम झा, संजय शर्मा, कार्तिक, कुमार अभिषेक, विकास शर्मा, ललित मिश्रा, मोहित पांडेय, पारसमणि झा, संदीप सिंह, एस कार्तिक, सन्नी सिंह चौहान समेत अन्य कार्यकर्ताओं का सहयोग रहा.

Advertisement
[metaslider id=15963 cssclass=””]

Advertisement
Advertisement
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!