spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
194,010,046
Confirmed
Updated on July 24, 2021 7:51 AM
All countries
174,395,952
Recovered
Updated on July 24, 2021 7:51 AM
All countries
4,159,511
Deaths
Updated on July 24, 2021 7:51 AM
spot_img

JEE-NEET : हर शिफ्ट के बाद होगी परीक्षा केंद्र की सैनिटाइजिंग, हर सीटिंग के परिक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश के लिए दिया गया अलग-अलग समय, एक्जाम हॉल में अटेंडेंस शीट पर हस्ताक्षर करने से पहले भी हाथ को करना होगा सैनिटाइज

Advertisement
Advertisement

Jamshedpur : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से आयोजित होनेवाली जेईई मेन व नीट की परीक्षा को लेकर पक्ष-विपक्ष अपना-अपना सुर आलाप रहे हैं. इस बीच परीक्षा के सुरक्षापूर्ण आयोजन को लेकर एनटीए की ओर से आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं. परीक्षा को लेकर आयोजकों की ओर से काफी सतर्कता बरती जा रही है. इस बार एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पहले ही परीक्षार्थियों से कोविड-19 से संबंधित कई सवाल पूछे जा रहे हैं, जिसका जवाब देने के बाद ही एडमिट कार्ड डाउन लोड हो रहा है. परीक्षार्थियों से फ्लू, बुखार, सांस में तकलीफ, किसी निकट संबंधी के पॉजिटिव होने, 14 दिनों के क्वारंटाइन आदि से संबंधित सवाल पूछे जा रहे हैं. इसके साथ परीक्षार्थियों के लिए दो पन्ने की एडवाइजरी जारी की गयी है, जिसमें उन्हें परीक्षा व कोविड-19 से बचाव को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये हैं.

Advertisement
Advertisement

परीक्षार्थियों को अलग-अलग समय पर आने का निर्देश

Advertisement

एनटीए की ओर तय कार्यक्रमों के अनुसार 1 से 6 सितंबर तक हर दिन दो पाली में परीक्षा होगी. प्रत्येक पाली में अलग-अलग परीक्षार्थी होंगे. प्रत्येक पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर पहुंचने व प्रवेश के लिए अलग-अलग समय दिया गया है. ताकि परीक्षा केंद्र के बाहर भीड़ इकट्ठी न हो. समय एडमिट कार्ड में अंकित है. इसके मद्देनजर परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड में अंकित समय के अनुसार ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है. वहीं परीक्षा केंद्र के बाहर छह-छह फीट की दूरी पर घोल घेरा बना रहेगा, ताकि परीक्षार्थी लाइन में लग कर परीक्षा केंद्र में प्रवेश कर सकेंग. हर शिफ्ट के बाद परीक्षा केंद्र के अंदर कंप्यूटर के मॉनिटर, माउस, की-बोर्ड, कुर्सी के हैंडल, दरवाजों के हैंडल, रेलिंग में लगे हैंडल व लिफ्ट के बटन आदि की सैनिटाइजिंग की जायेगी. उसके बाद ही परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे.

Advertisement

थ्री प्लाई मास्क पहनने का निर्देश

Advertisement

परीक्षा केंद्र के द्वार पर परीक्षार्थियों का बॉडी टेंपरेचर मापा जायेगा. इसके बाद हाथ सैनिटाइज करना होगा. वैसे परीक्षा केंद्र के अंदर जगह-जगह हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध होगा. इसके अलावा परीक्षार्थी भी 50 एमएल का हैंड सैनिटाइजर लेकर परीक्षा केंद्र में जा सकते हैं. परीक्षार्थियों को थ्री प्लाई मास्क पहन कर आने को कहा गया है. यदि परीक्षा केंद्र पर उससे किसी तरह के कदाचार की आशंका होती है, तो परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र पर उपलब्ध कराया गया मास्क पहनना होगा. इसके अलावा परीक्षा कक्ष में अटेंडेंस शीट पर हस्ताक्षर करने व फोटो चिपकाने से पहले हाथ सैनिटाइज करना होगा.

Advertisement

जमशेदपुर में जेईई के दो व नीट के तीन परीक्षा केंद्र
एनटीए की ओर से जेईई मेन परीक्षा के लिए जमशेदपुर में दो परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं, जिसमें एक मानगो का अलकबीर पॉलीटेक्निक कॉलेज तथा दूसरा इयॉन डिजिटल सेंटर शामिल है. दोनों ही केंद्रों पर करीब 6000 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. वहीं नीट के लिए जमशेदपुर में टेल्को स्थित विद्या भारती चिन्मया विद्यालय, बिष्टुपुर के डीएवी पब्लिक स्कूल तथा पोखारी स्थित एनएसआईबीएम को यानी तीन परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. इन तीनों केंद्रों पर मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए करीब 3000 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे.

Advertisement
Advertisement
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!