spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
265,714,100
Confirmed
Updated on December 5, 2021 12:48 PM
All countries
237,647,112
Recovered
Updated on December 5, 2021 12:48 PM
All countries
5,264,413
Deaths
Updated on December 5, 2021 12:48 PM
spot_img

jharkhand-amphan-cyclonic-attack-जमशेदपुर में बस कुछ घंटे में छू लेगा तूफान ”अम्फान”, जानिये जमशेदपुर, घाटशिला, पश्चिम सिंहभम व सरायकेला-खरसावां जिले के रिपोर्टरों से क्या है हालात, क्या है तैयारी-video

Advertisement
चाकुलिया का दृशय.

जमशेदपुर : बंगाल की खाड़ी से उठा साइक्लोन अम्फान की दस्तक जमशेदपुर में होने लगी है. तेज बारिश और आंधी के साथ अम्फान आने के पहले ही अपना रंग दिखाने लगा है. मौसम विभाग के मुताबिक, वर्तमान में अम्फान तूफान की रफ्तार 165 से 175 किलोमीटर प्रतिघंटे के हिसाब से आ रहा है, जिसका रफ्तार अब से एक से दो घंटे में 195 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेगा और वह सीधे जमशेदपुर (पूर्वी सिंहभूम) जिले पर अपना अटैक करेगा. चाकुलिया और बहरागोड़ा में इसका सीधे तौर पर असर दिखने लगा है. झारखंड के पूर्वी सिंहभूम, पश्चिम सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले के अलावा जामताड़ा, धनबाद, बोकारो, दुमका, पाकुड़, गोड्डा और साहेबगंज पर पड़ेगा. अभी करीब 200 किलोमीटर दूर जमशेदपुर से यह तूफान है, जिसका असर दिखने लगा है.

Advertisement
Advertisement
चाकुलिया का वीडियो.

चाकुलिया से हमारे संवाददाता राजन सिंह की रिपोर्ट
कोरोना वायरस संक्रमण बीमारी के भय के कारण जहां लोग डरे और सहमें हुए हैं. वही बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवात तूफान अम्फान ने बुधवार सुबह से ही बहरागोड़ा विस क्षेत्र में अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. अम्फान तूफान के कारण सुबह से ही बाजार में सन्नाटा पसरा हुआ है. लोग अपने अपने घरों में है. हालांकि, मंगलवार रात से ही बहरागोड़ा विधानसभा क्षेत्र में असर दिखना शुरू हो गया था, सुबह से ही आसमान में काले बादल छाया हुआ है और वर्षा हो रही हैं. वर्षा के साथ साथ 120-130 किमी की रफ्तार से हवा चल रहा है. बहरागोड़ा और चाकुलिया प्रखंड प्रशासन द्वारा तूफान को लेकर पूर्व में ही लोगों को सचेत कर दिया गया है. प्रशासन ने तूफान को देखते हुए लोगों को कच्चा और जर्जर मकान छोड़कर सरकारी भवन में शरण लेने की बात कही है. प्रशासन तूफान से निपटने के लिए पूरी तरह से अलर्ट है. सुबह के 9 बजे तक पूरा आसमान काले बादल से घिरा हुआ है और हवा चलने के साथ साथ हल्की बारिश होना शुरू है.

Advertisement
पश्चिम सिंहभूम का वीडियो.

पश्चिम सिंहभूम से संतोष वर्मा की रिपोर्ट
पहले से लोग कोरोना वायरस के कहर से परेशान है लोग और अब जब लॉक डाउन से लोगों को थोड़ी राहत मिली तो चक्रवाती अम्फान के तेज हवा और मंगलवार रात से लगातार हो रही बारिश से लोग परेशान है. इस अम्फान के चक्रवाती तूफान जहां अपनी दस्तक देती दिखाई दे रही है, वहीं इस आपदा से बचने के लिए लोग अपने-अपने घर में दुबके हुए है. इधर अम्फान से बचने के लिए जिला प्रशासन ने भी तैयारी कर रखी है और जिले में हाई एलर्ट किया गया है. चक्रवाती तूफान अम्फान का असर पूरे कोल्‍हान में दिखने लगा है. देर रात से ही बूंदाबादी के बीच बुधवार सुबह की शुरुआत भी बारिश के साथ ही हुई. आसमान में बादल छाए हैं. बारिश की वजह से लोग घरों में दुबे हैं। कोल्‍हान के तीनों जिलों में प्रशासन ने पहले ही अलर्ट जारी कर रखा है. पश्चिमी सिंहभूम के मुख्‍यालय चाईबासा के साथ ही आसपास के जगन्नाथपुर, झीकपानी, हाटगम्हरिया, जैंतगढ़, जगन्नाथपुर, किरीबुरू, गुवा, नोवामुण्डी, बड़ाजामदा आदि इलाके में सुबह की शुरुआत आसमान में काले घने बादलों के बीच बारिश से शुरू हुई. बारिश की वजह से सड़कें सुनसान हैं. पश्चिम सिंहभूम जिले के जगन्नाथपुर अनुमंडल इलाके में भी तूफान का असर है. सुबह से बादल छाए हुए हैं. देर रात से ही हल्की बारिश जारी है. इससे तापमान में गिरावट आई है.

Advertisement

पश्चिम सिंहभूम जिले में बारिश के कारण सुबह से ही बिजली व्यवस्था ठप
पश्चिमी सिंहभूम के जगन्नाथपुर अनुमंडल क्षेत्र में लंबे इंतजार के बाद लॉकडाउन 4 में प्रशासन ने दी राहत तो आसमान से बरसने लगी आफत. चक्रवाती तूफान एम्फान के प्रभाव से देर रात से ही क्षेत्र में झमाझम बारिश हो रही है. साथ में तेज हवाएं भी चल रही है। ऐसे में घर से निकलना दुभर हो गया है. लोग बहुत जरूरी होने पर ही घरों से निकल रहे हैं.

Advertisement
पश्चिम सिंहभूम का वीडियो.

पश्चिमी सिंहभूम में भी सुबह से बारिश
पश्चिमी सिंहभूम में भी चक्रवाती तूफान एम्‍फन का असर दिखने लगा है. चाईबासा समेत जिले के विभिन्‍न हिस्‍सों में सुबह से लगातार बारिश हो रही है. बारिश के कारण लोग अपने घरों में ही दुबके हुए हैं. दुकानदार आज से अपनी दुकान खोलने की तैयारी कर रहे थे. बारिश ने इसमें खलल डाल दिया है. हालांकि, हवा नहीं चलने के कारण अभी तक किसी तरह के नुकसान की बात सामने नहीं आयी है. मौसम विभाग ने 20 मई को अम्फान का प्रभाव दिखने की बात कही थी. इसके अनुसार समुद्र तटीय इलाके ओड़िशा, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश में ज्यादा इसका प्रभाव देखने को मिलेगा. पश्चिम सिंहभूम जिले को मौसम विभाग ने ओरंज जोन में रखा है. जिला प्रशासन ने बिगड़ते मौसम को देखते हुए एनडीआरएफ की टीम को संपर्क कर तैयार रहने को कहा गया है.

Advertisement
जमशेदपुर और आसपास का वीडियो.

जमशेदपुर से बबलू चौबे की रिपोर्ट
अम्फान तूफान का सुपर साइक्लोन अब झारखंड में प्रवेश कर चुका है. झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिला के बहरागोड़ा, घाटशिला और पटमदा सहित सरायकेला एवं आसपास के इलाकों में तूफान ने तबाही मचाना शुरू कर दिया है. जोरदार आंधी के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई है. बंगाल की खाड़ी से उठा तूफान 240 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल रहा है. माना जा रहा है कि बंगाल की खाड़ी से अब तक उठे तूफान में सबसे ज्यादा रफ्तार इस तूफान का है. उधर जिला प्रशासन ने नदी किनारे रहने वाले लोगों को ऊंचे स्थान पर जाने का आदेश दे दिया है. वैसे नेशनल हाईवे 33 पर भी वाहनों की आवाजाही रोक दी गई हैं. हवा के तेज गति के कारण बड़ी घटना घट सकती है उसको देखते हुए फूस के मकान में रहने वाले लोगों को पक्के मकान में जाने की अनुमति दी गई हैं. जहां सरकारी पक्का मकान है वहां पर लोग शरण ले रहे हैं. रात से ही बूंदाबांदी बारिश शुरु हुई कि सुबह होते ही तूफान ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया. उधर मौसम विभाग ने संकेत दिया है कि झारखंड के 9 जिलों में तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश होगी. फिलहाल लॉक डाउन के कारण लोग अपने-अपने घरों में है। लेकिन दूसरी मार साइक्लोन का शुरू हो चुका है.

Advertisement
[metaslider id=15963 cssclass=””]

Advertisement
Advertisement
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!