jharkhand-chief-minister-announcement-झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का बड़ा ऐलान, झारखंड में 60 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को मिलेगा वृद्धावस्था पेंशन, हर उम्र की विधवा को मिलेगा विधवा पेंशन, 15 हजार नए राशन कार्ड बनेगा

Advertisement
Advertisement

रांची : झारखंड के सभी गरीबों, वंचितों, किसानों, मजूदरों और जरुरतमंदों को हर हाल में उनका हक मिलेगा. इसमें किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. इस बाबत अधिकारियों को दिशा निर्देश दे दिए गए हैं. मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने मंगलवार को दुमका जिले के मसलिया प्रखंड स्थित धोबनाहरिण बहाल, सांपचला, कुसुमभट्टा और मोहनपुर पंचायत में आयोजित जनता आपके द्वार कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने यह संकल्प लिया है कि 60 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वृद्धावस्था पेंशन और किसी भी उम्र की विधवा को विधवा पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा. लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले, इसकी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है. झारखंड के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. इस दिशा में तेजी से कार्य चल रहा है. हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड में कुल 15 हजार नए राशन कार्ड बनाया जाएगा.

Advertisement
Advertisement

समस्याओं को दूरने की पहल शुरू

Advertisement
Advertisement
Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि लंबे समय से समस्याएं विद्धमान हैं, उसे दूर करने का कार्य आरंभ कर दिया गया है और निरंतर चलेगा राशन कार्ड में नाम जोड़ने, लाभुकों तक योजनाओं को पहुंचाने. स्वास्थ्य सुविधाओं में विस्तार, लोगों को रोजगार देने समेत राज्य के विकास के लिए सरकार पहल कर रही है. मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से आग्रह किया कि अगर उन्हें किसी तरह की परेशानी है तो इसकी जानकारी प्रशासन को दें. उनकी समस्या दूर की जाएगी. सरकार हर व्यक्ति तक विकास को पहुंचाने के लिए कृत संकल्प है.

Advertisement

कोरोना संकट में राहत पहुंचाने का काम

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है. लेकिन, हमारी सरकार ने सीमित संसाधनों के साथ कोरोनो को रोकने और बचाव के साथ संक्रमितों के इलाज के लिए बेहतरीन कार्य किया. कोरोना महामारी के बीच लोगों को राहत पहुंचाने का काम सरकार लगातार करती आ रही है. गरीबों और जरुरतमंदों को मुफ्त में अनाज के साथ भोजन देने का अभियान चलाया गया. प्रवासी मजदूरों को हवाई जहाज और ट्रेनों के मार्फत वापस लाया गया. उनके रोजगार की दिशा में लगातार ने कई योजनाएं शुरू की है. हमारी सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए बेहतरीन प्रबंधन किया.

Advertisement

कोरोना का खतरा टला नहीं, सतर्कता बरतें

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरों की तुलना में ग्रामीण इलाकों में कोरोना का प्रभाव कम है, लेकिन हमें सतर्क रहने की जरूरत है. इस महामारी का खतरा अभी टला नहीं है. इसका इलाज भी अभी तक नहीं खोजा जा सका है. ऐसे में इस महामारी से बचाव के लिए सरकार ने जो दिशा निर्देश जारी किए हैं, उसका जरूर पालन करें.

Advertisement

रोजगार उपलब्ध कराने के लिए विस्तृत कार्ययोजना

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी ने हमारी अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया है. इस वजह से कई फैक्ट्रियां बंद हो गई हैं. लोगों की नौकरियां चली गई है. बेरोजगारों की संख्या तेजी से बढ़ी है. लाखों प्रवासी मजदूर वापस आए हैं. ऐसे में इन्हें रोजगार उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने पहल शुरू कर दी है. मनरेगा के तहत तीन नई योजनाएं चलाई जा रही है तो शहरी श्रमिक रोजगार योजना भी शुरू की जा रही है, ताकि शहरों में रहने वालों को भी रोजगार मिल सके. इस योजना के तहत रोजगार नहीं मिलने पर बेरोजगारी भत्ता देने का भी प्रावधान किया गया है.

Advertisement

महिलाओं को स्वावलंबी व आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं को स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. सखी मंडलों को मजबूत किया जा रहा हैं. उन्हें राशि उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि इन मंडलों से जुड़ी महिलाएं खुद अपने पैरों पर खड़ा हो सके.

Advertisement

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत किन-किन परिसंपत्तियों का किया गया वितरण

Advertisement

प्रधानी पट्टा का वितरण- मुख्यमंत्री* ने धोबनाहरिण बहाल और पारसिमला पंचायत में आय़ोजित कार्यक्रम में कुछ लोगों को सांकेतिक रुप से प्रधानी पट्टा का वितरण किया.

Advertisement

मुख्यमंत्री सुकन्या योजना- मुख्ममंत्री ने सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम के तहत सांकेतिक रुप से बच्चियों को मुख्यमंत्री सुकुन्या योजना के तहत पांच-पांच हजार रुपए प्रदान किए.

Advertisement

निःशक्तों को श्रवण यंत्र का वितरण- मुख्यमंत्री ने धोबनारहिण बहाल में आयोजित कार्यक्रम में सांकेतिक रुप से एक निःशक्त को श्रवण यंत्र प्रदान किया.

Advertisement

आवास योजना-मुख्यमंत्री ने चारों पंचायतों में कुछ लाभुकों को सांकेतिक रुप से प्रधानमंत्री आवास योजना का स्वीकृति पत्र प्रदान किया. गौरतलब है कि मसलिया अंचल में 1002 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना से जोड़ा जाना है.

Advertisement

बिरसा आवास और अंबेडकर आवास योजना – मुख्यमंत्री ने लाभुकों को बिरस आवास और अंबेडकर आवास योजना का स्वीकृति पत्र सौंपा

Advertisement

विधवा पेंशन और राज्य आदिम जनजाति पेंशन योजना का मिला लाभ
मुख्यमंत्री ने इन कार्यक्रमों के तहत लाभुकों को विधवा पेंशन और राज्य आदिम जनजाति पेंशन योजना का लाभ प्रदान किया.

Advertisement

स्कूली किट का वितरण- मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सरकारी विद्यालयों के बच्चे-बच्चियों के बीच स्कूली किट का वितरण किया. गौरतलब है कि पूरे राज्य के सरकारी विद्यालयों के विद्यार्थियों को स्कूली किट दिया जा रहा है.

Advertisement

बाइक एंबुलेंस का वितरण- मुख्यमंत्री ने धोबनाहरिण बहाल और मोहनपुर पंचायत को बाइक एंबुलेंस सौंपा. उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों के मरीजों को बाइक एंबुलेंस से अस्पताल लाने में काफी सहूलियत हो जाएगी.

Advertisement

सिंचाई कूप की स्वीकृति – मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लाभुकों को सांकेतिक रुप से सिंचाई कूप का स्वीकृति पत्र प्रदान किया.

Advertisement

बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत दिए आम के पौधे
मुख्यमंत्री ने बिरसा हरित ग्राम योजना के सांकेतिक रुप से लाभुकों को आम का पौधा प्रदान किया और उन्हें फलदार वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित किया.

Advertisement

_केसीसी और स्वॉयल हेल्थ कार्ड – मुख्यमंत्री_ ने किसानों को साकेंतिक रुप से केसीसी योजना के तहत लोन और स्वॉयल हेल्थ कार्ड वितरित किया. उन्होंने कहा कि इससे किसानों को उपज ब़ढ़ाने में मदद मिलेगी.

Advertisement

सखी मंडलों को सौंपी राशि मुख्यमंत्री ने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत सखी मंडलों को राशि सौंपी. इसके तहत धोबनाहरिण बहाल पंचायत में 81 सखी मंडलों को बैंक लिकेंज योजना के तहत इक्कासी लाख रुपए प्रदान किए.

Advertisement

मसलिया में बनाए जा रहे पंद्रह सौ से ज्यादा पशु शेड- मसलिया प्रखंड़ में पंद्रह सौ से ज्यादा पशु शेड बनाए जाने हैं. इस सिलसिले में मुख्यमंत्री ने कई लाभुकों को पशु शेड का स्वीकृति पत्र प्रदान किया.

Advertisement

खिलाड़ियों को खेल किट प्रदान किए- मुख्यमंत्री ने वीर शहीद हो पोटो योजना के तहत सांपचला पंचायत में आयोजित जनता आपके द्वार कार्यक्रम में खिलाड़ियों को फुटबॉल सौंपा

Advertisement

मछली जाल का वितरण- मुख्यमंत्री ने मछली पालन को बढ़ावा देने के लिए मत्स्य पालकों को सांकेतिक रुप से मछली जाल वितरित किया.

Advertisement

नए राशन कार्ड का वितरण- मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लोगों के बीच नए राशन कार्ड का वितरण किया है. मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों का राशन कार्ड नहीं है, उन्हें देने के लिए सरकार कदम उठा रही है.

Advertisement

इसके अलावा भी कई औऱ योजनाओं का लाभ लाभुकों के बीच प्रदान किया गया.

Advertisement

जनता आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान विधायक श्री स्टीफन मरांडी, बसंत सोरेन, उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे.

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement