spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
232,176,861
Confirmed
Updated on September 26, 2021 1:57 AM
All countries
207,072,099
Recovered
Updated on September 26, 2021 1:57 AM
All countries
4,755,262
Deaths
Updated on September 26, 2021 1:57 AM
spot_img

jharkhand-corona-virus-effect-झारखंड में एमजीएम अस्पताल में ही होगा कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच, जानिये किस नंबर पर कॉल करना है, कोरोना वायरस के कारण 15 मार्च से होने वाला स्वदेशी मेला स्थगित

Advertisement
Advertisement
कोरोना को लेकर बैठक करते हुए जमशेदपुर के उपायुक्त

जमशेदपुर : झारखंड में कोरोना वायरस के चेकिंग और वायरस की जांच के लिए जमशेदपुर के एमजीएम अस्पताल को ही जांच केंद्र बनाया गया है. जमशेदपुर के उपायुक्त रविशंकर शुक्ला की अध्यक्षता में स्वास्थ्य मंत्रालय केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में विश्वव्यापी महामारी का रूप धारण कर चुका नोवल कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाओ एवं लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों एवं स्वयंसेवी संगठन, कारपोरेट जगत, सिविल सोसायटी, सिंहभूम व जमशेदपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई. बैठक का मुख्य उद्देश् नोबल कोरोना वायरस से बचाव के उपाय और लोगों को नोबल कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करना था. बैठक में उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित लोगों को बताया कि झारखंड में अब तक कोरोना वायरस संक्रमित किसी भी व्यक्ति कि कोई सूचना नहीं है. कोरोना वायरस से संबंधित अफवाहों से बचने की जरूरत है. एहतियात के तौर पर विशेष रुप से साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना है. उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी प्रकार की तैयारी की जा चुकी है. उन्होंने बताया कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्थानीय एमजीएम कॉलेज में नोबेल कोरोनावायरस के संक्रमण की जांच की जा सकती है. यह इस जिले के लिए महत्वपूर्ण बात है. उन्होंने बताया कि सरकार के निर्देश पर सभी प्रकार के सरकारी व गैर सरकारी कार्यक्रमों को रद्द करने संबंधी निर्देश जारी कर दिए गए हैं. जहां ज्यादा संख्या में लोगों की उपस्थिति होने की संभावना है.

Advertisement
Advertisement

उन्होंने बैठक में उपस्थित लोगों से यह अपील की कि वे भी लोगों को कोरोना वायरस के प्रति जागरूक करें इससे डरने की जरूरत नहीं है. अनावश्यक रूप से मास्क का प्रयोग ना करें. उन्होंने बैठक में उपस्थित लोगों से कहां कि यदि उनके जानकारी में कोई व्यक्ति जो हाल में ही विदेश भ्रमण से वापस लौटा है अथवा देश के संक्रमित शहरों से होकर आया है वैसे लोगों को चिन्हित करें और उनसे कोरोना से संक्रमण स्वयं जांच कराने का आग्रह अथवा इससे संबंधित सूचना जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं। उन्होंने सभी स्थानीय होटल एवं रेस्टोरेंट में नियमित रूप से एंटीसेप्टिक अथवा सेनेटाइजर के माध्यम से साफ-सफाई सुनिश्चित कराने संबंधी निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिए. उन्होंने शिक्षा पदाधिकारी को सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों में एंटीसेप्टिक एंड वास अथवा सैनिटाइजर के उपयोग सुनिश्चित कराने का निर्देश संबंधित पदाधिकारी को दिए. उपायुक्त ने लोगों को नोबल कोरोना वायरस से बचने एवं उसके उपायों के बारे में लोगों को जागरूक करने का निर्देश भी संबंधित पदाधिकारी को दिया. उपायुक्त ने जिला के लोगों से जिला प्रशासन को हर संभव सहयोग करने की अपील की उन्होंने कहा कि जिले में अब तक नोवल कोरोना वायरस से किसी भी व्यक्ति के संक्रमित होने की कोई सूचना नहीं है. उन्होंने लोगो से विशेष रूप से साफ सफाई पर ध्यान देने की अपील की. उन्होंने विशेष परिस्थिति में टोल फ्री नंबर 104 पर और राज्य स्तर पर बनाए गए कंट्रोल रूम के नंबर 0651-2542700 पर संपर्क करने का अपील लोगों से किए. नोबल करोना वायरस के लिए चलाए जा रहे अभियान के लिए नोडल पदाधिकारी सिविल सर्जन डॉक्टर महेश्वर प्रसाद को बनाया गया है. वहीं इस संबंध में किसी भी जानकारी के लिए डॉक्टर असद के मोबाइल नंबर 9304389995 पर संपर्क किया जा सकता है. स्थानीय सभी अस्पतालों में नोबल कराना बारिश के मद्देनजर इंसुलेटेड वार्ड बनाए गए हैं. सभी अस्पतालों को स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि यदि किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण देखते हैं तो त्वरित रूप से कार्रवाई करते हुए उनका इलाज कराना सुनिश्चित करें. बैठक में मुख्य रूप से एमजीएम कॉलेज के प्राचार्य एमजीएम अस्पताल के अधीक्षक, सिविल सर्जन, अपर उपायुक्त सहित अन्य पदाधिकारी एवं अन्य लोग उपस्थित थे.

Advertisement

जमशेदपुर में स्वदेशी मेला का आयोजन रोका गया
जमशेदपुर : पूरे विश्व में कोरोना वायरस का प्रकोप जिस प्रकार से बढ़ रहा है और भारत में भी जिस तेजी से इसका विस्तार हो रहा है. इसको देखते हुए सरकार द्वारा इस वायरस से बचाव और यह और ज्यादा तेजी से न फैले, इसके लिये प्रयास किये जा रहे हैं. एक जगह पर ज्यादा भीड़-भाड़ इकट्ठे न हो इसके लिये स्कूल-कॉलेज, संस्थानों को छुट्टी करने के साथ-साथ सभी बड़े आयोजनों जहां लोगों की भीड़ इकट्ठे होंगे, वैसी आयोजनों को रद्द करने का फैसला किया है.

Advertisement

इसको देखते हुऐ भारतीय विपणन विकास केन्द्र एवं स्वदेशी जागरण मंच के संयुक्त तत्वावधान में 15 से 22 मार्च तक जमशेदपुर के बिष्टुपुर स्थित गोपाल मैदान में आयोजित होने वाले स्वदेशी मेला को प्रशासन के अनुरोध के बाद मेला आयोजन समिति ने इसे स्थगित करने का फैसला लिया गया है. जैसे ही यह वायरस का प्रकोप हटेगा इस मेले को फिर से आयोजित किया जायेगा यह जानकारी मेला आयोजन समिति दे दी. यह जानकारी पत्रकार वार्ता में शामिल आयोजन समिति के मेला संयोजक अशोक गोयल, मुरलीधर केडिया, बंदेशंकर सिंह, मनोज कुमार सिंह, मंजू ठाकुर, खजांचीलाल मित्तल, राजकुमार साह, जेकेएम राजू, अमित मिश्रा, राकेश पांडेय, पंकज सिंह ने संयुक्त रूप से दी.

Advertisement
[metaslider id=15963 cssclass=””]

Advertisement
Advertisement
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow
Advertisement

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!