spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
231,826,895
Confirmed
Updated on September 25, 2021 4:56 AM
All countries
206,688,908
Recovered
Updated on September 25, 2021 4:56 AM
All countries
4,749,965
Deaths
Updated on September 25, 2021 4:56 AM
spot_img

jharkhand-corona-virus-news-टाटानगर रेलवे स्टेशन में मिले संदिग्ध मरीज में नहीं पाया गया कोरोना वायरस, अब तक पूरे झारखंड में एक भी कोरोना वायरस के मरीज नहीं, संदिग्धों की जांच जारी, टीएमएच में कोई मरीज भरती नहीं, ”जनता कर्फ्यू” पर बंद रहेंगे कारोबार, बस एसोसिएशन ने की कोरोना को लेकर बसों में विशेष व्यवस्था, ‘जनता कर्फ्यू’ के दिन बंद रहेगी बस सेवाएं, कोरोना वायरस की पूरी रिपोर्ट-

Advertisement
Advertisement
सिंहभूम चेंबर की चल रही बैठक.

जमशेदपुर : कोरोना वायरस को लेकर भले ही दहशत हो, लेकिन जमशेदपुर समेत पूरे झारखंड में किसी तरह के मरीज में कोई पोजिटिव नहीं पाये गये है. 20 मार्च तक पूरे राज्य में 45 में से 40 मरीजों की रिपोर्ट आ गया है, जिसमें एक भी मरीज में कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया है. राज्य सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट मंे कहा गया है कि जमशेदपुर के एमजीएम अस्पताल में चार और रिम्स अस्पताल रांची में चार लोगों का चेक अप किया गया हैह. इसके तहत कुल 13 और मरीजों की जांच रिपोर्ट सामने आनी है. दूसरी ओर, टाटा स्टील ने यह भी साफ किया है कि टीएमएच में किसी तरह का कोई कोरोना वायरस से पीड़ित या पोजिटिव कोई मरीज नहीं है. कुछ लोग टीएमएच के एक मेडिकल बुक को दिखाकर यह कह रहे है कि पोजिटिव केस टीएमएच में है, लेकिन किसी तरह को इस तरह का कोई स्थिति नहीं है. दूसरी ओर, राज्य में सरकार ने सबको अलर्ट पर रखा है और सबको कोरोना वायरस को लेकर अफवाह के बजाय अपने आपको बचाने पर ध्यान देने की अपील की है. टाटानगर रेलवे स्टेशन पर गुरुवार की रात को एक व्यक्ति पाया गया था, जिसकी जांच की गयी और उसका भी रिपोर्ट नेगेटिव आया यानी उसको कोरोाना वायरस नहीं पाया गया.

Advertisement
Advertisement
सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स की चल रही बैठक.

सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स ने तैयार की जनता कफ्यूू की रणनीति

Advertisement

दूसरी ओर, सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स ने बैठक की है. इस बैठक में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कोरोना वायरस को लेकर आम जनता से की गई अपील को देखते हुए सारे मुद्दे पर चर्चा की गयी. इस बैठक में सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स के अलावा जमशेदपुर के विभिन्न व्यापारिक संस्थाओं अध्यक्ष/सचिव/प्रतिनिधि उपस्थित थे. बैठक में इन व्यापारिक संस्थाओं ने प्रधानमंत्री द्वारा रविवार, 22 मार्च को जनता कर्फ्यू को लेकर की गई अपील को अपना समर्थन देते हुए अपने प्रतिष्ठानों को बंद रखकर घर पर ही उस दिन रहने का आह्वान किया गया. व्यापारियों से यह भी अपील की गई कि अपने प्रतिष्ठानों में पूर्व की भांति ही सामानों की व्यवस्था रखें एवं जमाखोरी कर इनकी कीमतों में वृद्धि न करें. आम लोगों से भी आग्रह किया गया कि पैनिक होकर गैरजरूरी सामानों की दुकानदारी करने के लिये यदि आवश्यकता न हो तो घर से खुद भी न निकलें और बुजुर्ग और बच्चों को भी न निकलने दें. बैठक में अध्यक्ष अशोक भालोटिया, पूर्व अध्यक्ष सुरेश सोंथालिया, मानद महासचिव भरत वसानी, उपाध्यक्ष विजय आनंद मूनका, मानव केडिया, दिनेश चौधरी, नितेश धूत, सचिव सत्यनारायण अग्रवाल, अनिल मोदी, विपिन भाई अडेसरा, स्मिता पारीख, दिलीप गोयल, निलेश वोरा, राजा भाटिया, जगदीश खंडेलवाल, कृष्णा अग्रवाल, अनिल चौधरी, राहुल चौधरी, नरेश देबुका प्रमुख रूप से उपस्थित थे.

Advertisement

सिंहभूम चेंबर की बैठक में ये सारे एसोसिएशन के लोग उपस्थित हुए-जमशेदपुर ज्वेलर्स एसोसिएशन, जमशेदपुर डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन, थोक वस्त्र विक्रेता संघ, रेस्टोरेंट एवं बेकर्स एसोसिएशन, साकची ट्रेडर्स एसोसिएशन, बिष्टुपुर ट्रेडर्स एसोसिएशन, मिठाई विक्रेता संघ और होटेलियर्स एसोसिएशन.

Advertisement

जमशेदपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स की बैठक
दूसरी ओर, जमशेदपुर चेंबर ऑफ कॉमर्स ने भी जनता कर्फ्यू को सफल बनाने का आह्वान किया है. जमशेदपुर चेंबर ने महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन कर कोरोना वाइरस एवं उसके रोकथाम के लिए विचार विमर्श किया गया और समाज और राज्य के साथ देशहित में रविवार को पूरे दिन जमशेदपुर के सभी व्यापारियों को अपने प्रतिष्ठान स्वतः बंद रख कर्फ्यू का पालन करने की अपील की गई. बैठक में मुख्य रूप से चेंबर अध्यक्ष आलोक चौधरी, संरक्षक मोहनलाल अग्रवाल, हरविंदर सिंह मंटू, शंकर मित्तल, सचिव आकाश शाह, कमल अग्रवाल, मनोज खत्री सहित अन्य उपस्थित थे.

Advertisement
जमशेदपुर के डीसी जांच करते हुए.

उपायुक्त ने कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव हेतु की जा रही तैयारियों का लिया जायजा
पूर्वी सिंहभूम जिले में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण से बचाव हेतु जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं. इसी क्रम में शुक्रवार को जमशेदपुर के उपायुक्त रविशंकर शुक्ला तैयारियों का जायजा लेने मुसाबनी प्रखण्ड के स्वास्पुर ग्राम स्थित कांस्टेबल ट्रेनिग सेंटर (सीटीसी) पहुंचे. उपायुक्त ने सीटीसी में आइसोलेशन वार्ड बनाने हेतु हॉस्टल संख्या 6 एवं 7 का निरीक्षण किया. निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने वार्ड में रखे बेड एवं शौचालय का जायजा लिया तथा आईसोलेशन वार्ड में प्रतिनियुक्ति हेतु बीडीओ ऑफिस, हेल्थ सेन्टर एवं किसी एक स्थानीय को प्रतिनियुक्त करने का निदेश दिया. आईसोलेशन वार्ड के निरीक्षण के उपरांत उपायुक्त ने रसोईघर का निरीक्षण किया तथा आवश्यकता पड़ने पर भर्ती होने वाले लोगों के लिए समसय भोजन उपलब्ध करने का निर्देश दिया. वार्ड में टेलीविजन का भी प्रबंध करने हेतु निर्देशित किया गया. उपायुक्त ने बताया कि भोजन को आईसोलेशन वार्ड के बाहर रख देने पर संबंधित लोग ही मरीज तक पहुंचाएंगे तथा उपयोग किए गए वस्तु को एक गड्ढे में ढक कर नष्ट करना सुनिश्चित करेंगे. उपायुक्त ने निर्देश दिया कि आईसोलेशन वार्ड में आने-जाने वाले लोग ही मास्क का उपयोग करेंगे तथा वे नियमित अंतराल में अपने हाथों को सैनिटाइज करना सुनिश्चित करेंगे.

Advertisement
अस्पतालों का दौरा करते जमशेदपुर के डीसी.

जादूगोड़ा के अस्पताल के दो कमरों में आईसोलेशन वार्ड बनाने का निर्देश
सीटीसी के आईसोलेशन वार्ड का निरीक्षण करने के बाद उपायुक्त द्वारा यूरेनियम कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (यूसिल) अस्पताल में की गई तैयारियों का जायजा लिया गया. अस्पताल के बाहर मिली एक बुर्जुग महिला को उपायुक्त ने हाथों को किस तरह से साफ करना है इसके प्रति जागरूक भी किया. उपायुक्त ने अस्पताल के निरीक्षण के क्रम में अस्पातल में दो कमरे के आईसोलेशन वार्ड बनाने का निदेश दिए तथा वेन्टीलेटर बनाने का भी निर्देश दिया गया. उपायुक्त ने कहा कि मास्क की आवश्यकता केवल संक्रमित व्यक्ति तथा चिकित्सा कर्मियों को ही है. मौके पर अपर उपायुक्त सौरव कुमार सिन्हा, एसओआर नवीन कुमार, एडीएम (लॉ एंड ऑर्डर) नन्दकिशोर लाल, अनुमंडल पदाधिकारी घाटशिला अमर कुमार, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी-सह-अचंलाधिकारी मुसाबनी अजय कुमार रजक तथा अन्य उपस्थित थे.

Advertisement
विवेकानंद स्कूल में चल रहा जागरूकता कार्यक्रम.

विवेकानंद स्कूल में चला जागरुकता अभियान
कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण को देखते हुए शुक्रवार को मानगो ओल्ड पुरुलिया रोड स्थित विवेकानन्द इंटरनेशनल स्कूल में काम करने वाले मिस्त्री, मजदूर, माली, साफ सफाई करने वाले कर्मचारी एवं गार्ड इत्यादि को इससे बचाव के लिए जागरूक किया गया. स्कूल की प्रधानाध्यापिका डॉ निधि श्रीवास्तव ने उन्हें हर संभव संक्रमण से बचने की सलाह दी. साथ ही इसके लक्षण दिखने पर चिकित्सक से परामर्श लेने को कहा गया. इस मौके पर डॉ श्रीवास्तव ने उन्हें रविवार, 22 मार्च को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आम लोगों से की गई अपील ‘ जनता कर्फ्यू’ के बारे में अवगत कराया एवं इसका समर्थन करने का आग्रह किया गया. स्कूल के उपरोक्त कर्मियों के बीच फिटकिरी, साबुन इत्यादि प्रदान किये गए. इस मौके पर विद्यालय के शिक्षकगण एवं अन्य कर्मचारी उपस्थित थे.

Advertisement
एमजीएम अस्पताल में चल रहा जागरूकता अभियान.

रोटरी क्लब ने एमजीएम अस्पताल में चलाया अभियान

Advertisement

कोरोना के खौफ से पूरा विश्व आतंकित है. इधर रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट की ओर से कोल्हान के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एमजीएम अस्पताल में जागरूकता अभियान चलाया गया. साथ ही अस्पताल के सभी कर्मचारियों और डॉक्टरों को मास्क वह हेल्थ किट दिया गया. इसके अलावा पोस्टर्स भी दिया गया ताकि ज्यादा से ज्यादा जागरूकता लाई जा सके. इस संबंध में रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट की अध्यक्ष श्वेता चांद ने बताया कि रोटरी क्लब ऐसे विषम परिस्थिति में आम लोगों को क्या जरूरी कदम उठाना चाहिए इसको लेकर जागरुकता अभियान चला रही है, और यह लगातार संस्था द्वारा चलाया जाएगा.

Advertisement

एनडीआरएफ की टीम ने सदर अस्पताल जमशेदपुर स्थित सिविल सर्जन कार्यालय में चलाया कोरोना वायरस पर जागरूकता कार्यक्रम

Advertisement

शुक्रवार 20 मार्च 2020 को 9 बटालियन एनडीआरएफ की एक टीम ने सदर अस्पताल जमशेदपुर में स्थित सिविल सर्जन कार्यालय में कोरोना वायरस पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। करोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु अपनाये जाने वाले सुरक्षात्मक उपायों पर आधारित इस जागरूकता कार्यक्रम में जिला के विभिन्न सरकारी अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थय केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के सभी स्तर के चिकित्सा कार्मिकों ने उत्साह के साथ भाग लिया। एनडीआरएफ टीम का नेतृत्व सहायक कमान्डेंट विनय कुमार ने किया।जागरूकता कार्यक्रम में कोरोना वायरस से बचाव हेतु सुरक्षात्मक उपायों को लेक्चर तथा डेमोंस्ट्रेशन के माध्यम से बताया गया। टीम ने बताया कि करोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु सावधानी बरतना जरूरी है। यह एक संक्रामक बीमारी है। अतः किसी भी व्यक्ति से हाथ मिलाने से परहेज करें। हाथ मिलाने के वजाय दोनों हाथों से नमस्ते करके अभिवादन करें। संक्रमण से बचने के लिए मास्क का इस्तेमाल करें। सरकारी संस्थाओं द्वारा जारी किए जा रहे एडवाइजरी को ध्यान से पढ़ें तथा उसका पालन करें। यदि किसी व्यक्ति को सिर दर्द, थकान, खाँसी व जुकाम, गले में खरास, बुखार, साँस लेने में तकलीफ आदि के लक्षण मालूम हो तो तुरन्त अस्पताल पहुँचे और डॉक्टर से परामर्श लें। किसी भी परिस्थिति में घबड़ाये नहीं। धैर्य व सूझबूझ से काम करें। ध्यान दें स्वयं खाँसते अथवा छींकते समय अपने मुँह एवं नाक को टीसु पेपर अथवा कोहनी से जरूर ढकें। अपना चेहरा खासकर नाक-कान अथवा आँख को छुने से पहले साबुन एवं पानी से हाथों को अच्छी तरह से धोयें। भीड़ वाली जगहों पर बेवजह जाने से परहेज करें। कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों में इसकी आशंका ज्यादा होती है। इसलिए सेहतमन्द खानपान का ध्यान रखना जरूरी है। कार्यक्रम के आखिर में उपस्थित प्रतिभागियों को मास्‍क एवं बचाव सूट पहनने का तरीका भी डेमोंस्ट्रेशन के माध्यम से बताया गया।

Advertisement

कोरोना वायरस को लेकर मिनी बस एसोसिएशन ने लिये कई फैसले, जनता कर्फ्यू के दिन बंद रहेगा बस
कोरोना वायरस को लेकर मिनी बस एसोसिएशन की ओर से भी कई फैसले लिये गये है. इसको लेकर एसोसिएशन की महत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें कहा गया है कि जमशेदपुर में चलने वाली मिनी बसों का पर्दे एवं सीट कवर हटा दिया जायेगा. बस स्टैंड परिसर में आने वाली सभी गाड़ियों की सफाई कराना एवं सभी गाड़ियों में सैनिटाइजर उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा, प्रधानमंत्री द्वारा 22 मार्च को आहूत जनता कर्फ्यू का पूर्ण समर्थन करते हुए बसों का परिचालन बंद किया जायेगा, 50% बसों का शनिवार से परिचालन बंद रहेगा, मात्र 50% बसें ही रोड में पैसेंजर के बीच रहेगी. इसके अलावा मिनी बस स्टैंड परिसर में आम यात्रियों की सुविधा के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी. बैठक में मुख्य रूप से अध्यक्ष संजय पांडेय, महामंत्री शिवराम झा (दिलीप ), संजीव सिन्हा, संदीप सिंह, विनय सिंह, चेतन जायसवाल, राजेश प्रसाद, अमित झा, बंसी गुप्ता उपस्थित थे.

Advertisement
[metaslider id=15963 cssclass=””]

Advertisement
Advertisement
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow
Advertisement

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!