spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
228,521,113
Confirmed
Updated on September 18, 2021 6:42 PM
All countries
203,407,500
Recovered
Updated on September 18, 2021 6:42 PM
All countries
4,695,179
Deaths
Updated on September 18, 2021 6:42 PM
spot_img

jharkhand-government-corona-virus-effect-मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कोरोना वायरस और लॉक डाउन को सख्ती से लागू करने का दिया आदेश, नयी चुनौतियों से लड़ने के लिए तैयार रहने का आह्वान

Advertisement
Advertisement

रांची : कोरोना वायरस को लेकर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जिला प्रशासन को सख्ती करने का आदेश दिया है. इसको लेकर उन्होंने सभी जिले के डीसी समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर साफ तौर पर निर्देश दिया है कि सख्ती से लॉक डाउन को लागू करें. मुख्यमंत्री ने कहा है कि मौजूदा समय में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए झारखण्ड को लॉकडाउन किया गया है. कोरोना से निपटने के लिए मिलकर अहम भूमिका निभानी है. सभी अपने स्तर से अपना सर्वश्रेष्ठ दें. मामला गंभीर है, इसे गंभीरता से लें. हर दिन एक नई चुनौती के लिए तैयार रहें. सभी इस लड़ाई के योद्धा हैं आनेवाला तीन-चार सप्ताह महत्वपूर्ण है. किसी तरह की लापरवाही न हो. यह हम मिलकर सुनिश्चित करेंगे. हम चीजों को अनदेखा करेंगे तो मामला बिगड़ सकता है इसलिए पूरी सावधानी, गंभीरता, संकल्प और जिम्मेदारी से कार्य करते हुए कोरोना से निपटना है.

Advertisement
Advertisement

लॉक डाउन की प्रासंगिता स्पष्ट करें, होम डिलीवरी को सशक्त करें
मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड में लॉकडाउन घोषित हो चुका है। लॉक डाउन के पहले दिन बाजार व दुकानें तो बंद हैं। लेकिन लोगों की गतिविधियां नहीं रुकी। *सभी जिला के उपायुक्त लोगों को बताएं कि यह छुट्टी नहीं। लोगों को संक्रमण से बचाना है। लोग सड़कों में बेवजह में न घूमें। जरूरी सेवा से जुड़े लोगों की पहचान कर कार्य करें। राशन, दवा, दूध समेत अन्य दैनिक उपयोग की चीज लोगों को उनके घर पर उपलब्ध हो, इसके लिए होम डिलीवरी एवं राशन दुकानों पर सुरक्षा के पुख्ता व्यवस्था करें।

Advertisement

गरीबों, दिहाड़ी मजदूरों के लिए खाद्यान्न की व्यवस्था हो

Advertisement

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों, दिहाड़ी मजदूरों व जरूरतमंदों को चिन्हित कर उनके घर में खाने की व्यवस्था करें। मनरेगा के तहत कार्य उपलब्ध कराएं, इसमें यह सुनिश्चित करें कि मजदूरों का एक जगह जुटान न हो। सभी पंचायत में सरकार की व्यवस्था में काम करने वालों के सहयोग से बाहर से आनेवाले लोगों की सूची तैयार करें। ताकि विपरीत परिस्थितियों से निपटा जा सके। लोगों को डराना नहीं है, बल्कि जागरूक करना है। राज्य की सीमा में फंसे लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था करें।

Advertisement

सदर अस्पताल में 200 बेड तैयार करें

Advertisement

मुख्यमंत्री ने सभी जिला के उपायुक्तों को आइसोलेशन सेंटर पूरी तरह क्रियाशील करने का निदेश दिया। रांची स्थित सदर अस्पताल में 200 बेड का आइसोलेशन वार्ड जरूरी उपकरणों से तैयार करने का निदेश दिया। चिकित्सक, नर्स व चिकित्सा से जुड़े अन्य लोगों को मुस्तैदी से तैयार रखें। कावरंटाईन सेंटर में समुचित व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें। मास्क, सैनिटाइजर की आवश्यकता को पूरा करने के लिए स्वंय सहायता समूह व अन्य की मदद लें।

Advertisement

धार्मिक स्थल पर भीड़ न हो, सोशल मीडिया पर रखें नजर
मुख्यमंत्री ने कहा कि धार्मिक स्थल पर श्रद्धालुओं की भीड़ न हो। यह सुनिश्चित होना चाहिए। रामनवमी जुलूस, चैती दुर्गा पूजा में आयोजित होना वाले मेले का आयोजन न हो यह जन सहयोग से सुनिश्चित करें। ताकि संक्रमण न फैले। सोशल मीडिया पर गलत सूचना देने वालों पर तत्काल कानूनी कार्रवाई करें। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्य सचिव डॉ डीके तिवारी, अपर मुख्य सचिव श्री सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव श्री अरुण कुमार सिंह, प्रधान सचिव श्री राजीव अरुण एक्का, प्रधान सचिव श्री अविनाश कुमार, प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, पुलिस महानिदेशक श्री एमवी राव, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपालजी तिवारी उपस्थित थे.

Advertisement
[metaslider id=15963 cssclass=””]

Advertisement
Advertisement
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow
Advertisement

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!