jharkhand-public-good-information-झारखंड में नये राशन कार्ड बनाने के लिए आवेदन की तिथि 15 अक्तूबर तक बढ़ायी गयी, income-tax-return-इनकम टैक्स रिटर्न भरने की भी तिथि भी बढ़ी, अब 30 नवंबर तक भरे जा सकेंगे इनकम टैक्स रिटर्न

राशिफल

नयी दिल्ली/रांची : नये राशन कार्ड बनाने लिए आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है. पूर्व में तय समय के अनुसार 30 सितंबर ही अंतिम तिथि थी. लेकिन बहुत कम संख्या में मिलें आवेदनों को देखते हुए समय बढ़ा दिया गया है. अब कार्ड बनाने के इच्छुक लोग 15 अक्टूबर तक आवेदन दे सकते है. राज्य खाद्य सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा 15 नवंबर से झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना की शुरुआत की जानी है. इसको लेकर विभाग ने 15 सितंबर से 30 सितंबर तक लाभुकों के चयन के लिए आवेदन जमा करने की तिथि निर्धारित की थी. लेकिन, इस अवधि में अभी तक अपेक्षित आवेदन प्राप्त नहीं हुए. इसे देखते हुए विभाग ने अब 15 अक्टूबर तक आवेदन जमा करने की तिथि निर्धारित की है. इस संबंध में विभाग के निदेशक दिलीप तिर्की ने सभी जिलों के डीसी को पत्र लिखा है. साथ ही कहा है कि इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कर लाभुकों के चयन के लिए आवेदन प्राप्त करना सुनिश्चित करें. इसको लेकर सभी डीसी ने सभी प्रखंड व अंचल के पदाधिकारियों को योजना के प्रचार-प्रसार एवं योजना के तहत आवेदन समर्पित करने को लेकर कैंप लगाने का निर्देश दिया है.

जारी किया गया भारत सरकार का आदेश.

आयकर का रिटर्न भरने की तारीख बढ़ायी गयी
कोरोना के संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय वित्तीय मंत्रालय ने आयकर रिटर्न भरने वाले लोगों को बड़ी राहत दी है. इनकम टैक्स रिटर्न सेक्शन 139 के तहत वित्तीय वर्ष (असेसमेंट वर्ष) 2019-2020 की समाप्ति 31 मार्च को ही हो गयी. कोरोना के संक्रमण को देखते हुए पहले 30 जून तक के लिए आयकर रिटर्न भरने की समयसीमा निर्धारित की थी, लेकिन फिर से कोविड-19 का असर देखा गया, जिस कारण इसकी तिथि को फिर से 30 सितंबर तक के लिए दो चरणों में बढ़ाया गया था. 30 सितंबर तक सारे करदाताओं को 31 मार्च 2020 को समाप्त हुए इनकम टैक्स के वित्तीय वर्षा का रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख थी. लेकिन अब भी कई लोग रिटर्न दाखिल नहीं कर पाये है, जिसका बड़ा कारण है कि कोरोना के संक्रमण से लोग जूझ रहे है जबकि लोग टैक्स भरने की स्थिति में नहीं है. ऐसे में सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस (सीबीडीटी) ने अपने पावर का इस्तेमाल करते हुए सुसंगित नियमों के तहत 30 सितंबर से रिटर्न भरने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया है. इस संबंध में बुधवार को ही सरकार की अंडर सेक्रेटरी आर राजाराजेश्वरी के हस्ताक्षर से आदेश जारी कर दिया गया.

[metaslider id=15963 cssclass=””]

Must Read

Related Articles