spot_imgspot_img
spot_img

Jharkhand-Teacher-Vacancy : झारखंड में शिक्षक नियुक्ति संशोधन नियमावली तैयार, सहमति के लिए शिक्षा मंत्री के पास भेजा गया प्रस्ताव, नियुक्ति के लिए टेट पास अभ्यर्थियों को देनी होगी परीक्षा

रांची : झारखंड में शिक्षकों की नियुक्ति करने के लिए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है. विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) पास अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी होगी. इस परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर ही मेधा सूची तैयार कर नियुक्ति की जायेगी. जानकारी के अनुसार शिक्षा विभाग ने शिक्षक नियुक्ति संशोधन नियमावली को अंतिम रूप दे दिया है. इस नियमावली को सहमति के लिए राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के पास भेजा गया है. शिक्षा मंत्री की सहमति मिल जाती है, तो नियमावली प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजूरी के लिए रखा जायेगा. संशोधित नियमावली के अनुसार प्राथमिक व मध्य विद्यालयों के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा लेगा.

इस परीक्षा में वे अभ्यर्थी ही शामिल हो सकेंगे, जिन्होंने झारखंड के किसी हाई स्कूल से मैट्रिक की परीक्षा पास की होगी. इसमें एक ही परीक्षा होगी, जिसमें कोटिवार एक निर्धारित अंक पास करने के लिए रखे जायेंगे. अंकों के आधार पर ही मेधा सूची तैयार की जाएगी और जिलों के स्कूलों में उनकी नियुक्ति होगी. बता दें कि पूर्व में प्राथमिक और मध्य विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों के एकेडमिक और शिक्षा पात्रता परीक्षा के परिणाम के आधार पर मेधा सूची जारी की जाती थी. अलग-अलग जिलों में अलग-अलग काउंसिलिंग होने से कई जगहों पर सीटें नहीं भर पायी. इस स्थिति में सरकार ने राज्यभर में एक परीक्षा के आधार पर शिक्षकों की नियुक्ति का निर्णय लिया है. आवेदन में ही शिक्षकों को अपना जिला अंकित कर देना होगा, जिसके आधार पर उनकी मेधा सूची संबंधित जिलों में ही निकाली जाएगी. राज्य में 2013 के टेट पास 48000 और 2016 के टेट पास 53000 अभ्यर्थी है.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!