Lohardaga : प्राथमिक शिक्षा उपनिदेशक मुकेश कुमार सिन्हा ने किया लोहरदगा के राजकीयकृत मध्य विद्यालय नवाडी पाड़ा का निरीक्षण, कहा-शिक्षक यदि ठान लें तो निश्चित रूप से व्यवस्था में परिवर्तन लाया जा सकता है

राशिफल

लोहरदगा : लोहरदगा के दौरे पर आये स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग झारखंड सरकार के प्राथमिक शिक्षा उपनिदेशक मुकेश कुमार सिन्हा ने गुरुवार को राजकीयकृत मध्य विद्यालय नवाडी पाड़ा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में विद्यालय में उन्होंने आवश्यक सुविधाओं का अवलोकन किया, जिसमें शौचालय की व्यवस्था, यूरिनल, दिव्यांग शौचालय, हैंड वॉश यूनिट, किचन गार्डन, पानी बिजली की समुचित व्यवस्था, किचन की साफ सफाई, बाल संसद की अद्यतन स्थिति, विद्यालय प्रबंधन समिति के कार्य दायित्व एवं सहयोग, पेयजल की व्यवस्था, सोक पिट, वर्ग कक्ष में डस्टबिन की व्यवस्था, बाल कोष, इंसीनरेटर, मध्याह्न भोजन योजना एवं शिक्षकों के पठन-पाठन गतिविधि के संदर्भ में विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरुण राम से अद्यतन जानकारी लिए। विद्यालय की व्यवस्था से संतुष्ट होकर उन्होंने कहा कि विद्यालय के शिक्षक यदि ठान लें की व्यवस्था में परिवर्तन करना है तो निश्चित रूप से परिवर्तन लाया जा सकता है। (नीचे भी पढ़ें)

उन्होंने आकर्षक विद्यालय परिसर को देखकर कहा कि शिक्षक अधिकांश समय विद्यालय में व्यतीत करते हैं और ऐसे में माहौल खुशनुमा न हो, परिसर आकर्षक न हो तो पठन-पाठन में भी मन नहीं लगेगा, इसलिए विद्यालय परिसर आकर्षक होना ही चाहिए। शिक्षकों का दायित्व बनता है की विद्यालय के बच्चों को संस्कार युक्त शिक्षा दें ताकि बच्चे समाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सके। परिसर को उन्होंने आकर्षक एवं खूबसूरत बतलाया विद्यालय की गतिविधियों से संतुष्ट हुए। प्रधानाध्यापक अरुण राम द्वारा बतलाया गया कि विद्यालय में 268 बच्चों में पक्का कमरों की संख्या मात्र चार है, ऐसी स्थिति में जर्जर खपरैल भवन में बैठाकर पठन-पाठन का कार्य किया जा रहा है, जिसमें विद्यालय परिवार को काफी कठिनाई होती है, हमेशा खतरा बना रहता है। किचन सेड मरम्मती हेतु राशि निर्गत करने का आग्रह किया इस पर प्राथमिक शिक्षा उपनिदेशक ने शीघ्र कार्रवाई की बात कही। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाध्यापक अरुण राम, विज्ञान शिक्षक राहुल कुमार, जेई श्याम बिहारी यादव, जिला कोऑर्डिनेटर सुफियान अंसारी एवं राम विजय खलखो उपस्थित थे।

Must Read

Related Articles