spot_img

Lohardaga- लोहरदगा में पर्यावरण दिवस पर हापामुनि महामाया मंदिर परिसर में पौधरोपण, एमबी डीएवी में बच्चों के लिए प्रतियोगिता आयोजित,सेवा भारती ने की ठाकुरान तालाब की सफाई

राशिफल


लोहरदगा: घाघरा प्रखण्ड अंतर्गत हापामुनि गांव स्थित महामाया मंदिर परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर वृक्षारोपण किया गया. मौके पर दर्जनों फलदार, छायादार व इमारती पौधे लगाए गए. मौके पर मंदिर के पुजारी निलेशमणि पाठक ने कहा कि पेड़ पौधे मानव के मित्र हैं. प्रकृति से मानव समाज का परस्पर संबंध और उनका सह अस्तित्व अत्यंत प्राचीन है. वर्तमान समय में कोविड-19 जैसे संकट समाज में इसीलिए उत्पन्न हुए क्योंकि मानव ने प्रकृति के महत्व को नकारना शुरू कर दिया. आज हमें संकल्प लेना है कि प्रकृति के साथ छेड़छाड़ नहीं करेंगे. (नीचे भी पढ़े)

अपने द्वारा अधिक से अधिक पेड़ लगाएंगे. ऐसे दृढ़ संकल्प से निश्चित ही मानव समाज दीर्घ जीवन एवं आरोग्य प्राप्त कर सकेगा और हमारी प्यारी धरती और अधिक मनोरम और आकर्षक बन जाएगी. पंचायत के नवनिर्वाचित मुखिया विनीता कुमारी ने कहा कि पेड़ पौधों से ही हमारा अस्तित्व है. जल ही जीवन है और जीवन के लिए वायु की आवश्यकता होती है और शुद्ध वायु हमे पेड़ पौधे से ही मिलता है. इसलिए पेड़ लगाए और इसका संरक्षण करे. मौके पर नवनिर्वाचित मुखिया विनीता कुमारी,वार्ड सदस्य अजित मनी पाठक, पूर्व मुखिया आदित्य भगत, रोजगार सेवक सुखनाथ राम,निलेश मनी पाठक,मुकेश मनी पाठक,परमानंद ज्योति,हरिया पाहन,मिथलेश मनी पाठक,हेमंत पाठक,पुरषोत्तम मनी पाठक, निलय मनी,नवीन पाठक समेत अन्य मौजूद थे. (नीचे भी पढ़े)
एमबी डीएवी स्कूल में बच्चों को पर्यावरण के लिए किया जागरुक


इधर एमबी डीएवी विद्यालय,लोहरदगा में प्राचार्य जीपी झा द्वारा दिए गए निर्देश पर पर्यावरण दिवस पर बच्चों में विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया.उन्हें पर्यावरण के प्रति सजग बनाने के साथ-साथ उनमें पर्यावरण के प्रति प्रेम पूर्ण भावनाएं विकसित की जाएं. इस निर्देशन का पालन करते हुए सीसीए प्रभारी शिक्षक शितेश पाठक,अश्विन पात्रों व आरती कुमारी द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया.मानव तथा पर्यावरण का संबंध अन्योन्याश्रित है. पर्यावरण की संपन्नता या अस्वस्थता का मानव जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है.अतः हम सभी को पर्यावरण के प्रति मित्रवत व्यवहार रखना चाहिए तथा उसकी सुरक्षा व स्वस्थता का पूरा ध्यान रखना चाहिए तभी हम अपनी आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ जीवन दे पाएंगे. बच्चों में पर्यावरण के प्रति स्वस्थ दृष्टिकोण का विकास करने के उद्देश्य से उनके बीच कई प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया गया. (नीचे भी पढ़े)

कक्षा प्रथम व द्वितीय के बच्चों के मध्य फूल तथा गुलदान बनाने की प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया. कक्षा तृतीय के बच्चों के मध्य विभिन्न प्रकार के पेड़ों का चरित्र निभाने की प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया जिसमें वेदांश पंकज व रिशीथ राज ने प्रथम, समर कुमार राज, पीहू गुप्ता व वरुण वीर भद्रा ने द्वितीय तथा राखी कुमारी, आलिया अंबर मैं तृतीय स्थान अर्जित किया। कक्षा चतुर्थ के मध्य जंतुओं का पात्र निभाने की प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया. जिसमें प्रनीत बंका व तवीस बंका ने प्रथम तथा यूजस चौधरी ने द्वितीय अनन्या कुमारी भगत व अथर्व शाह ने तृतीय स्थान अर्जित किया. कक्षा पंचम के बच्चों के मध्य पर्यावरण के प्रति सकारात्मक संदेश भेजने हेतु मॉडल बनाने की प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया जिसमें धवित बोचीवाल ने प्रथम, सिमरत कौर ने द्वितीय तथा दिव्या कुमारी, आयुष्मान आर्या व पार्थ पोद्दार ने तृतीय स्थान अर्जित किया. अतिरिक्त बच्चों ने इस अवसर पर तरह-तरह के फूल पौधों से सुसज्जित गमले को सुंदर ढंग से सजाकर विद्यालय में पर्यावरण दिवस मनाया.

सेवा भारती ने ठाकुरान तालाब की सफाई के साथ में किया पौधरोपण


विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सेवा भारती लोहरदगा के सदस्यों के द्वारा श्रमदान कर गुदरी बाजार स्थित ठकुराइन तालाब को सफाई करने का प्रयास किया एवं कई जगहों में वृक्षारोपण भी किया गया. सेवा भारती लोहरदगा ने कहा कि पर्यावरण हमारे स्वस्थ जीवन का मूल श्रोत है,शुद्ध हवा एवं शुद्ध पानी से ही हमारे शरीर को स्वस्थ एवं निरोगी रखा जा सकता है,पानी को बचाएं और तालाबों को गंदा ना करें और नगरपालिका के अधिकारियों से आग्रह किया है कि तालाबों की सफाई की ओर ध्यान देने की अति आवश्यक है. जिला प्रशासन को भी इसकी और ध्यान देनी चाहिए, जितनी ज्यादा वृक्ष हम लगाएंगे उतने ही शुद्ध हवा के साथ-साथ ऑक्सीजन हमें मिलेगी,पानी की सतह नीचे चली जा रही हैं तालाब हम बचाएंगे तभी हमें पर्याप्त पानी मिल सकेगा,नगरपालिका को इस और विशेष ध्यान देनी चाहिए,और नागरिकों से आग्रह होगा कि पूजा सामग्री आदि सामान तालाबों डालकर गंदा ना करें,अभी की स्थिति तो यहां बहुत खराब है,पर्यावरण दिवस के इस अभियान पर अध्यक्ष दीपक सर्राफ,सचिव जय प्रकाश शर्मा, उपाध्यक्ष आनंद कुमार केसरी,दयानंद प्रसाद गुप्ता, कोषाध्यक्ष शशांक बर्मन, देवानंद महतो,रामवृक्ष कुमार,सत्यम सराफ,अनुराग पोद्दार,शुभम शर्मा अतुल सर्राफ,योग प्रशिक्षक शांति आश्रम के आशीष जी आदि थे.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!