spot_img
शनिवार, अप्रैल 17, 2021
More
    spot_imgspot_img
    spot_img

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड को दिया तीन तोहफा, विधानसभा के नये भवन की हुई शुरुआत, शुक्रवार को होगा एक दिन का होगा विशेष सत्र

    Advertisement
    Advertisement
    झारखंड विधानसभा भवन का उदघाटन करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, साथ है राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव समेत अन्य.

    रांची : झाररखंड की जनता को चुनाव के ठीक पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन तोहफा दिया है. गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड के दौरे पर पहुंचा. उनका यहां पहुंचने पर झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद विद्युत वरण महतो, सांसद संजय सेठ समेत तमाम लोगों ने उनका स्वागत किया. सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड विधानसभा के नये भवन का उदघाटन किया.

    Advertisement
    Advertisement
    साहेबगंज में देश का दूसरा मल्टी मॉडल टर्मिनल का उदघाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. इस कार्यक्रम में साथ रहे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार समेत अन्य.

    झाररखंड के गठन के 19 साल बाद नये विधानसभा को बनाया गया और उसका उदघाटन भी हुआ. यह विधानसभा देश की पहली इ-विधानसभा है, जिसमें विधायक के टेबुल पर लैपटॉप दिया गया है जबकि पूरी तरह वाइ-फाइ से यह लैस है. इसके उदघाटन के दौरान विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव समेत तमाम सहयोगी पार्टियों के लोग भी मौजूद थे. उदघाटन के बाद शुक्रवार को एक दिन का विधानसभा सत्र बुलाया गया है, जिसमें औपचारिक तौर पर बातें होगी. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान गये, जहां उन्होंने किसान मानधन योजना और एकलव्य मॉडल स्कूल के साथ ही स्वरोजगार पेंशन योजना की शुरुआत की. इसके तहत दुकानदारों और छोटे कारोबारियों को भी स्वरोजगार पेंशन का लाभ मिलने लगेगा. श्री मोदी साहिबगंज स्थित बंदरगाह का भी उदघाटन किया. इस दौरान केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार समेत कई अन्य लोग भी मौजूद थे. 

    Advertisement
    रांची एयररपोर्ट पर प्रधानमंत्री का स्वागत करती राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू, मुख्यमंत्री रघुवर दास, केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा समेत अन्य.

    झारखंड विधानसभा उद्घाटन के पश्चात समारोह को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता में गरीब सबसे पहले स्थान पर हैं. उनके लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रही है. प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीबों के लिए सरकारा द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के लिए झारखंड लांच पैड है. यहीं रांची के प्रभात मैदान से आयुष्मान योजना की शुरुआत की गयी. यहीं से किसान मानधन योजना की भी शुरुआत की गयी. उन्होंने कहा कि नव उद्घाटित मल्टी मॉडल टर्मिनल से झारखंड को नयी पहचान मिलेगी. इससे विकास के नये अवसर मिलेंगे और झारखंड के लोगों के विकास की अपास संभावनाएं हैं. प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हमने कामदार और दमदार सरकार का वादा किया था, 100 दिनों में आपने इसका ट्रेलर देखा है. उन्होंने कहा कि जनता को लूटने वालों के बख्शा नहीं जायेगा, बल्कि उन्हें सही जगह पर पहुंचाया जायेगा. भ्रष्टाचार करनेवाले जेल पहुंचेंगे. अपने संबोधन में उन्होंने आतंक के खिलाफ सख्त कानून बनाये जाने, बंगाल के लोगों की कट मनी से परेशान, तीन तलाक कानून पारित किये जायने आदि की भी चर्चा की. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर को विकास की ऊंचाइयों पर ले जाने की बात की. साथ ही बताया कि संसद के मॉनसून सत्र में सबसे ज्यादा काम हुआ है.

    Advertisement

    नये विधानसभा भवन की क्या है विशेषताएं :
    1. वाइ-फाइ से पूरी तरह लैस है जबकि विधायकों के टेबुल पर लैपटॉप दिया गया है
    2. यहां विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री, डिप्टी स्पीकर, विपक्ष के नेता समेत अन्य वरीय नेताओं और अधिकारियों के लिए अलग-अलग कार्यालय बनाया गया है, जिसको वीडियो कांफ्रेंसिंग से जोड़ा गया है.
    3. विधानसभा को पूरी तरह पेपरलेस बनाया गया है.
    4. विधानसभा का आकर्षक लुक दिया गया है, जिसमें गुंबद बनाया गया है, जिसकी ऊंचाई 37 मीटर के करीब है जबकि इसमें डिजाइनिंग जल, जंगल, जमीन, नृत्य करती महिलाएं, नदी-नालों को सोहराय पेंटिंग को भी इसके मार्फत दर्शाया गया है.
    5. विधानसभा भवन में ऑस्ट्रेलिया के सिनोडोन-टैक्टिलोन और ज्यासिया-जैपोनिका घास लगाया गया है, जो कम पानी में बेहतर दिखता है.
    6. यहां सोलर प्लांट भी लगाया गया है, जहां बिजली की जरूरत को सोलर प्लांट पूरा करेगा. स्टैंडबाइ जेनरेटर के अलावा बिजली की भी व्यवस्था है
    7. 39 एकड़ में फैले इस विधानसभा भवन को बनाने में करीब 465 करोड़ रुपये खर्च हुए है और बिल्डअप एरिया 57220 स्क्वेयर मीटर के करीब है. 

    Advertisement
    Advertisement

    Leave a Reply

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    spot_imgspot_img

    Must Read

    Related Articles

    Don`t copy text!