railway-news- रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, रेलवे ने किया नियम में बदलाव अब महीने में एक आईआरसीटीसी यूजर आईडी से बुक कर सकेंगे 24 टिकट,

राशिफल


जमशेदपुर:रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. अगर आप हर महीने भारतीय रेल से ज्यादा सफर करते हैं लेकिन टिकट बुकिंग की लिमिट आपको परेशान करती है तो घबराएं नहीं.रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुक करने के नियमों में सोमवार से बदलाव कर दिया है.नए नियम के तहत अब आप एक महीने में बिना आधार लिंक्ड एक आईआरसीटीसी यूजर आईडी से अधिकतम 12 रेल टिकट बुक कर सकते हैं. वहीं,आधार लिंक्ड यूजर आईडी के जरिए अधिकतम 24 टिकट बुक कर सकते हैं.यह नया नियम तत्काल प्रभाव से भारतीय रेल ने लागू कर दिया है.इस बाबत रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर पैसेंजर मार्केटिंग विपुल सिंघान ने आदेश जारी किया है.बकायदा,रेलवे के सभी 17 जोन में नोटिफिकेशन भी सर्कुलेट हो चुका है.
एक महीने में अधिक टिकट बुक करने का मौका
पहले बिना आधार लिंक्ड यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम 6 टिकट जबकि आधार लिंक्ड यूजर आईडी के जरिए अधितकम 12 टिकट बुक होते थे. अब रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है. अब आपको एक महीने में अधिक टिकट बुक करने का मौका मिलेगा.
आईआरसीटीसी ने बढ़ा दी है बुकिंग लिमिट
जैसा कि आप जानते हैं कि आज के समय में आधार कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज बन गया है.अगर आपने अपने आधार को आईआरसीटीसी अकाउंट से लिंक करा रखा है,तो अब आप एक महीने में 24 टिकट बुक कर सकते हैं.
आईआरसीटीसी अकाउंट को अपने आधार से ऐसे करें लिंक
सबसे पहले आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट http://irctc.co.in पर जाएं.
अकाउंट में लॉग इन करें.
होम पेज पर ‘माई अकाउंट’ ऑप्शन में ‘लिंक योर आधार’ पर क्लिक करें.
इसके बाद आधार संबंधी जानकारी दर्ज करें और चेक बॉक्स में जाकर ‘सेंड ओटीपी ’ का ऑप्शन चुनें.
अब ओटीपी दर्ज करते हुए वेरिफाई ओटीपी को चुनना है.
केवाईसी पूरी हो जाने के बाद आपका आधार आईआरसीटीसी अकाउंट से लिंक हो जाएगा.

Must Read

Related Articles