spot_img
शुक्रवार, मई 14, 2021
spot_imgspot_img
spot_img

Saraikela : उपायुक्त ने की क्षेत्र के उद्यमियों के साथ बैठक, कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए मेडिसिन बैंक, ऑक्सीजन बैंक एवं फ़ूड पैकेट डिलीवरी बैंक की व्यवस्था करने में सहयोग का अनुरोध

Advertisement
Advertisement

सरायकेला : मंगलवार को जिले के उपायुक्त अरवा राजकमल ने गूगल मीट के माध्यम से उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ बैठक किया. बैठक में कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सभी  विंदुओ पर विस्तार से चर्चा किया गया. इस दौरान कोरोना काल में ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता, मेडिसीन किट वितरण एवं एम्बुलेंस की उपलब्धता पर भी चर्चा की गई. बैठक में उपायुक्त ने कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने हेतु मुख्य रूप से तीन बिन्दुओं मेडिसिन बैंक, ऑक्सीजन बैंक एवं फ़ूड पैकेट डिलीवरी बैंक प्रारम्भ करने हेतु सभी वरीय पदाधिकारियों एवं उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से सुझाव लेते हुए सभी को अपने स्तर से सहयोग करने का अनुरोध किया. जिसपर उघोग जगत के सभी प्रतिनिधियों ने सहमति जताते हुए सहयोग हेतु हाथ बढ़ाया. उपायुक्त ने क्रमवार प्रतिनिधियों से सहयोग हेतु उपलब्ध कराए जाने वाली समाग्री (मेडिसीन किट, फ़ूड पैकेट, ऑक्सीजन सिलेंडर इत्यादि ) की जानकारी ली तथा सभी प्रतिनिधीगण को धन्यवाद दिया. उपायुक्त ने कहा कि आपसी समन्वय स्थापित कर मेडडिसीन किट (जेनरल मेडिसिन+ किट कोविड मेडिसिन किट), ऑक्सीजन सिलेंडर, फ़ूड पैकेट, मेडिकल बेड, एवं बैंक उपयोग हेतु वाहनों की सूची जल्द से जल्द उपलब्ध करने का अनुरोध किया. उपायुक्त ने अपर उपायुक्त सुबोध कुमार को इसके लिए वाट्सएप्प ग्रुप बनाते हुए सभी प्रतिनिधिगण से सूची प्राप्त करने का निर्देश दिए. (नीचे भी पढ़ें)

Advertisement
Advertisement

क्या है मेडिसीन, ऑक्सीजन एवं फ़ूड बैंक
मेडिसीन बैंकः ऐसे संक्रमित मरीज जो होम आइसोलेशन में रह रहे है, उन्हें बेहतर चिकित्सीय सहायता प्रदान करने हेतु मेडिसीन बैंक के माध्यम से उनतक ससमय प्रिस्किप्शन के साथ मेडिसीन उपलब्ध कराया जायेगा. जिससे संक्रमित मरीज जल्द से जल्द स्वस्थ हो सकें. ऑक्सीजन बैंकः ऐसे मरीज जो घर पे ही ईलाज़रात हो तथा उन्हें ऑक्सीजन की अवश्यकता हो ऐसे मरीजों को ऑक्सीजन बैंक के माध्यम से घर तक ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराया जा सकेगा. जिससे उन्हें ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड के लिए अस्पताल में जाने की अवश्यकता नहीं पड़ेगी. फ़ूड पैकेट डिलेवरी बैंकः  ऐसे व्यक्ति जो संक्रमित है, उनके घर कोई खाना पकने के स्थिति में ना हो या उनके घर बच्चे तथा बुजुर्ग हो ऐसे संक्रमित व्यक्ति के परिवार के लिए फ़ूड बैंक के माध्यम से उनके घर तक गर्म खाना पैकेट उपलब्ध करया जायेगा. यह खाना पैकेट सिर्फ संक्रमित व्यक्ति या उनके परिवार के लिए ही उपलब्ध कराया जायेगा. (नीचे भी पढ़ें)

Advertisement

उपायक्त ने कहा कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम हेतु केंद्र एवं राज्य सरकार के दिशानिर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न कार्य किए जा रहे है. संक्रमण के बढ़ते प्रसार को  रोकने हेतु आवश्यक एतिहात के साथ अधिक से अधिक लोगो को टीकाकरण से अच्छादित करना आवश्यक है. उपायुक्त ने कहा उद्योग जगत में जितने भी 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति टीका लेने से वंचित रह गए है, उन्हें जल्द से जल्द टीका से अच्छादित कराए. तथा ही सभी को अपने परिवार के सभी सदस्यों को भी टीका लेने हेतु प्रेरित करें. उपायुक्त ने संक्रमित मरीजों के बेहतर स्वस्थ सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सरायकेला- खरसावां जिले में भी प्लाज्मा एवं ब्लड डोनेशन हेतु विशेष कैंप आयोजित करने का निरर्देश दिया. उन्होंने कहा कि आदित्यपुर नगर निगम क्षेत्र में तिथि निर्धारित कर प्लाज्मा एवं ब्लड डोनेशन हेतु विशेष कैंप आयोजित करने के निदेश दिए गए हैं. कैंप आयोजित करने से पूर्व सम्बंधित क्षेत्र में विभिन्न मध्यम से प्लाजमा डोनेशन एवं ब्लड डोनेशन के फायदे एवं उससे की जाने वाली मदद की जानकारी देते हुए प्रचार- प्रसार कर अधिक से अधिक लोगो को जागरूक करे. बैठक में पुलिस अधीक्षक एम अर्शी, उप विकास आयुक्त प्रवीण कुमार गागराई, अपर उपायुक्त सुबोध कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सरायकेला, अनुमंडल पदाधिकारी चांडिल, रेड क्रॉस सचिव, एवं उद्योग जगत से प्रतिनिधी उपस्थित थे.

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

spot_imgspot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!