saraikela-chandil-चांडिल में संयुक्त ग्राम सभा ने तेज की रजनी व चंपा की रिहाई की मांग, दर्जनों गांवों के लोगों ने दलमा आश्रयणी तक निकाली रैली, हाथियों पर खर्च का ब्योरा सार्वजनिक करने की मांग

राशिफल

चांडिल : सरायकेला-खरसावां जिले के चांडिल वन प्रमंडल स्थित दलमा वन्य प्राणी आश्रयणी में जंजीरों से बंधी दो हथिनियों, रजनी व चंपा की रिहाई और उनके भोजन का ब्यौरा सार्वजनिक करने की मांग को लेकर संयुक्त ग्राम सभा ने सोमवार को शहरबेड़ा से माकुलाकोचा तक पद यात्रा निकाली. हाथों में बैनर-पोस्टर लिये पारंपरिक हथियारों से लैस ग्रामीणों ने इस दौरान वन अधिकारियों ने दोनों हथिनियों के भोजन का ब्योरा सार्वजनिक नहीं करने पर सड़क से लेगर सदन तक आंदोलन चलाने की चेतावनी भी दी.
बताते चलें कि स्थानीय संयुक्त ग्राम सभा विगत कई दिनों से माकुलाकोचा स्थित दलमा वन्यप्राणी आश्रयणी में रखी गयीं दोनों हथिनियों, रजनी एवं चंपा के गिरते स्वास्थ्य की खबरों को लेकर चिंतित हैं. ग्रामीण इसको लेकर दोनों हथिनियों की रिहाई की मांग कर रहे हैं. लोगों का आरोप है कि वन विभाग के अधिकारी दोनों हथिनियों के रख-रखाव के लिए मिलने वाले अनाज की राशि हड़प ले रहे हैं, जिससे दोनों हथिनियों को समुचित भोजन तक नहीं मिल रहा है, जिससे उनके स्वास्थ्य में लगातार गिरावट आती जा रही है. इसी के विरोध में संयुक्त ग्रामसभा की ओर से सोमवार को माकुलाकोचा वन आश्रयणी तक रैली निकाल कर वन अधिकारियों को ग्रामीणों की चिंता से अवगत कराने का प्रयास किया गया. इसमें दलमा एवं उसके आसपास के दर्जनों गांवों के ग्रामीणों के साथ ही कई प्रबुद्ध जन एवं समाजसेवियों ने भी शिरकत की एवं दोनों हथिनियों की रिहाई की आवाज बुलंद की.

Must Read

Related Articles