spot_img
रविवार, अप्रैल 18, 2021
More
    spot_imgspot_img
    spot_img

    Saraikela- Kharsawan- इनफिनिटी इंडस्ट्रियल पार्क के खिलाफ रैयतों के समर्थन आए विधायक दशरथ गागराई, 12 अप्रैल से पार्क के मुख गेट पर धरना का एलान

    Advertisement
    Advertisement


    सरायकेलाः खरसावां विधायक दशरथ गागराई ने बीरबांस स्थित इनफिनिटी इंडस्ट्रियल पार्क को नौकरी के एवज में दिए गए जमीन के एवज में रैयतों को धोखा दिए जाने को लेकर बैठक के बाद जिले के उपायुक्त को पत्र लिख 12 अप्रैल से बीरबांस स्थित इनफिनिटी इंडस्ट्रियल पार्क के मुख गेट पर धरना प्रदर्शन का ऐलान किया है. 6 अप्रैल को जिले के उपायुक्त को लिखे पत्रांक संख्या 4/ 2021- 22 में विधायक ने इनफिनिटी इंडस्ट्रियल पार्क के लिए रैयतों से लिए गए जमीन के एवज में वायदा खिलाफी का आरोप लगाते हुए उपायुक्त से रैयतों को इंसाफ दिलाने की मांग की है. उन्होंने लिखा है कि जिला प्रशासन के साथ कई दौर की त्रिस्तरीय वार्ता में उनकी उपस्थिति में मुआवजा और नौकरी दिए जाने पर सहमति बनने के बाद भी, इंडस्ट्रियल पार्क के अधीन कंपनियों द्वारा रैयतों को नौकरी नहीं दिया जाना दुर्भाग्यपूर्ण है. उन्होंने लिखा है कि झारखंड सरकार स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया कराने को लेकर प्रतिबद्ध है, लेकिन इनफिनिटी इंडस्ट्रियल पार्क प्रबंधन की हठधर्मिता से ऐसा प्रतीत होता है कि प्रबंधन मनमानी पर उतारू है.

    Advertisement
    Advertisement

    क्या है मामला-सरायकेला- खरसावां जिला के सरायकेला- कांड्रा मार्ग पर स्थित बीरबांस के रैयतों से इंफिनिटी इंडस्ट्रियल पार्क के नाम पर जमीन अधिग्रहण किया गया था. अधिग्रहण के शर्त के मुताबिक रैयतों को मुआवजा और नौकरी दिए जाने पर करार हुआ था. जमीन अधिग्रहण शुरू हुआ और ग्रामीणों को मुवावजा भी मिला, लेकिन इंफिनिटी इंडस्ट्रियल पार्क प्रबंधन ने ब्रिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को जमीन हस्तांतरित कर दिया. ब्रिक्स इंडिया ने अपनी सहयोगी कम्पनियों मल्टीटेक ऑटो प्राइवेट लिमिटेड और श्री उन्नत मैटेलिक प्राइवेट लिमिटेड को जमीन पट्टे पर दे दिया. रैयत जब इन कंपनियों में रोजगार की मांग करने पहुंचे तो कंपनियों ने इंफिनिटी इंडस्ट्रियल पाक से एग्रीमेंट का हवाला देते हुए ग्रामीणों को बाहर का रास्ता दिखा दिया. खुद को ठगा महसूस करने पर ग्रामीण जिला प्रशासन और स्थानीय विधायक के पास फरियाद लेकर पहुंचे. विधायक ने चार- पांच दौर ग्रामीणों को साथ लेकर उपायुक्त और एसडीओ संग वार्ता कर एग्रीमेंट के अनुसार ग्रामीणों को नौकरी दिलाने का निर्देश दिया, लेकिन आज तक ग्रामीण नौकरी की मांग को लेकर संघर्षरत हैं.

    Advertisement

    आगे क्या- वैसे इस बार विधायक दशरथ गागराई ने जिले के उपायुक्त को पत्र लिखकर अपनी मंशा साफ कर दी है. अब देखना यह दिलचस्प होगा, कि विधायक के फरमान के बाद क्या 12 अप्रैल से इंफिनिटी इंडस्ट्रियल पार्क का गेट जाम होता है, या फिर आश्वासन और भरोसा ग्रामीणों को मिलता है.

    Advertisement

    Advertisement
    Advertisement

    Leave a Reply

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    spot_imgspot_img

    Must Read

    Related Articles

    Don`t copy text!