Saraikela : सरायकेला-खरसावां जिले के पर्यटन स्थलों को विकास के लिए अनुश्रवण समिति की बैठक का इंतजार, दो साल से नहीं हुई है बैठक, फंड होते हुए भी नहीं हो पा रहा है कायाकल्प

राशिफल

सरायकेला : सरायकेला-खरसावां जिले में पिछले दो वर्षों से जिला पर्यटन अनुश्रवण समिति की बैठक नहीं हुई है, जिससे जिले के पर्यटन स्थलों का विकास प्रभावित हो रहा है. मिली जानकारी के अनुसार जिले के पर्यटन स्थलों के सौंदर्यीकरण और जीर्णोद्धार के लिए करीब डेढ़ करोड़ का फंड विभाग के पास पड़ा हुआ है. जिले में करीब 10-12 पर्यटन स्थल हैं. जिला खेल अधिकारी इसके नोडल अधिकारी हैं. मिली जानकारी के अनुसार पिछली योजना के करीब 42 लाख रुपए बचे हुए हैं. (नीचे भी पढ़ें)

कुछ संवेदकों का बकाया भी रुका हुआ है. कुल मिलाकर यदि बैठक समय पर हो तो जिले के पर्यटन स्थलों का कायाकल्प हो सकता है. पर्यटन स्थलों को चार भाग में विभक्त किया गया है. ग्रेड (ए) (बी) (सी) और (डी). ग्रेड ए में अंतरराष्ट्रीय स्तर के पर्यटन स्थल आते हैं. ग्रेड बी में राष्ट्रीय स्थर के पर्यटन स्थल, ग्रेड सी में राजकीय पर्यटन स्थल और ग्रेड डी में जिला स्तरीय पर्यटन स्थल आते हैं. सरायकेला जिला में ग्रेड डी स्तर के करीब एक दर्जन पर्यटन स्थल चिन्हित हैं. समय रहते यदि इसपर ध्यान दिया गया तो न केवल नए पर्यटन स्थलों को विकसित किया जा सकेगा, बल्कि जो पर्यटन स्थल हैं उसे अपग्रेड भी कराया जा सकता है.

Must Read

Related Articles