Jamshedpur rail civil defence moc drill : टाटानगर रेल सिविल डिफेंस दल ने चांडिल डैम में पर्यटकों के बीच किया मॉक ड्रिल, डैम घूमने आये पर्यटकों व अन्य को दिये डूबते व्यक्ति को बचाने के टिप्स

राशिफल

जमशेदपुर : टाटानगर रेल सिविल डिफेंस ने चांडिल डैम में नौका विहार करने वाले पर्यटकों के बीच डूबते हुए लोगों को बचाने का मॉक ड्रिल किया. इसके माध्यम से टीम ने पर्यटकों को जागरूक किया कि अगर कोई हादसा हो तो क्या करना चाहिए. (नीचे भी पढ़ें)

टाटानगर रेल सिविल डिफेंस ने यहां एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें सिविल डिफेंस के वालुंटियरों ने लोगों को मैनमेड स्ट्रक्चर बनाने समेत अन्य बचाव कार्यों की ट्रेनिंग दी और बताया कि किस तरह डूबते व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है. डैम में पानी में डूब रहे व्यक्ति को रस्सी के सहारे कैसे निकाला जाए और उसको कैसे प्राथमिक उपचार देकर उसकी जान बचाई जाय, इस संबंध में पर्यटकों को जागरूक किया गया. टीम के सदस्यों ने लोगों को रेलवे क्रॉसिंग पार करने की भी जानकारी दी. इस एक दिवसीय कार्यशाला में प्रशिक्षण का काम टाटानगर रेल सिविल डिफेंस के इंस्पेक्टर संतोष कुमार ने किया. इसके अलावा, विधि वाटर मैनशिप अनुदेशक कल्याण कुमार साहू, गीता कुमारी, रेखा देवी, अनामिका मंडल, रीता शर्मा आदि भी इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मौजूद रहे.

Must Read

Related Articles