spot_img

tata-steel-coke-plant-blast-टाटा स्टील में कोक प्लांट ब्लास्ट की घटना की जांच करने जायेंगे फैक्ट्री इंस्पेक्टर और उनकी टीम, एक कर्मचारी के पैर में फ्रैक्चर, दूसरा कर्मचारी को लगी चोट, तीसरा कर्मचारी सदमा में, सभी खतरे से बाहर, अब सब कुछ हुआ सामान्य, क्या कह रहा टाटा स्टील प्रबंधन जानें, देखिये-video

राशिफल

जमशेदपुर : टाटा स्टील के कोक प्लांट में हुई दुर्घटना की जांच करने के लिए फैक्ट्री इंस्पेक्टर और उनकी पूरी टीम जायेगी. उन्होंने फोन पर मैनेजमेंट के अधिकारियों से घटना की सारी जानकारी ली है. वे पूरे मामले की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराने को कहे है और मामले की जांच शुरू करने को कहा गया है. इस घटना के बारे में पूछे जाने पर फैक्ट्री इंस्पेक्टर विनित सिंह ने बताया कि मामले की जांच की जाएगी. अब तक जो जानकारी मिली है, उसके मुताबिक, कोक प्लांट के बैटरी नंबर 5 और 6 में डिस्मेल्टिंग का काम चल रहा था. इसको लेकर परमिशन विभाग द्वारा दिया गया है. पुराना पाइप में गैस पहले जमा था, जिस कारण यह ब्लास्ट हुआ और बैटरी नंबर 6 के पास आकर एक लोहे का बड़ा हिस्सा टूटकर गिरा, जिससे एक व्यक्ति को चोट लगी. दो लोगों को घटना और आवाज से हदस हो गया, जिसका इलाज चल रहा है. वैसे श्री विनित ने कहा कि वे लोग घटनास्थल का भी मुआयना करेंगे. इधर घटना के बाद टाटा स्टील में सबकुछ सामान्य हो चुका है. सारे प्रोडक्शन सामान्य है और सारे लोग सुरक्षित है और सामान्य तौर पर कामकाज शुरू हो चुका है. (नीचे देखे पूरी खबर)

घटना के बाद गिरा मलबा.

तीन लोगों को लगी है चोट
टाटा स्टील के कोक प्लांट में हुए हादसे में तीन लोगों को चोट लगी है. कंपनी के आंतरिक सूचना में यह बताया गया है कि टाटा स्टील के आइएमएम कोक प्लांट में बैटरी नंबर 6 और 7 के बंद होने के बाद उसको हटाने काकाम चल रहा था. डी शिफ्ट में टीएन कंस्ट्रक्शन के ठेका मजदूर 39 वर्षीय नरसिंह मुर्मू काम कर रहे थे कि अचानक से जोरदार आवाज हुई और एक लोहे का बड़ा एंगल उनके बायें जांघ में आकर लगा, जिससे वह घायल हो गये. उनके जांघ में फ्रैक्चर हो गया और दो बड़ी इंज्यूरी भी हुई है. वैसे यह कहा गया है कि वह खतरे से बाहर है. इसी तरह यूनाइटेड एयर एक्सप्रेस (यूएइ) कंपनी के इंजीनियरिंग सर्विसेज के कर्मचारी हरि प्रसाद सेन भी इस ब्लास्ट की घटना से सदमा में आ गये और उनको छाती में जोरदार दर्द होने लगा, जिसके बाद उनको टीएमएच ले जाया गया, जहां वे बेहतर अब महसूस कर रहे थे. वे पाइपलाइन जॉब कर रहे थे. इसी तरह एसजीबी वर्किंग कंपनी के ठेका कर्मचारी कोक प्लांट में सीओ बूस्टर लाइन में काम कर रहे थे. इसी बीच एक बड़ा सा लोहे का टुकड़ा आकर उनके दायें घुटने के पास आकर लगा, जिससे वह भी घायल हो गया, उनको भी टीएमएच ले जाया गया, जहां वे खतरे से बाहर है. (नीचे देखे पूरी खबर)

घटना के बाद टूटा साइट.

टाटा स्टील ने मामले की शुरू की जांच
टाटा स्टील की प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार को भारतीय समय के अनुसार, लगभग 10:20 बजे, जमशेदपुर वर्क्स में कोक प्लांट के बैटरी 6 में फाउल गैस लाइन में विस्फोट हुआ. वर्तमान में, बैटरी 6 काम नहीं कर रही है और इसे हटाने की प्रक्रिया चल रही है. एंबुलेंस और दमकल की गाड़ियां तुरंत घटनास्थल पर पहुंच गईं और इलाके की घेराबंदी कर दी गई है. स्थिति पर काबू पा लिया गया है. अनुबंध (कॉन्ट्रैक्ट) के दो कर्मचारियों को मामूली चोटें आईं, जिन्हें इलाज के लिए टीएमएच भेजा गया. सीने में दर्द की शिकायत करने वाले एक अन्य कर्मचारी को भी जांच के लिए टीएमएच भेजा गया. उनकी हालत स्थिर है. घटना की सूचना संबंधित अधिकारियों को दे दी गई है और कारण का पता लगाने के लिए जांच की जा रही है. टाटा स्टील की प्रवक्ता ने कहा कि एक जिम्मेदार कॉरपोरेट के रूप में, टाटा स्टील सुरक्षित संचालन और अपने सभी हितधारकों की सुरक्षा और भलाई के लिए प्रतिबद्ध है.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!