spot_img
रविवार, अप्रैल 11, 2021
More
    spot_imgspot_img
    spot_img

    tatanagar-railway-stoppage-टाटानगर रेलवे स्टेशन में ठहरेगी दिल्ली से भुवनेश्वर और फिर भुवनेश्वर से दिल्ली जाने वाली ट्रेन, कोई कंफ्यूजन ही नहीं, खुद रेलवे ने किया साफ, सांसद ने भी चेयरमैन से की है बात, जानें कब रुकेगी ट्रेनें

    Advertisement
    Advertisement

    जमशेदपुर : टाटानगर रेलवे स्टेशन में 13 मई को नयी दिल्ली स्टेशन से खुलने वाली भुवनेश्वर एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव होगा. इसमें कोई संशय की स्थिति ही नहीं थी और न कभी हुई, लेकिन एक अखबार के वेबसाइट ने इसको लेकर कंफ्यूजन पैदा करने की कोशिश की थी. लेकिन रेलवे ने खुद साफ कर दिया है कि नयी दिल्ली से भुवनेश्वर और फिर भुवनेश्वर से दिल्ली जाने वाली ट्रेन का ठहराव टाटानगर रेलवे स्टेशन पर ही होगी. स्पेशल ट्रेन संख्या 02823/02824 के लिए टिकटों की बुकिंग ऑनलाइन ही होगी. नयी दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए ट्रेन नयी दिल्ली स्टेशन से सुबह दस बजे खुलेगी जबकि 14 मई को शाम 5 बजकर 5 मिनट पर भुवनेश्वर से ट्रेन खुलेगी. इसका ठहराव बालासोर, हिजली, टाटा, बोकारो, गया, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय), कानपुर, नयी दिल्ली में होगा. टाटानगर रेलवे स्टेशन पर नयी दिल्ली से आने वाली ट्रेन 13 मई की शाम 4 बजकर 15 मिनट पर पहुंचेगी और 15 मई को सुबह 10 बजकर 35 मिनट पर भुवनेश्वर से चलकर दिल्ली आने वाली ट्रेन पहुंचेगी. आइआरसीटीसी के वेबसाइट के जरिये ही टिकटों की बिक्री होगी. सात दिनों पहले ही ट्रेनों के टिकट की बिक्री होगी. कंफर्म टिकट वाले को ही ट्रेन की यात्रा करने की इजाजत होगी. वेटिंग लिस्ट या आरएसी वाले को आने जाने नहीं दिया जायेगा. 24 घंटे के भीतर टिकटों को रद्द कराया जा सकता है, लेकिन कुल टिकट की कीमत का 50 फीसदी ही पैसा वापस होगा. कोई कैटरिंग चार्ज नहीं लगेगा. खाने का आइटम या पीने का पानी का बुकिंग ऑनलाइन टिकट की बुकिंग के वक्त ही कर लेना है. कोई कंबल या कपड़ा उपलब्ध नहीं कराया जायेगा. स्टेशन में सिर्फ कंफर्म टिकट वालों को जाने और आने दिया जायेगा. यात्री के अलावा किसी को कोई इंट्री नहीं दी जायेगी. स्टेशन पर यात्री को अपने ड्राइवर के साथ सिर्फ उतारने और चढ़ाने की इजाजत होगी. पैसेंजर के स्वास्थ्य की जांच होगी, जिसके बाद ही किसी को अंदर जाने दिया जायेगा. सभी को इंट्री के वक्त ही सैनिटाइजर रेलवे द्वारा उपलब्ध करा दिया जायेगा. सभी यात्रियों को मास्क पहनना जरूरी है जबकि सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. यह ट्रेन 13 मई से शुरू होगी, जो हर दिन चलेगी.

    Advertisement
    Advertisement

    सांसद विद्युत वरण महतो ने कहा-प्रयास रंग लाया, स्पेशल ट्रेन टाटानगर रेलवे स्टेशन में भी रुकेगी
    रेल मंत्री पीयूष गोयल द्वारा घोषित स्पेशल ट्रेनों की सूची में भुनेश्वर-नई दिल्ली स्पेशल ट्रेन जो टाटानगर होकर जाएगी. इस ट्रेन का ठहराव टाटानगर में नहीं होने की सूचना से आज बड़ी संख्या में अभिभावकों एवं आम नागरिकों ने सांसद विद्युत वरण महतो से संपर्क कर इसका समाधान निकालने का आग्रह किया. सांसद ने सर्वप्रथम इस संबंध में दक्षिण पूर्व रेलवे के जीएम से संजय कुमार महंती से बातचीत की. महाप्रबंधक ने इस संबंध में सीधे-सीधे अपनी असमर्थता जताई और कहा यह सारा मामला रेलवे बोर्ड का है और वे इसमें कुछ भी कर पाने में सक्षम नहीं है. इस संबंध में रेलवे बोर्ड से वार्ता करनी होगी. सांसद श्री महतो ने तत्काल रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव से फोन पर बातचीत की और उन्हें सूचित किया. सांसद ने कहा कि जमशेदपुर और इसके आसपास के क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग यह मांग कर रहे है कि ट्रेन यहां पर रुकना चाहिए ताकि जो भी मरीज, छात्र या प्रवासी मजदूर हैं. उनका आवागमन सरल और सहज हो सके. पहले तो चेयरमैन श्री यादव ने कहा कि इसका टाइम टेबल घोषित हो चुका है और इसमें परिवर्तन हुए अगली बार कर पाएंगे. इस बार यह संभव नहीं है. सांसद ने उनसे आग्रह किया कि वे एक प्रयास करके देखें. 10 मिनट के पश्चात चेयरमैन रेलवे बोर्ड का फोन सांसद श्री महतो को आया जिसमें उन्होंने जानकारी दी कि उन्होंने इस संबंध में अनुमति दे दी है और टाटानगर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का ठहराव होगा. सांसद ने इस पुनीत कार्य के लिए चेयरमैन एवं रेल प्रशासन के प्रति धन्यवाद एवं आभार जताया है. साथ ही आसपास के आम जनता से भी आग्रह किया है कि वे इसका लाभ उठावें। साथ ही अपना आरक्षण आइआरसीटीसी की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) सोमवार से शुरू होगी और वे इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं.

    Advertisement

    Advertisement
    Advertisement

    Leave a Reply

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    spot_imgspot_img

    Must Read

    Related Articles

    Don`t copy text!