spot_imgspot_img

Global Statistics

All countries
262,857,121
Confirmed
Updated on December 1, 2021 2:39 AM
All countries
235,600,857
Recovered
Updated on December 1, 2021 2:39 AM
All countries
5,230,654
Deaths
Updated on December 1, 2021 2:39 AM
spot_img

tatanagar-visit-of-rail-gm-टाटानगर रेलवे स्टेशन पर आयी दक्षिण-पूर्व रेलवे के जीएम को कर्मचारियों के विभिन्न यूनियनों ने रखी अपनी मांगें, सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स के लोगों ने भी रखी मांग, कई संगठनों के लोग भी मिले, देखे मांगों की फेहरिश्त

Advertisement

जमशेदपुर : टाटानगर रेलवे स्टेशन पर पहुंची दक्षिण-पूर्व रेलवे की जीएम अर्चना जोशी ने अपने कार्यों के अलावा विभिन्न यूनियनों और संगठनों के लोगों से भी मुलाकात की. इस दौरान जमशेदपुर शहर के विभिन्न क्षेत्रों में आवागमन हेतु टाटानगर से मेट्रो सेवा संचालित की जाए, ऐसी मांग दक्षिण पूर्व रेलवे कर्मचारी संघ के महासचिव कृष्ण मोहन प्रसाद ने दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक से की. दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अर्चना जोशी के टाटानगर आगमन के दौरान ओबीसी रेलवे कर्मचारी संघ चक्रधरपुर मंडल के सदस्यों ने महासचिव कृष्ण मोहन प्रसाद के नेतृत्व में दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक महोदया को पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया. उक्त अवसर पर ओबीसी रेलवे कर्मचारी संघ दक्षिण पूर्व रेलवे के महासचिव कृष्ण मोहन प्रसाद ने महाप्रबंधक को 18 सूत्री मांग पत्र भी सौंपा. इसमें मुख्य रुप से टाटानगर में मेट्रो रेल सेवा प्रारंभ करने, आरआरआई टाटा के स्थित समपार फाटक के पास एलएचएस का निर्माण कार्य अविलंब प्रारंभ करने, चक्रधरपुर मंडल के विभिन्न रेलवे कॉलोनी से असामाजिक तत्वों के कब्जे को अविलंब हटवाने, जर्जर रेलवे आवासों की मरम्मती करवाने, रेलवे कॉलोनी की सुरक्षा के लिए कॉलोनियों को चारदीवारी से घेरवाने, रेलवे कॉलोनियों में 24 घंटे शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित करने, पुराने जर्जर रेलवे आवासों को तोड़कर उसके स्थान पर सुविधा युक्त मल्टीकंपलेक्स रेलवे आवास बनवाने की मांग की. महाप्रबंधक से मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल में महासचिव कृष्ण मोहन प्रसाद, पीके शर्मा, अर्जुन साहू, राहुल कुमार, बिजेंद्र कुमार, संजीव इत्यादि सम्मिलित थे. (नीचे पूरी खबर देखें)

Advertisement
Advertisement

सिंहभूम चेंबर ऑफ कॉमर्स
सिंहभूम चेम्बर आफ कॉमर्स के पदाधिकारियों ने टाटानगर से जयपुर तक के एक नई रेल सेवा शुरू करने का डिमांड किया है. इन लोगों ने एक ज्ञापन सौंपा. इस ज्ञापन को देने वालों में चेंबर के अध्यक्ष विजय आनंद मूनका, मानद महासचिव मानव केडिया, उपाध्यक्ष मुकेश मित्तल थामिल थए. इन लोगों ने मांग पत्र के माध्यम से मांग की है कि रेलवे का किराया और प्लेटफार्म टिकट कोविड-19 से पहले की तरह की जाये, सभी ट्रेनों की आवा-जाही पहले की तरह पुनः शुरू किया जाये, रेलवे स्टेशन पर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध की जाये, हावड़ा से मुख्य ट्रेनों का रूकावट संतरागाछी रेलवे स्टेशन पर होना चाहिए, टाटा पिगमेंट से लेकर टाटानगर रेलवे स्टेशन तक सड़कों की मरम्मत की जाये. इसके अलावा इन लोगों ने टाटा-कांड्रा-रांची-कांड्रा से रांची तक के लिए नई रेवले ट्रैक बनकर तैयार है, जिस पर नयी ट्रेन चलायी जानी चाहिए. इसके अलावा चाकुलिया से बहरागोड़ा के लिए नई रेल रूट की आवश्यकता है, जिसको शुरू की जाये. टाटा से बाजामपहाड़ लाइन को डबल करते हुए बंगरीपोशी से भुवनेश्वर तक बढ़ा देना चाहिए, टाटानगर के पास नया रेलवे स्टेशन विकसित किया जाए और नियमित रूप से ट्रेनों का संचालन आदित्यपुर और गोविंदपुर में की जाये, धालभूमगढ़ में स्लीपर फैक्ट्री- धालभूमगढ़ रेलवे साइडिंग स्थित स्लीपर फैक्ट्री 2012 से बंद है. इसे ध्यान में रखते हुए पुनः इसे खोलने का सिफारिश की गयी है. चक्रधरपुर रेलवे लोको में लगभग 25 एकड़ जमीन खाली है, जिसका उपयोग निर्माण इकाई की स्थापना के लिए प्रयोग किया जा सकता है. इन लोगों ने यह भी मांग की कि ट्रेन संख्या 12813-14 स्टील सुपरफास्ट एक्सप्रेस 1 एसी कोच जारी रहना चाहिए. टाटा-हावड़ा में एक नई एसी ट्रेन का परिचालन हो, जो टाटानगर से सुबह 7 बजे खुलेगी और हावड़ा से शाम 7 बजे. जब तक एसी ट्रेन संचलित नहीं की जाती तब तक के लिए ट्रेन संख्या 12848 हावड़ा-दीघा-हावहा के रूप में संचलित किया जाये. जिसे सोमवार से शुक्रवार तक चलाई जा सकती है. ट्रेन सख्या 18189-90 टाटा एलेप्पी एक्सप्रेस को आधी के जगह पूरी तहत संचलित किया जाना चाहिए. हावड़ा से विशाखापत्तनम और टाटानगर के लिए ट्रेनों का रूट डायवर्सन में ट्रेन नंबर 12841-42, 12773-74, 22817-18,12665-66, 22853-54, 12863-64 शामिल है. ट्रेन संख्या 12889-90 टाटा-यशवंतपुर एक्सप्रेस वर्तमान में सप्ताह में केवल एक बार चल रहा है. छात्र, रोगी आदि के रूप में बहुत यात्री दक्षिण में यात्रा करते हैं, जिस कारण इस ट्रेन का संचालन सप्ताह में तीन बार किया जाना चाहिए. ट्रेन संख्या 08061 शालीमार-जयपुर स्पेशल ट्रेन नियमित किया जाना चाहिए. बोकारो स्टील सिटी से भिलाई के लिए एक नई ट्रेन चलाई जाए.
ये सारी मांगें भी की गयी. :
*माल लादने से सर्वाधिक आय प्राप्त करने वाले चक्रधरपुर रेल मंडल के टाटानगर रेलवे स्टेशन को मॉडल स्टेशन के रूप में विकसित करने व आय का दायरा बढ़ाने के लिए जमशेदपुर के विभिन्न नगरों तक आवागमण हेतू दिल्ली व कोलकाता की तर्ज पर टाटानगर मेट्रों रेल सेवा प्रारम्भ करने की मांग है.
*चक्रधरपुर रेल मंडल के रेलवे स्टेशनों पर कार्यरत रेलकर्मियों तथा समस्त रेवले कालोनियों में रहने वाले रेल कर्मियों व उनके परिजनों की जान- माल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए -चक्रधरपुर रेल मंडल के रेलवे स्टेशनों के पैनल रुम व कार्यालयों में अनाधिकृत लोगों के प्रवेश को रोकरने की व्यवस्था की जाये.
-चक्रधरपुर रेल मंडल के समस्त रेलवे कालोनयों को चहारदिवारी से घेरकर कालोनी के प्रवेश द्वार पर पहचान व सुरक्षा जांच की व्यवस्था की जाए ताकि कालोनियों में बाहरी असमाजिक तत्वों के प्रवेश पर अंकुश लगाया जा सके.
-रेलवे कालोनियों में यत्र-तत्र संचालित अवैध कब्जे से अविलम्ब मुक्त करवाया जाए.
-रेलवे कालोनयों मेको बाहरी तत्वों के अवैध कब्जे से अविलम्ब मुक्त करवाया जाए.

Advertisement
  • चक्रघरपुर रेल मंडल एक ऐतिहासिक व पुराना रेल मंडल है परन्तु इसके किसी भई रेलवे कालोनी में मानक आवश्यक बुनियादी सुविधा उपलब्ध नहीं
    -समस्त रेलवे कालोनियों में समुचित जल निकाली के लिए बेहतक ड्रेनेज सिस्टम की व्यवस्था
  • आवगमण के लिए कालोनी में स़ॉको की व्यवस्था, उपलब्ध सड़को की मरम्मत
    -रेलवे कालोनयों की जर्जर हो चुकी पुरानी रेलवे आवासों की समुचित मरम्मति सुनिनिश्चित की जाए.
    -रेलवे कालोनियों की अत्यंत जर्जर हो चुकी पुरानी रेलवे आवासों को तोड़कर उसके स्थान पर सुविधायुक्त नये मल्टिकम्पेल्क्स का निर्माण किया जाए.
    *चक्रधरपुर रेल मंडल के लाईकेरा, सरडेग, करमपदा, बुलानी दान इत्यादि जैसे ब्रांच लाईन के रेलवे स्टेशनों पर कार्यरल रेल कर्मियों को प्रत्येक तीन से चार वर्श के अन्तराल पर ब्रांच लाईन से मेन लाईन पर स्थानांतरित करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ताकि उनके परिजन भी जीवन जी सके.
    *चक्रधरपुर रेल मंडल के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध रेलवे आवासों को रहने योग्य बनाया जाए.
    *सुविधायुक्त स्तरीय व रहने योग्य रेलवे आवास आवंटित किए बिना किसी भी रेलवे कर्मचारी को आवसीय भत्ता प्रदान करने से बंचित नहीं किया जाए.
    *टाटानगर स्थित रेलवे कालोनियों के सैंकड़ो रेलवे आवासों पर बाहरी असामाजिक तत्वों का अवैध कब्जा है, जिससे रेलवे कालोनी में रहने वाले रेलवेक्रमियों एव उनके परिजनों का सुरक्षा प्रभावित हो रहा है. अवैध कब्जे वाले रेलवे आवासों को अविलम्ब बाहरी तत्वों के कब्जे से मुक्त करवाया जाये.
    *टाटानगर स्थित रेलवे कालोनियों मे 24 घंटे विद्युत की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए.
    *टाटानगर रेलवे अस्पताल विगत दिनों सहायक मुख्य चिकित्सा अधिक्षक डॉ राजु मोहंता के कुशल नेतृत्व में बेहतर चिकित्सा सेवा प्रदान कर रहा था. गंभीर बिमारी की ईलाज से लेकर सर्जरी वाले रोगियों का भई नियमित चिकित्सा सेवा का निष्पादन हो रहा था. डॉ राजु मोहंता ने अपने कार्यकाल में समान्य चिकित्सक के अलावे एक काबील सर्जन के रूप में न केवल रोगियों का बेहतक ईलाज किया बल्कि कोरोना काल में कोविड नोडल अधिकारी के रूप में लोकल प्रासन के साथ मिलकर रेलकर्मियों के हित में ऐतिहासिक कार्य किया. टाटानगर एआरएमई के प्रभारी के रूप में उनका कार्यकाल बेहतर रहा. इससे टाटानगर रेलवे अस्पताल में सर्जरी संबंधी रोगियों के चिकित्सा निष्पादन में 80 प्रतिशत के लगभग की कमी देखी जा रही है. बेहतक सर्जन व विश्वनियता की कमी के कारण ज्यादातर रेलक्रमी बाहर ईलाज कराने को बाध्य है. अतः जल्द से जल्द डॉ राजु मोहंता को पुनः टाटानगर वापस लाया जाए.
    *टाटानगर रेलवे अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ वरिष्ठ मंडल चिकित्सा अधिकारी डॉ उषा कुमारी का स्थानातंरण अविलम्ब रद्द किया जाए.
    *रेलवे वार्ड की अनुमित व तत्कालिन माननीय महाप्रबंध द.पू रेलवे के आश्वासन के बावजुद अब तक टाटानगर लोको कालोनी व लोको सेड में आवागमण के लिए निर्माण कार्य प्रारम्भ नहीं किया गया, जिससे रेलवे लोको कालोनी वासियों व टाटानगर लोको सेड में कार्यरत रेलकर्मियों का सामान्य आवागमण प्रभावित हो रहा है. साथ ही रेल गाड़ियों का सामान्य आवागमण व समयबद्धता भी प्रभावित हो रही है. अतः आरआरआई समपार फआटक के समीप एलएचएस का निर्माण कार्य अविलम्ब प्रारम्भ किया जाए.
    *रेलवे कालोनियों से अवैध बिजली चोरी को रोकने के लिए ओवरडेड के स्थान पर अन्डरग्राउडं विद्युत केवल बिछाया जाए.
    *चक्रधरपुर रेल मंडल के रेलकर्मचारियों के रेलवे आवासों में विश्वस्थावस्थ्य संगठन के मानक के अनुरुप शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए.
    *चक्रधरपुर रेल मंडले के अंन्तर्गत सभी रेल आवासों में पूर्णकालिक नियमित जल की आपूर्ति हेतु प्रत्येक रेल आवासों के उपर पानी टैंक की व्यवस्था की जाए.
    *चक्रधरपुर मंडल के वरिष्ठ मंडल यांत्रिक अभियंता ने विगत सात माह पूर्व मनमानी तरिके से नियम विरूद्ध अपने विभाग के विभिन्न संवर्ग के लगभग 180 रेल कर्मियों का डॉगवापोसी बांच लाईन में अस्थाई स्थानांतरण किया है. इसका वैधानिकता स्पष्ट की जाए. अन्यथा उक्त अवैध स्थआनांतरण को अविलम्ब निरस्त किया जाए.
    *चक्रधरपुर मंडल मुख्यालय स्थित महात्मा गांधी सभागार रेलवे कल्याण मंडप सहित इस मंडप में विगत चार वर्षो के दौरान समस्त मरम्मत/ निर्माण किये गए भवनों/ कार्यों की लागत व गुणवत्ता की जांच करवाई जाए. चक्रधरपुर रेल मंडल में निष्पादित समस्त मरम्मत/ निर्माण में लगे मजदूरों/ कामगारों की रेलवे श्रमिक कल्याण पोर्टल से मिलान कर रोजगार सृजन व मजदूरी भुगतान की वस्तुस्थिति को स्पष्ट किया जाए ताकि मजदूर व राष्ट्र हित को संबंधित किया जा सके.
    *झारसुगड़ा गुडस सेड व केबीन के लिए अप्रोच रोड का निर्माण करवाया जाए.
    *सफाई कार्यो के नीजिकरण के पश्चात रेलवे कालोनियों की सफाई कार्यों की गुणवत्त्ता में आई गिरावट को ध्यान में रखते हुए, सफाई कार्यों के नीजिकरण पर अविलम्ब रोक लगायी जाए. उक्त कार्य के लिए रेलकर्मियों की स्थाई बहाली की जाए.

Advertisement
Advertisement
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM
IMG-20200108-WA0007-808x566
WhatsApp Image 2020-06-13 at 7.45.22 PM (1)
WhatsApp_Image_2020-03-18_at_12.03.14_PM_1024x512
previous arrow
next arrow

Leave a Reply

spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!