spot_img

west-singhbhum-जाति विसंगति के निराकरण पर मंथन के लिए पान समाज ने किया बैठक का आयोजन, बैठक में विधायक सुखराम ने की शिरकत

राशिफल

रामगोपाल जेना/चक्रधरपुर : कोल्हान प्रमंडल पान (तांती) समाज के प्रतिनिधियों ने जाति विसंगति के निराकरण पर विचार-विमर्श करने के लिए बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में विधायक सुखराम उरांव को भी आमंत्रित किया गया. बैठक का आयोजन चक्रधरपुर के पांच मोड़ स्थित राधा गोविंद मंदिर परिसर किया गया जिसमें समाज के वरिष्ठजन शामिल हुए. बैठक में जाति विसंगति के निराकरण पर गहन विचार-विमर्श किया गया. ज्ञात हो कि कोल्हान प्रमंडल के लोगों का मानना है कि पान एवं तांती जाति एक ही है. उनकी भाषा, संस्कृति, रहन-सहन, खान-पान एवं परस्पर वैवाहिक संबंध आदि शत-प्रतिशत मेल खाते हैं. पान जाति को अनुसूचित जाति के वर्ग में रखा गया है, जबकि तांती जाति का उल्लेख विसंगतिवश पिछड़े वर्ग की सूची में किया गया है. इन्हीं विसंगतियों को दूर करने के लिए बैठक का आयोजन किया गया. (नीचे भी पढ़े)

बैठक में सर्वप्रथम समाज की ओर से राज्य में खतियान आधारित स्थानीय नीति को बहुमत से पारित करने के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के प्रति आभार व्यक्त किया गया. साथ ही पान (तांती) जाति विसंगति के निराकरण के लिए विधायक के जरिए बीते 25 जून को मुख्यमंत्री को दिए गए आवेदन की वर्तमान स्थिति पर विस्तार से चर्चा की गई. इस दौरान विधायक ने मुख्यमंत्री कार्यालय के सचिव से फोन में बात कर वस्तुस्थिति को जाना एवं इसमें आगे की कार्रवाई के सुझाव दिए. साथ ही सचिव से प्रतिनिधि की भी बात कराई. सचिव ने विषय वस्तु की जानकारी को समझने के बाद आश्वस्त किया कि आने वाले महीने में मुख्यमंत्री समाज के प्रतिनिधि को अपने कार्यालय बुलाएंगे और इस पर विचार विमर्श करने के बाद संचिका को आगे बढ़ाएंगे. उन्होंने स्वीकार किया कि समाज की मांग जायज और संवैधानिक अधिकार के तहत है. किसी त्रुटिवश इस समस्या का निदान दशकों से नहीं हो पाया है. (नीचे भी पढ़े)

बैठक में पश्चिमी सिंहभूम एवं सरायकेला से अशोक दास, सुनील पान, प्रदीप कुमार दास, सपन दास, च्यूलेन दंडपाट, मुकेश दास, शुकलाल दस्ब्यहा, रासबिहारी तांती, अशोक तांती, हरीश चंद्र पान, शिवानंद दास, अनुराग दास,  सावन पान, ज्ञानचंद तांती, सुरेंद्र कुमार दास, दुशासन पान, शत्रुघ्न दास, पप्पू दास, गोविंद तांती, गुलाब चंद दास, दुर्योधन तांती, यशोधरा दास, फूलकुमारी देवी, भारती तांती, रेखारानी पान, संगीता दास, मीना दास, पुष्पा दास, जयंती दास के साथ-साथ पूर्वी सिंहभूम से हरीश चंद्र भंज, उमाकांत दास, जगदीश दास, गुरुदेव पात्रो समेत अन्य लोग बैठक में शामिल हुए.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!