spot_img
सोमवार, मई 17, 2021
spot_imgspot_img
spot_img

Jamshedpur : DDC ने स्वीप कार्यक्रम को लेकर विभिन्न कॉलेज के प्राचार्यों के साथ की बैठक, विस चुनाव के लिए कॉलेजों चुने जायेंगे कैंपस एंबेसडर

Advertisement
Advertisement

Jamshedpur : विधानसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर स्वीप कार्यक्रम के संबंध में शुक्रवार को उप-विकास आयुक्त (DDC) की ने समाहरणालय सभागार में सभी कॉलेजों के प्राचार्यों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक का मुख्य उद्देश्य सभी कॉलेज में कैम्पस एंबेसडर चिन्हित करना, शिक्षण संस्थानों के माध्यम से व्यापक तौर पर मतदाता जागरूकता अभियान का क्रार्यान्वयन तथा स्वीप कैलेंडर के अनुसार कार्यक्रम आयोजित करने के विषय में जानकारी देना तथा उपस्थित सदस्यों से स्वीप कार्यक्रम के सफल संपादन हेतु सुझाव लेना था।

Advertisement
Advertisement

जिससे आसन्न विधानसभा चुनाव में व्यापक स्तर पर मिलेनियम मतदाताओं को मताधिकार के प्रति जागरूक किया जा सके एवं मतदाता सूची में उनका नाम दर्ज कराया जा सके। बैठक में मतदाता जागरूकता अभियान चलाने के संबंध में विस्तृत रूप से चर्चा की गई। लोकसभा चुनाव 2019 में कैम्पस एंबेसडर द्वारा चलाये गए मतदाता जागरूकता अभियान का व्यापक असर देखने को मिला था। इसी के मद्देनजर विधानसभा निर्वाचन 2019 में भी कॉलेज कैम्पस में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

Advertisement

उप-विकास आयुक्त ने बैठक में उपस्थित सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि शहरी क्षेत्रों का मतदान प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों के मुकाबले काफी कम देखा जाता है, ऐसे में हम सभी की जिम्मेदारी है कि स्वीप कार्यक्रम के तहत व्यापक तौर पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाएं जिससे लोकतंत्र के इस महापर्व में जन-जन की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके। आप सभी की प्राथमिकता में संबंधित संस्थान में अध्ययनरत मिलेनियम मतदाताओं को चिन्हित कर उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज कराना होगा।

Advertisement

जिला योजना पदाधिकारी-सह-स्वीप के नोडल पदाधिकारी अजय कुमार ने बताया कि बैठक में उपस्थित कॉलेज प्रतिनिधियों के मेल आईडी या whatsapp ग्रूप के माध्यम से बीएलओ का नाम, नंबर प्रेषित किया जाएगा जिसके माध्यम से नजदीकी मतदान केन्द्र पर जाकर मिलेनियम मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकेंगे। प्राचार्य के निर्देशन में कैम्पस एंबेसडर अपने कार्यों को अंजाम देंगे। कैम्पस एंबेसडर के सहयोग हेतु दो सहयोगी भी चिन्हित कर सकते हैं। कैम्पस एंबेसडर कॉलेज का रोल मॉडल होना चाहिए। खेल में अग्रणी हो या सोशल वर्क में कार्य कर रहा हो वैसे लोगों को कैम्पस एंबेसडर बनायें।

Advertisement

जिला जनसंपर्क पदाधिकारी-सह-स्वीप के सहायक नोडल पदाधिकारी रोहित कुमार ने कहा कि स्वीप कार्यक्रम के तहत आप जो भी गतिविधि करें उसका दो फोटोग्राफ और कम-से कम 30 सेकंड का विजुअल whatsspp एप ग्रूप के माध्यम से उपलब्ध करायें ताकि विभिन्न मीडिया संस्थान के साथ-साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी जिले की गतिविधि का प्रतिदिन अपडेट किया जा सके। सहायक निदेशक-सामाजिक सुरक्षा-सह-स्वीप की सहायक नोडल पदाधिकारी निवेदिता राय ने भी अपने संबोधन में स्वीप कार्यक्रम के उद्देश्य से सभी सदस्यों को अवगत कराया एवं स्वीप कार्यक्रम के तहत होने वाले कार्यक्रमों पर प्रकाश डालते हुए सभी सदस्यों से सहयोग की अपेक्षा की बात कही। बैठक में जिला शिक्षा अधीक्षक दिलीप कुमार, समाज कल्याण पदाधिकारी सत्या ठाकुर, कार्यपालक पदाधिकारी जुगसलाई नगर परिषद जगदीश यादव, मानगो नगर निगम एवं जमशेदपुर अक्षेस के प्रतिनिधि तथा जिले के विभिन्न कॉलेज के प्राचार्य, स्कूल के प्राधानाध्यपक तथा तकनिकी संस्थानों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

spot_imgspot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!