spot_img

lohardaga-लोहरदगा में नवनिर्मित मनोकामना सिद्धि दुर्गा मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा वैदिक मंत्रोच्चार व भंडारा के साथ संपन्न

राशिफल

लोहरदगा : शहर के बरवाटोली चौक स्थित नवनिर्मित मनोकामना सिद्धि दुर्गा मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम पूर्णाहुति के साथ संपन्न हुई. कार्यक्रम यज्ञाचार्य विष्णुचित्त आचार्य काशी बनारस व उनकी नौ सदस्यीय आचार्यो के लोगों के द्वारा संपन्न कराया गया. रविवार को महापूजन, हवन के बाद पूर्णाहुति के साथ प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम संपन्न किया गया. इसके बाद भव्य भंडारा शुरू हुआ. वहीं रात्रि में माता का भव्य जागरण का आयोजन रांची के कलाकारों के द्वारा किया गया. इधर मंदिर परिसर में सुबह से ही पूजन हवन का कार्यक्रम चालू था. हजारों श्रद्धालुओं की भीड़ पूजन कार्यक्रम में भाग लेने के लिए उमड़ पड़ा था. हवन कार्यक्रम में श्रद्धालुओं ने बारी-बारी से भाग लेकर हवन में आहुतियां डाली.(नीचे भी पढ़ें)

महिलाएं और पुरुषों ने यज्ञ स्थल में पहुचकर यज्ञ मंडप में फेरा लगाया. श्रद्धा के अनुसार भगवान का पूजन करने के उपरांत पुरोहितों का आशीर्वाद प्राप्त किया. मंदिर परिसर के आसपास पूजा सामग्रियों का अस्थायी दुकाने लगी थी. श्रद्धालु महिला व पुरुष पूजन सामग्री खरीदने के लिए कतारबद्ध दिखे. इधर भंडारे का प्रसाद खाने के लिए हजारों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी. महिलाएं और पुरुषों के लिए अलग-अलग काउंटर लगाकर खिचड़ी का प्रसाद दिया गया. जिसके कारण किसी प्रकार की कोई दिक्कत श्रद्धालुओं को नही हुई. जबकि जगह-जगह पर डस्टबिन रखे गए थे ताकि कोई भी अन्यत्र जूठन नही फेके. वही मंदिर परिसर में अनावश्यक रूप से वाहन आदि का पड़ाव नही हो इसके लिए पुलिस प्रशासन के द्वारा मंदिर जाने वाले दोनों मार्गो पर बैरिकेडिंग लगाया गया था. जिससे सिर्फ पैदल और साइकिल वालो को जाने की अनुमति दी गयी थी. वहीं मंदिर समिति ने सभी नगरवासियों, पुलिस प्रशासन, दानदाताओं व सहयोगियों को उनके सकरात्मक सहयोग के लिये आभार प्रकट किया.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!