tata-steel-adventure-टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन भारत में अब तक की पहली एशियन किड्स स्पोर्ट क्लाइम्बिंग चैंपियनशिप की मेजबानी करने के लिए है तैयार, सभी उम्र के लोग लेंगे हिस्सा

राशिफल

जमशेदपुर : इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन और टाटा स्टील एडवेंचर फाउंडेशन के सहयोग से इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ स्पोर्ट क्लाइम्बिंग एशिया द्वारा एशियन किड्स स्पोर्ट क्लाइम्बिंग चैंपियनशिप 2022 का आयोजन किया जा रहा है – यह तीन दिवसीय आयोजन जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, जमशेदपुर में 8 से 11 दिसंबर तक किया जाएगा. 10 एशियाई देशों अर्थात दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, हांगकांग, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, फिलीपींस, सिंगापुर, मलेशिया, चीन और भारत के एथलीट इस मेगा चैम्पियनशिप का हिस्सा होंगे. जापान, सिंगापुर, हांगकांग और मलेशिया के तकनीकी प्रतिनिधि और अधिकारी पहले ही रंगभूमि में पहुंच चुके हैं. बोल्डरिंग और लीड इवेंट्स के लिए रूट सेटिंग शुरू हो चुकी है. क्लाइम्बिंग का क्षेत्र अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप की मेजबानी के लिए तैयार है. (नीचे भी पढ़ें)

टीएसएएफ ने पहले इसी स्थान पर इस चैंपियनशिप के लिए 17 और 18 नवंबर, 2022 को भारतीय एथलीटों के लिए दो दिवसीय सेलेक्शन ट्रायल का आयोजन किया था. भारतीय दल का प्रतिनिधित्व करने के लिए देश भर से 45 से अधिक एथलीटों का चयन किया गया है. उन्हें इस आयोजन की तैयारी के रूप में तीन सप्ताह के राष्ट्रीय प्रशिक्षण शिविर से गुज़रना पड़ा है. टाटा स्टील के वीपी चाणक्य चौधरी, 8 दिसंबर को शाम 7:00 बजे से रात 8:00 बजे तक आयोजित होने वाले उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे. इस अवसर पर सभी प्रतिभागी एथलीट, प्रतिनिधि, अधिकारी और स्वयंसेवक उपस्थित रहेंगे. समारोह उन सभी के लिए खुला है जो इसे लाइव देखना चाहते हैं. प्रतिभागियों को दो समूहों में विभाजित किया गया है – 10-11 वर्ष के आयु वर्ग में यूथ डी और 12-13 वर्ष के आयु वर्ग में यूथ सी. विजेताओं को 11 दिसंबर, 2022 को समापन समारोह में सम्मानित किया जाएगा. (नीचे भी पढ़ें)

टाटा स्टील के सामुदायिक विकास केंद्रों, मस्ती की पाठशाला से बड़ी संख्या में पुरुष और महिला एथलीट भी इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं. आवासीय स्पोर्ट क्लाइम्बिंग अकादमी के तीन मौजूदा कैडेट इस चैंपियनशिप का हिस्सा हैं. यह मंच 9 से 11 दिसंबर, 2022 के बीच सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक दर्शकों के लिए खुला रहेगा. स्कूली छात्रों को भी इस कार्यक्रम को देखने के लिए आमंत्रित किया गया है. इस दौरान हिटिंग द बुल्स ऑई, जांघों पर सिक्के को संतुलित करना जैसी मजेदार गतिविधियों की व्यवस्था की जाएगी और विजेताओं को उपहार दिए जाएंगे. इस मेगा इवेंट को यूट्यूब और टीएसएएफ के फेसबुक पेज पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा. आईएफएससी के दिशानिर्देशों के तहत, दो नई दीवारों के निर्माण के साथ – एक लीड क्लाइम्बिंग के लिए और दूसरी स्पीड क्लाइम्बिंग के लिए, यह संगठन भविष्य में कई अंतरराष्ट्रीय और विश्व स्तर के प्रतियोगिताओं की मेजबानी करने की उम्मीद कर रहा है. इस बुनियादी संरचना को अत्याधुनिक बनाने के लिए बोल्डरिंग दीवारों का एक नया सेट निर्माणाधीन है. तैयारियां जोरों पर हैं. राष्ट्रीय टीम अपने देश का नाम रोशन करने के लिए दिन-रात अभ्यास कर रही है. नियमित पोषण सत्र, मनोवैज्ञानिक प्रशिक्षण, रिहैब और फिजियो सत्र आयोजित किए जा रहे हैं.

Must Read

Related Articles