spot_img

Arka-Jain-University : अरका जैन यूनिवर्सिटी के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में याद किये गये गाँधी व शास्त्री, वीसी डॉ एसएस रजी ने कहा-अनुशासन के साथ पढ़ाई कर देश का अच्छा नागरिक बनें

राशिफल

जमशेदपुर : अरका जैन यूनिवर्सिटी के पत्रकारिता और जनसंचार विभाग द्वारा महात्मा गाँधी एवं भूतपूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जयंती के अवसर पर ख़ास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। इस ख़ास कार्यक्रम का मकसद था विद्यार्थियों को गाँधी एवं शास्त्री के विचारों के बारे में अवगत करवाना, ताकि वे उनके विचारों को अपनी ज़िन्दगी में अपनाकर एक सफल और अच्छे इंसान बन सकें। इस ख़ास कार्यक्रम का संचालन पत्रकारिता और जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राहुल अमीन ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत अरका जैन यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर प्रो (डॉ) एस. एस. रज़ी, निदेशक अमित श्रीवास्तव, डायरेक्टर-कैंपस एवं डी. एस. डब्लू. डॉ अंगद तिवारी, रजिस्ट्रार जसबीर सिंह धंजल, प्लेसमेंट हेड हिमांशु कुमार सिन्हा पत्रकारिता और जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राहुल अमीन, स्कूल ऑफ़ हेल्थ एंड अलाइड साइंस के डीन डॉ ज्योतिर्मय साहू, स्कूल ऑफ़ लॉ के डीन डॉ बोधिसत्व आचार्य स्कूल ऑफ़ कॉमर्स एवं मैनेजमेंट के डीन डॉ अरुणावा नारायण मुख़र्जी एवं अन्य विभागाध्यक्ष प्रो अरविंद पांडे व प्रो अश्विनी कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया। सभी ने पुष्प अर्पित कर गांधी जी एवं शास्त्री जी को श्रद्धांजलि दी। (नीचे भी पढ़ें)

यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर प्रो (डॉ) एस. एस. रज़ी ने सभी को सम्बोधित करते हुए छात्रों को अनुशासन के साथ पढ़ाई करने और देश के अच्छे नागरिक के रूप में खुद को स्थापित करने की बात कही। विद्यार्थिओं को गाँधी जी और शास्त्री जी के विचारों को समझना चाहिए अपनी ज़िन्दगी में इन विचारों को अपनाना ज़रूरी है ताकि देश आगे बढ़ सके। शिक्षक छात्रों के नाम से जाने जाते हैं इसलिए यदि छात्र अच्छा काम करेंगे तो शिक्षकों को भी गर्व होगा। साथ ही उन्होंने पत्रकारिता और जनसंचार विभाग को इस ख़ास कार्यक्रम का आयोजन करने के लिए बधाई दिया। अरका जैन यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर-कैंपस एवं डी. एस. डब्लू. डॉ अंगद तिवारी ने गांधीजी और शास्त्री जी के विचारों के बारे में विद्यार्थियों को बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के मन में देश के लिए प्रेम होना बहुत जरूरी है। गांधीजी के विचारों का दुरूपयोग ना करें। गांधीजी के विचारों को अपने ज़िन्दगी में अपनाकर एक अच्छा इंसान बनें। यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार श्री जसबीर सिंह धंजल ने कहा कि दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत ने गांधी जी को आदर्श बना दिया। छात्रों को भी दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत के साथ अपना लक्ष्य प्राप्त करना चाहिए। साथ ही गांधी जी और शास्त्री जी के विचारों को अपने जीवन में अपनाना चाहिए और अरका जैन यूनिवर्सिटी और अपने परिवार को गौरवान्वित करना चाहिए। (नीचे भी पढ़ें)

पत्रकारिता और जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ राहुल अमीन ने कहा कि विद्यार्थि यदि अपनी ज़िन्दगी में गाँधी जी एवं शास्त्री जी के विचारों को अपना लेंगे तो उनको एक अच्छा इंसान और उनको अपने लक्ष्य हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता। उन्होंने यह भी कहा कि हम यह महसूस करने में हमेशा असफल रहते हैं कि क्रोध और घृणा से कभी भी कोई भी व्यक्ति कुछ हासिल नहीं कर सकता है क्यूंकि इनके परिणाम हमेशा नकारात्मक रहते हैं। इसलिए हमें नफरत को ख़त्म करना चाहिए और प्यार को बढ़ावा देना चाहिए। प्लेसमेंट हेड श्री हिमांशु कुमार सिन्हा स्कूल ऑफ़ लॉ के डीन डॉ बोधिसत्व आचार्य अंग्रेजी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ मनोज कुमार पाठक ने भी विद्यार्थियों को गांधीजी और शास्त्री जी के विचारों के बारे में जानकारी दिया। गांधी जी और शास्त्री जी के जयंती के अवसर पर इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने अपनी रचनात्मकता और प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इसमें पत्रकारिता और जनसंचार विभाग के विद्यार्थियों के अलावा दूसरे विभाग के विद्यार्थियों ने भी भाग लिया। विद्यार्थियों द्वारा ड्रामा शॉर्ट-फिल्म कहानी सुनाना गीत कविता सुनाना इत्यादि इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा। इस कार्यक्रम से सभी को यह सीख मिली कि गांधी जी और शास्त्री जी के विचार ज़िन्दगी को सफल बनाने के लिए बहुत ज़रूरी है।

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!