CBSE-10th-Result : सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट घोषित

Advertisement
Advertisement

जमशेदपुर : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस वर्ष आयोजित 10वीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों (Result) की घोषणा कर दी है. बोर्ड ने रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट results.nic.in, cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जारी किया है. इनमें से किसी भी एक वेबसाइट के माध्यम से विद्यार्थी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इस वर्ष परीक्षा में 18.89 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे. जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष रिजल्ट बेहतर रहा है. बोर्ड की ओर से बताया गया है कि वेबसाइट के अलावा रिजल्ट सीधे स्कूलों को हाल ही बनाए गए नए ईमेल आईडी पर भेजा गया है.

Advertisement
Advertisement

ऐसे भी देख सकते हैं रिजल्ट

Advertisement
Advertisement
  • डिजिलॉकर (DigiLocker Mobile App) : बच्चे डिजिलॉकर मोबाइल एप (DigiLocker Mobile App) के जरिए भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं. DigiLocker Mobile App पर लॉगिन होने के लिए CBSE का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ओटीपी और रोल नंबर के अंतिम 6 अंकों की आवश्यकता होगी.
  • SMS या ई-मेल : बोर्ड ने बताया है कि बच्चों को SMS के जरिए भी रिजल्ट भेजा जाएगा. ये SMS उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी भेजा जाएगा. इसके अलावा रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी भेजा जाएगा.
  • उमंग एप (UMANG APP) : बच्चे इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी (Ministry of electronics & IT) के उमंग एप (UMANG APP) पर जाकर भी अपना रिजल्ट देख सकेंगे. ये एप सभी एंड्रॉयड, IOS और विंडो बेस्ड स्मार्ट फोन के अलावा ummang.gov.in के लिए उपलब्ध है.
  • आईवीआरएस (IVRS) : बच्चे बोर्ड द्वारा जारी टेलिफोन नंबर पर कॉल कर के भी अपना रिजल्ट जान पाएंगे. बोर्ड द्वारा जारी नंबर इस प्रकार है – 24300699 (केवल दिल्ली के लिए) और 011-24300699 (देश के अन्य स्थानों के लिए).

इस वेबसाइट पर चेक करें रिजल्ट
results.nic.in
cbseresults.nic.in
cbse.nic.in

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement