graduate-college-jamshedpur-ग्रेजुएट कॉलेज के हिन्दी विभाग में विद्यार्थियों ने दी साप्ताहिक परीक्षा, शिक्षक ने कहा-विद्यार्थियों में पढ़ने की ललक जगी

राशिफल

जमशेदपुर : कोल्हान विश्वविद्यालय की अंगीभूत ईकाई ग्रेजुएट कॉलेज के हिन्दी विभाग में सत्र 2022 से 2026 के विद्यार्थियों की पढ़ाई नये तरीके से प्रारंभ है. हिन्दी (मेजर सब्जेक्ट) के विद्यार्थियों को सप्ताह में पांच दिन पढ़ाई और छठे दिन उनका साप्ताहिक जांच परीक्षा आयोजित होती है. इस परीक्षा में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले को विभाग अपने स्तर से पुरस्कृत भी करती है. साप्ताहिक परीक्षा में उन्हीं पाठ्यक्रमों से सवाल पूछे जाते हैं जो उस सप्ताह के अंदर पढ़ाई जाती है. हिन्दी विभाग का यह नुतन प्रयोग जहां विद्यार्थियों को पढ़ाई में इंटरेस्ट जगा रहा है वहीं उनके अंदर ध्यान लगा कर पढ़ने की प्रवृत्ति भी जाग रही है. (नीचे भी पढ़ें)

विभाग के शिक्षक राकेश पाण्डेय का कहना है कि उन्होंने यह प्रयोग बच्चों के अंदर पढ़ने की ललक और प्रतियोगिता परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए शुरू किया है. इस प्रयोग से जहां कक्षाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ेगी. वहीं पढ़ाई को एक चैलेंज के रुप में विद्यार्थी भी लेंगे. इस प्रयोग के प्रारंभ करने में महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ मुकुल खंडेलवाल और विभागाध्यक्ष डॉ भारती कुमारी का महत्वपूर्ण योगदान है.

Must Read

Related Articles