jamshedpur-abm-college-एबीएम कॉलेज में मनाया गया एनसीसी दिवस, कई रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित, जमशेदपुर के सिटी एसपी हुए शामिल, कहा-एनसीसी से जीवन जीने की मिलती है सीख

राशिफल

जमशेदपुर : 1948 से देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने एनसीसी की शुरुवात की और प्रत्येक वर्ष नवंबर के अंतिम रविवार को एनसीसी दिवस मनाया जाता है. इसी के तहत मंगलवार को एबीएम कॉलेज में एनसीसी दिवस मनाया गया. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जमशेदपुर के सिटी एसपी के विजय शंकर उपस्थित थे. उन्होंने कहा कि एबीएम कॉलेज में आकर अपने कॉलेज के दिनों की याद ताजा हो गयी. वही से उन्हें अनुशासन के साथ जीवन को जीने की सीख मिली थी. जिसके बाद उन्होंने देश के सबसे बड़े सिविल सेवा को क्वालिफाई करने का ठान लिया था. कई असफलताओं के बावजूद भी हार नहीं माना और उन्होंने आईपीएस की परीक्षा को पास की थी. उन्होंने कॉलेज के बच्चों को यह कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में शामिल होना चाहिए और अपने अंदर एक नेतृत्व की भावना का विकास करना चाहिए. (नीचे भी पढ़ें)

उन्होंने कहा कि एनसीसी से हमारे अंदर नेतृत्व की भावना का विकास होता है जिसका ताजा उदाहरण वे स्वमं है. उन्होंने महाविद्यालय के बच्चों को बढ़-चढ़कर एनसीसी के गतिविधियों में शामिल होने को कहा. इस अवसर पर एनसीसी कैडेटों के द्वारा कई रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. साथ ही एनसीसी के कैडेटों के द्वारा एक प्रदर्शनी भी लगाई गयी. जिसका मुख्य अतिथि ने अवलोकन किया. कार्यक्रम की अध्यक्षा महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ मुदिता चंद्रा ने किया. उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के एनसीसी के छात्र अपनी हुंनर के आधार पर एनसीसी के कई गतिविधियों में शामिल होकर इस महाविद्यालय का नाम रोशन किया है. उन्होंने कहा कि बच्चे विभिन्न गतिविधियों में शामिल होकर एक अच्छे नागरिक बनकर देश की सेवा करें. कार्यक्रम के उपरांत सभी एनसीसी कैडेट्स सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले छात्र-छात्राओं को मुख्य अतिथि और महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ मुदिता चंद्रा ने सबको सम्मानित किया गया. (नीचे भी पढ़ें)

इस अवसर पर मुख्य रूप से महाविद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक डॉक्टर बीएन ओझा, डॉक्टर टी पांडे, डॉक्टर जेपी नारायण, डॉक्टर बीपी महारथा, प्रोफेसर बी पाहन, प्रोफेसर डी द्विवेदी, डॉ बीबी भुइया, डॉ अनुभा जयसवाल, डॉ सोनम वर्मा, डॉ ज्ञानती प्रसाद, प्रोफेसर नवनीत कुमार सिंह, प्रोफेसर नफीसा खातून, प्रोफेसर प्रिया सिंह, प्रोफेसर उपेंद्र कुमार राणा, प्रोफेसर यूके उपाध्याय, प्रोफेसर नीलम कुमारी, प्रोफेसर भावेश कुमार सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्रा एवं कर्मचारी उपस्थित थे. इस कार्यक्रम का संचालन एनसीसी कैडेट्स अनीक सरकार और अंजली कुमारी ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन डॉ अवध बिहारी पुरान ने किया.

Must Read

Related Articles