Jamshedpur : सावधान, बच्चे हो रहे हैं स्ट्रेस और डिप्रेशन के शिकार, स्कूल और अभिभावक दें ध्यान, बच्चों को खेलकूद से जोडें और स्ट्रेस फ्री रहने के गुर सिखाएं, सोनारी भारत सेवाश्रम में 12वीं के छात्रों के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित

राशिफल

अन्नी अमृता / जमशेदपुर : आजकल बच्चों पर कई तरह के तनावों का बोझ है.माता पिता और समाज की अपेक्षाएं, कक्षा में अव्वल आने का दबाव, मनपसंद विषय न पढकर दबाव में आकर इंजीनियरिंग या मेडिकल की तैयारी के दबाव से लेकर भावनात्मक दबाव से दो चार होते बच्चों और किशोरों के मन की बात न शिक्षक समझ पाते हैं और न माता पिता. नतीजतन कई किशोर गलत कदम उठा लेते हैं.कई आत्महत्या कर लेते हैं.आत्महत्या के संबंध में जमशेदपुर के आंकडे भयावह हैं.लेकिन धीरे धीरे शहर में क ई संस्थाएं और स्कूल मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरुक हो रहे हैं और स्कूल में एक सकारात्मक माहौल देने की कोशिश कर रहे हैं. उसी कडी में सोनारी के भारत सेवाश्रम प्रणव चिल्ड्रन वर्ल्ड के 12वीं के छात्रों के लिए एडुवाणी की तरफ से खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसके तहत बच्चों को डिप्रेशन एवं स्ट्रेस फ्री रहने के तरीके बताए गए. (नीचे भी पढ़ें)

एडूवाणी की संस्थापक पंखुड़ी अग्रवाल ने छात्रों को आने वाले बोर्ड्स परीक्षा के लिए तनावमुक्त रह कर अपनी तैयारी करने के गुर बताए. उन्होंने बच्चों को वास्तविक जीवन के धरातल पर अपने जीवन में चल रहे घटनाओं के आंकलन करने की बात कही. तनाव से निजात पाने के लिए सकारात्मक सोच रखने की सलाह दी. बच्चों को यह भी बताया गया कि अपनी दिनचर्या में बागवानी, खेलकूद, आदि चीजों को महत्वपूर्ण स्थान देना चाहिए.इससे शरीर तो फिट रहता ही है मन को भी आराम मिलता है. बागवानी एक प्रकार से हीलिंग का काम करती है. कार्यक्रम में बच्चों ने भी आने वाले बोर्ड्स परीक्षा को लेकर तनावमुक्त रहने को लेकर कई सवाल पूछे. (नीचे भी पढ़ें)

कार्यक्रम में लगभग 50 बच्चों ने हिस्सा लिया. स्कूल की प्रशासक रक्षित ने कार्यक्रम की सराहना की और भविष्य में भी बच्चों के लिए ऐसे कार्यक्रम आयोजन के लिए सहमति जताई. पंखुड़ी अग्रवाल एडुवाणी की संस्थापक हैं. वे लगातार एडुवाणी के माध्यम से बच्चों के तनावमुक्त वर्त्तमान और भविष्य पर काम कर रही हैं.वे अपने प्रेरक वाक्यों से बच्चों को स्ट्रेस मैनेजमेंट बताती हैं. सोनारी के भारत सेवाश्रम प्रणव चिल्ड्रेन वर्ल्ड के 12वीं के छात्रों के लिए खास तौर पर आयोजित इस कार्यक्रम में एडुवाणी की संस्थापक पंखुड़ी अग्रवाल, मीडिया के राहुल गुप्ता, प्रणव चिल्ड्रन वर्ल्ड की प्रशासक समिता रक्षित, प्राचार्या काकुली गुहा, शिक्षकगण एवं बच्चे उपस्थित रहे.

Must Read

Related Articles