spot_img

jamshedpur-college-रंभा कॉलेज में दो दिवसीय सेमिनार 20-21 मई को, एनईपी 2020 पर होगी चर्चा

राशिफल

जमशेदपुर : रंभा कॉलेज शैक्षणिक संस्थान समूह में आगामी 20 और 21 मई को दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है.‌ इस सेमिनार का मूल विषय ” राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020: उच्च शिक्षा के परिप्रेक्ष्य में रणनीतियां और अवसर” हैं. इस सेमिनार के मुख्य संरक्षक और मुख्य अतिथि कोल्हान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉक्टर गंगाधर पांडा होंगे. सेमिनार के कन्वेनर डॉ जयंत शेखर की भी गरिमामयी उपस्थिति इस दो दिवसीय सेमिनार में रहेगी. साथ‌ ही वोकेशनल सेल के कोऑर्डिनेटर डॉ संजीव आनंद की उपस्थिति भी रहेगी. इस कार्यक्रम में “की नोट स्पीकर” के रूप में आरआईई, एनसीईआरटी भुवनेश्वर से डॉक्टर रमाकांत मोहालिक का आगमन होगा. साथ ही उड़ीसा से डॉक्टर समीर कुमार लेंका, डॉक्टर जोगेश्वर मोहांता, दरभंगा बिहार से डॉक्टर एमए हाशमी, पटना से डॉक्टर बिक्रमजीत सिंह और पश्चिम बंगाल से डॉक्टर नबीन ठाकुर अतिथि के तौर पर रहेंगे. (नीचे भी पढ़ें)

दूसरे दिन समापन समारोह में कोल्हान विश्वविद्यालय के वित्तीय पदाधिकारी डॉ प्रभात कुमार पाणि, एलबीएसएम कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ अशोक कुमार झा और कोआपरेटिव कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ अमर सिंह की भी उपस्थिति रहेगी. इस सेमिनार के अंतर्गत एक सोवेनियर का भी प्रकाशन किया जा रहा है जिसमें कुल 85 एब्स्ट्रेक्ट प्रकाशित किए गए हैं.
एब्स्ट्रेक्ट सेमिनार के मूल विषय और उप विषय पर ही आधारित-
इस दो दिवसीय सेमिनार में उच्च शिक्षा में शिक्षकों की भूमिका, भारतीय भाषा, कला और संस्कृति का उत्थान, बहुविषयक शिक्षा, स्वस्थ शैक्षिक वातावरण और विद्यार्थियों को सहयोग, उच्च शिक्षा के परिप्रेक्ष्य में आने वाली चुनौतियां और शिक्षक प्रशिक्षण में तकनीक और संप्रेषण की भूमिका “जैसे विषयों पर एब्स्ट्रेक्ट प्रकाशित किए गए हैं. सेमिनार के इन्हीं उपविषयों पर अतिथि वक्ताओं के वक्तव्य रहेंगे. संविधान में शोधार्थी और विद्यार्थियों के द्वारा पेपर प्रजेंट भी किया जाएगा. महाविद्यालय के चेयरमैन राम बचन ने कहा कि महाविद्यालय में इस तरह के आयोजन से शैक्षणिक गतिविधियों को गतिशीलता मिलती है और साथ ही नई शिक्षा नीति के तथ्यों को समझने के संबंध में भी यह सेमिनार एक कारगर कदम साबित होगा. महाविद्यालय के सचिव गौरव बचन ने कहा कि समय-समय पर हम इस तरह के शैक्षणिक व गैरशैक्षणिक आयोजन करते रहते हैं ताकि विद्यार्थी और शिक्षक दोनों ही बदलते हुए समय के साथ साथ अपनी क्षमताओं का भी विस्तार कर सकें. सेमिनार के आयोजन में रंभा कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ कल्याणी कबीर और रंभा कॉलेज ऑफ एजुकेशन के प्रिंसिपल डॉ संतोष कुमार के साथ-साथ कॉलेज के सभी व्याख्यातागणों की भूमिका महत्वपूर्ण है और सभी सदस्य पूरे ऊर्जा और उत्साह के साथ इस आयोजन की तैयारी में जुटे हैं.

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!