Jamshedpur-Education-News : नौवीं और मैट्रिक की परीक्षा की तैयारियों को लेकर उपायुक्त ने डीईओ-डीएसई के दिये आवश्यक दिशा-निर्देश, मॉडल टेस्ट प्रश्नों को सहज बनाने के लिए रिवीजन क्लासेज का होगा आयोजन, प्रतिदिन किया जायेगा चार-पांच स्मार्ट कक्षाओं का संचालन

राशिफल

जमशेदपुर : सभी सरकारी विद्यालयों में नौवीं एवं 10वीं (मैट्रिक) के छात्र-छात्राओं के वार्षिक माध्यमिक परीक्षा-2023 के परीक्षाफल में सुधार को लेकर जिले की उपायुक्त विजया जाघव ने गंभीरता दिखायी है. वार्षिक परीक्षा में उक्त दोनों कक्षाओं के छात्र-छात्राओं का रिजल्ट बेहतर और शत-प्रतिशत विद्यार्थियों की सफलता सुनिश्चित करने को लेकर उपायुक्त आवश्यक दिशा-निर्देश दिये हैं. उपायुक्त की ओर से जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षक को पत्र के माध्यम से दिशा-निर्देश दिये गये हैं. बेहतर परीक्षाफल की तैयारी को लेकर कहा गया है कि जैक बोर्ड द्वारा उपलब्ध कराये जा रहे मॉडल टेस्ट पेपर से विद्यालयों में नियमित अभ्यास कराने का निर्देश दिया गया है. (नीचे भी पढ़ें)

साथ ही मॉडल टेस्ट प्रश्नों को सहज बनाने के लिए रिवीजन क्लासेस की आयोजन करने एवं दोबारा उसी टेस्ट पेपर की सेट की परीक्षा लेने को कहा गया है, ताकि विद्यार्थी बार-बार अभ्यास कर सकें. सभी विद्यालयों में स्मार्ट क्लास का संचालन सुनिश्चित करने के साथ ही प्रतिदिन न्यूनतम 4-5 कक्षाएं स्मार्ट क्लास के द्वारा लेने का उपायुक्त ने निर्देश दिया है, ताकि विद्यार्थियों को संबंधित विषय की समझ हो सके. इसके अलावा प्रत्येक मॉडल सेट के मूल्यांकन की कॉपी विद्यार्थियों को दिखाने व आवश्यक सुधार के लिए जानकारी देने तथा कमजोर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों के लिए अतिरिक्त क्लासेस का भी आयोजन करने को कहा गया है.

Must Read

Related Articles