jamshedpur youth upsc selection : जमशेदपुर के युवक का UPSC में चयन, जानिये कौन है यह युवक, कौन स्कूल व कॉलेज का है छात्र

Advertisement
Advertisement
कुंदन कुमार सहाय.

जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम जिले के जमशेदपुर स्थित छोटागोविंदपुर के गदड़ा के युवक कुंदन कुमार सहाय का चयन यूपीएससी के लिए हुआ है. उनको पूरे देश में बारहवां अंक हासिल हुआ है. 11 अक्तूबर को जारी की गयी सेकेंड लिस्ट में 53 लोगों के नाम में 12वें नंबर पर कुंदन कुमार सहाय का चयन हुआ है. कुंदन कुमार सहाय वर्तमान में सेंट्रल इंटीलिजेंस ब्यूरो (सीआइबी) में असिस्टेंट सेंट्रल इंटीलिजेंस ऑफिसर के तौर पर कार्यरत है. आइबी में काम करने के दौरान ही उन्होंने कड़ी मेहनत की और उनका चयन यूपीएससी में हो गया. 5 अप्रैल 2019 को सिविल सर्विसेज मेन परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया था, जिसमें कुल 759 लोगों का चयन हुआ था, जिसके बाद 11 अक्तूबर को दूसरा और फाइनल लिस्ट जारी किया गया, जिसमें कुल 53 लोगों का चयन हुआ, जिसमें कुदन कुमार साय का चयन हुआ. कुंदन कुमार सहाय को पूरे देश में 358वां रैंक हासिल हुआ है.

Advertisement
Advertisement
कुंदन कुमार सहाय और उनका परिवार.

गदड़ा निवासी टाटा मोटर्स के सेवानिवृत कर्मचारी श्याम नंदन सहाय के पुत्र कुंदन कुमार सहाय की मां आरती सहाय हाउस वाइफ है. उनके दो और भाई है. एक बड़े भाई विवेक सहाय जर्मन की मल्टी नेशनल कंपनी में रिजनल मैनेजर के तौर पर काम कर रहे है जबकि उनका मंझिला बड़ा भाई चंदन कुमार सहाय झारखंड हाईकोर्ट में ऑफिसर के तौर पर काम कर रहे है. कुंदन कुमार सहाय घर का छोटा बेटा है, जिसकी उम्र अभी 30 साल है और शादीशुदा नहीं है. कुंदन कुमार सहाय गोविंदपुर स्थित विवेक विद्यालय का छात्र रहा है. विवेक विद्यालय से कुंदन कुमार सहाय ने मैट्रिक की परीक्षा पास की और फिर जमशेदपुर को-ऑपरेटिव कॉलेज से इंटरमीडिएट करने के बाद बीआइटी मेसरा से बीटेक की डिग्री हासिल की. इसके बाद उनका चयन सेंट्रल इंटीलिजेंस ब्यूरो में (त्रिपुरा में पदस्थापित) एसीआइओ परीक्षा के माध्यम से हो गया. इसके बावजूद उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत नहीं छोड़ी और करीब पांच बार लगातार यूपीएससी की परीक्षा दी और अंतत: इस साल उनका चयन यूपीएससी में हो गया. कुंदन कुमार सहाय ने फोन पर बात करते हुए बताया कि सबके आर्शीवाद और अपने मेहनत से यह मुकाम हासिल किया हूं. इसके माध्यम से जरूर हम चाहते है कि देश की सेवा करें.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement