Jharkhand Education : अक्तूबर में स्कूल खोलने की संभावना तलाशेगी सरकार, जानें क्या मानना है सरकार का-क्या कहते हैं अभिभावक

Advertisement
Advertisement

Ranchi/Jamshedpur : कोरोना काल में अभी स्कूलों के पूर्व की तरह खुलने पर संकट है. राज्य में 30 सिंतबर तक स्कूल नहीं खुलेंगे. राज्य में कोरोना संकट को देखते हुए राज्य सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि मौजूदा हालात को देखते हुए राज्य में 30 सितंबर तक स्कूलों को नहीं खोला जा सकता है. साथ ही राज्य सरकार स्कूलों को खोलने पर अक्तूबर में विचार कर सकती है. लेकिन माना यही जा रहा है कि राज्य सरकार इस मसले पर यदि कोई निर्णय लेती भी है, तो दुर्गापूजा के बाद ही स्कूल खुलेंगे.

Advertisement
Advertisement

अभिभावक भी पक्ष में नहीं
जहां राज्य सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि 30 सितंबर तक अभी स्कूलों को बंद ही रखा जायेगा, वहीं अधिकांश अभिभावक भी अभी स्कूलों को खोलने के पक्ष में नहीं हैं. हाल ही में सरकार की ओर से एक सर्वे कराया गया था. सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य भर में 70 प्रतिशत अभिभावक परिस्थिति को देखते हुए स्कूलों को खोलने के पक्षधर नहीं हैं. अभिभावक बच्चों की सुरक्षा को लेकर कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं. उनका भी मानना है कि जब तक कोरोना की कोई वैक्सिन बाजार में नहीं आ जाती है, तब तक स्कूलों को खोलना ठीक नहीं होगा.

Advertisement

पहले नौवीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए खुलेंगे स्कूल
सरकारी स्कूल हों या प्राइवेट स्कूल, पहले नर्सरी या पहली 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को नहीं खोला जायेगा. बल्कि पहले नौवीं, 10वीं, 11वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को खोला जायेगा. फिर भी सभी विद्यार्थियों को एक साथ स्कूल नहीं बुलाया जायेगा, बल्कि कोई डाउट क्लीयर करना हो या कोई जानकारी लेनी हो, तो कुछ विद्यार्थी स्कूल जा सकते हैं. कुल मिला कर कोरोना की वैक्सिन आने के बाद ही स्कूलों के पूरी तरह से खुलने की संभाना है.

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Leave a Reply