spot_img

Karim-City-College : करीम सिटी कॉलेज मास कॉम विभाग के विद्यार्थियों से रू-ब-रू हुए प्रथम बैच के छात्र रहे बसंत कुमार झा, दिये कई जरूरी टिप्स

राशिफल

जमशेदपुर : करीम सिटी कॉलेज के मास कम्युनिकेशन विभाग में कार्यक्रम रिकनेक्ट के माध्यम से शुक्रवार को मास कम्युनिकेशन के छात्रों का पहले बैच के विद्यार्थी रहे बसंत कुमार झा से परिचय करवाया गया। बसंत कुमार झा मूल रूप से जमशेदपुर के रहने वाले हैं और करीम सिटी कॉलेज के मास कम्युनिकेशन विभाग से पढ़ाई करने के उपरांत इन दिनों एनडीटीवी हिंदी में आउटपुट एडिटर के रूप में काम कर रहे हैं। इससे पहले विभिन्न समाचार पत्र व चैनलों में काम कर चुके हैं। लगभग 2 घंटे तक चले संवाद में बसंत ने टीवी पत्रकारिता की प्रक्रिया, वर्तमान हालात की जानकारी दी। साथ ही बसंत ने यह भी बताया कि भावी पत्रकारों को किस तरह की तैयारी करनी चाहिए, ताकि वे मीडिया बाज़ार के लिए उपयोगी साबित हो सकें। तमाम विद्यार्थियों ने अपनी जिज्ञासा सामने रखी, जिनमें कई तरह के सवाल शामिल थे। (नीचे भी पढ़ें)

मसलन, कुछ विद्यार्थियों ने यह जानना चाहा कि क्या समाचार पर अंकुश लगाया जाता है? हर एक के लिए वीडियो एडिटिंग जानना जरूरी है? भाषा किस प्रकार बेहतर की जाए? चैनलों पर सरकार और बाजार का कितना दबाव रहता है? बसंत ने बहुत तफ्सील से सभी बातों की जानकारी दी और विद्यार्थियों से सामान्य ज्ञान में अभिवृद्धि करने, अच्छी हिंदी की किताबें पढ़ने और तकनीकी जानकारी भी हासिल करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह दौर मल्टी टास्किंग लोगों का है। उन्होंने संतुलित पत्रकारिता पर जोर दिया। एक छात्रा के पूछने पर उन्होंने प्रिंट मीडिया और टीवी पत्रकारिता की तुलना को गलत बताया। उन्होंने कहा कि टेलीविजन की पत्रकारिता त्वरित पत्रकारिता है, जबकि प्रिंट की पत्रकारिता में आकलन और विश्लेषण का समय होता है, हर पत्रकारिता की अपनी विशेषता है। कार्यक्रम का समन्वयन विभागाध्यक्ष डॉ नेहा तिवारी ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन दूसरे सेमेस्टर की छात्रा मोना सिंह ने प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में मास कम्युनिकेशन विभाग के तीनों सेमेस्टर के विद्यार्थी मौजूद रहे। विभाग की शिक्षिका डॉ रश्मि कुमारी, नेहा ओझा के अलावा सैयद साजिद परवेज़ ने भी शिरकत की।

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
[adsforwp id="129451"]

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!