Khuntpani : कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय खूंटपानी की छात्राएं अपने खाली समय में बना रही हैं दीवारों पर कलाकृति, छात्राओं की कलाकृति से बढ़ा कस्तूरबा विद्यालय का सौंदर्य

Advertisement
Advertisement

संतोष वर्मा

Advertisement
Advertisement

Chaibasa : पश्चिमी सिंहभूम जिले के खूंटपानी प्रखंड में संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका आवसीय विद्यालय की दीवारों पर बनी कलाकृति आगंतुकों को अनायास ही अपनी ओर आकर्षित कर रही है. ये कलाकृति किसी कलाकार नहीं, बल्कि विद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं के द्वारा बनायी गयी है. इन कलाकृतियों को देखकर शिक्षक एवं अन्य छात्राएं प्रभावित एवं चकित हैं. छात्राओं की चित्रकला को निखारने के लिए विद्यालय में पेंटिंग क्लब की स्थापना की गई है, जिसके लिए विद्यालय में चित्रांकन प्रतियोगिता आयोजन किया गया.

Advertisement
Advertisement
Advertisement

विद्यालय में कलेक्टर्स फेलो के रूप में कार्यरत रश्मि रानी ने बताया कि उप विकास आयुक्त आदित्य रंजन की देखरेख में विद्यालय की छात्राओं की प्रतिभा को निखारने के लिए विभिन्न प्रयोग किए जा रहे हैं. पेंटिंग क्लब भी इसी प्रयोग का एक हिस्सा है. पेंटिंग क्लब में शामिल छात्राएं दीवारों पर चित्रांकन करने को लेकर झिझक रही थीं, लेकिन उप विकास आयुक्त के उत्साहवर्धन एवं वार्डन पोलिना सुंडी की अनुमति मिलने के बाद छात्राओं ने विद्यालय की दीवारों पर चित्रांकन का कार्य प्रारंभ किया. उप विकास आयुक्त के द्वारा उन्हें आश्वस्त किया गया कि अगर चित्रांकन करने में छात्राओं के द्वारा कोई गलती होती है, तो वह पुनः दीवारों का रंग-रोगन करवाएंगे. पेंटिंग क्लब में शामिल छात्रा रविना पूर्ति, मोनिका पूर्ति, कविता हेंब्रम एवं लक्ष्मी कुमारी शाम के वक्त खाली समय में प्रतिदिन चित्रांकन का कार्य कर रही हैं. दीवारों पर इस मनमोहक चित्रांकन से विद्यालय के सौंदर्य में इजाफा हुआ है. छात्राओं के द्वारा पर्यावरण, जल संरक्षण, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ व विद्यार्थी जीवन शैली जैसे विषयों पर दीवारों पर चित्रांकन किया गया है.

Advertisement
Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement

Advertisement