srinath-public-school-श्रीनाथ पब्लिक स्कूल में कैरियर काउंसिलिंग सेमिनार आयोजित, डॉक्टर विकास कुमार ने कहा छात्रों और अभिभावकों को माइंड गेम और माइंड मैनेजमेंट पर ध्यान देने की आवश्यकता

राशिफल

जमशेदपुर : जमशेदपुर के आदित्यपुर स्थित श्रीनाथ पब्लिक स्कूल में 11वीं कक्षा के विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय के छात्रों का कैरियर काउंसलिंग सेमिनार आयोजित की गई. इस अवसर पर मुख्य कांनसेलर डॉ विकास कुमार, निदेशक साइको ग्राफिक सोसाइटी रांची विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय कुमार सिंह, एकेडमिक डायरेक्टर दिलीप कुमार, शिक्षक अंजन मिश्रा, शिक्षिका अंतरा मुखर्जी, उर्मिला किस्कू, रश्मि कुमारी उपस्थित थी. काउंसलिंग के मुख्य वक्ता निदेशक साइको ग्राफिक सोसाइटी रांची के डॉक्टर विकास कुमार ने विद्यालय को गोल सेटिंग, गोल चेसिंग, गोल रेसटिंग के महत्व को विस्तार से बताया. उन्होंने इन्जीनियर, मेडिकल और वाणिज्य के क्षेत्र में अलग केरियर संभावना के विषय पर बताया. उन्होंने बताया कि 23 आईआईटी में 16 हजार से ज्यादा सीटें हैं और 6 सौ से ज्यादा मेडिकल कॉलेज में 90 हज़ार से ज्यादा सीटें हैं. एनसीइआरटी और सहायक किताब को समन्वय करना सबसे जरूरी है. वाणिज्य के विद्याथियों के लिए सीए के अलावे लो, बीबीए, फैसन डिजाइन, होटल मेनेजमेंट आदि के क्षेत्र में सुनहरे अवसर है. (नीचे भी पढ़ें)

उन्होंने बच्चों को पढ़ाई के समय डिजिटल यंत्रों की सहायता लेने की सलाह दी. अंत में उन्होंने कहा कि माइंड मेनेजमेंट की सबसे बड़ी भूमिका है. छात्रों संग अभिभावकों को भी माइंड गेम और माइंड मैनेजमेंट में ध्यान रखना होगा. ताकि बच्चों के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके. छात्रों को सकारात्मक सोच, दृढ निश्चय, परिश्रम एवं लक्ष्य के प्रति संवेदनशील रहना चाहिए. यही सफलता का राज है. विद्यालय के प्राचार्य ने कहा कि बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए एवं उनका कैरियर निर्माण के लिए विद्यालय वचनबद्ध है. इसके लिए उन सारे संसाधनों को मुहैया कराई जाएगी जो बच्चों के लिए अति आवश्यक है.

Must Read

Related Articles