spot_img

XLRI-Achievement : बी स्कूलों में एक्सएलआरआई का दबदबा, पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग में बना टॉप बिजनेस स्कूल

राशिफल

जमशेदपुर : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिजनेस स्कूलों की होने वाली पॉजिटिव इंपैक्ट रैंकिंग में इस बार एक्सएलआरआई को “पायनियरिंग स्कूल” केटेगरी में सर्वश्रेष्ठ बिजनेस स्कूलों का खिताब दिया गया है. उच्चतम स्तर 5 को प्राप्त करने वाले बी-स्कूलों में एक्सएलआरआई के अलावा तीन अन्य बिजनेस स्कूलों को भी शामिल किया गया है. संकट के समय में बिजनेस स्कूलों की भूमिका” शीर्षक वाली पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग  2022 रिपोर्ट 3 जून 2022 को यूएन पीआरएमइ ग्लोबल फोरम में लॉन्च की गयी. इसमें 21 देशों के कुल 45 बिजनेस स्कूलों ने हिस्सा लिया था. पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग एसोसिएशन के प्रोफेसर थॉमस डिलिक और ओइकोस इंटरनेशनल के अध्यक्ष सोफी चार्ट रोइस ने उक्त घोषणा की. गौरतलब है कि एक्सएलआरआई ने लगातार तीसरे वर्ष पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग में भाग लिया. एक्सएलआरआई को पूर्व के पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग के दो संस्करणों में शीर्ष ग्लोबल बिजनेस स्कूलों की सूची में शामिल किया जा चुका है. ओइकोस इंटरनेशनल की अध्यक्ष और पीआईआर सुपरवाइजरी बोर्ड की सदस्य सोफी चार्रोइस ने कहा कि हमें छात्रों को उन दक्षताओं के साथ तैयार करने की आवश्यकता है जो उन्हें व्यवसाय, समाज और विश्व को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए सशक्त बनाती हैं. अर्थशास्त्र को सामाजिक या पर्यावरणीय मूल्य सृजन से अलग करना अब स्वीकार्य नहीं है. (नीचे भी पढ़ें)

क्या है सर्वे का आउटकम-
पीआईआर सर्वेक्षण के अनुसार छात्र अब बहुत स्पष्ट हैं कि वे क्या चाहते हैं कि उनके स्कूल क्या करना शुरू करें. और वे क्या करना बंद करना चाहते हैं. व्यापक संख्या में पाठ्यक्रमों, कार्यक्रमों और कक्षाओं में शिक्षण स्थिरता और जिम्मेदारी, पाठ्यक्रम, संचालन और संस्कृति में एक सस्टेनेबल लीडर के रूप में भविष्य के कैरियर के लिए व्यावहारिक कौशल प्रदान करना, 21वीं सदी की चुनौतियों के लिए प्रासंगिक व्यवसाय और अर्थशास्त्र के नए सिद्धांतों और मॉडलों को शामिल करने के लिए पाठ्यचर्या को अपग्रेड करने के साथ ही वे चाहते हैं कि उनका स्कूल उसका पालन करे. वे यह भी चाहते हैं कि उनके स्कूल परिसर में एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक का उपयोग बंद कर दें. (नीचे भी पढ़ें)  

रेटिंग के दौरान विद्यार्थियों से पूछे गये थे 20 सवाल-
रेटिंग सर्वेक्षण ने छात्रों से सात प्रासंगिक प्रभाव आयामों में 20 प्रश्न पूछे गये थे. जिसमें स्कूल का शासन और संस्कृति अध्ययन कार्यक्रम सीखने के तरीके और छात्र सहायता; एक रोल मॉडल और इसके सार्वजनिक जुड़ाव के रूप में संस्था समेत अन्य बिंदुओं पर जानकारी हासिल की गयी थी. विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये सवालों के आधार पर बिजनेस स्कूल के समग्र पीआईआर स्कोर का उपयोग स्कूलों को पांच स्तरों पर स्थापित करने के लिए किया जाता है. जिसमें एक्सएलआरआई ने पीआईआर के उच्चतम स्तर को “पायनियरिंग स्कूल” के रूप में हासिल किया. इस रेटिंग में मुख्य रूप से बिजनेस स्कूलों में सामाजिक चुनौतियों से निपटने के साथ ही वैश्विक स्तर पर सतत विकास को लेकर क्या प्रयास किये जा रहे हैं, उस पर बिजनेस स्कूल को विभिन्न कसौटियों पर परखा गया. (नीचे भी पढ़ें)

टॉप पर रहा है एक्सएलआरआई-
पिछले साल मई में स्विट्जरलैंड के ल्यूसर्न-बर्गनस्टॉक में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग 2021 की घोषणा की गयी थी. जिसमें दुनिया के कुल 21 देशों के 46 बी स्कूलों ने हिस्सा लिया था. जिसमें लेवल 5 यानी टॉप पर भारत की तीन बिजनेस स्कूलों ने अपना स्थान बनाया था. जिसमें एक्सएलआरआई जमशेदपुर भी थी. इससे पूर्व एक्सएलआरआई को लेवल 3 में स्थान मिला था. (नीचे भी पढ़ें)

पॉजिटिव इंपैक्ट रेटिंग के लिए ऑनलाइन सर्वे होगा. डाटा संग्रह के कार्य में टीम सिग्मा व ओइकोस को शामिल किया गया है. ये इमेल व सोशल मीडिया कैंपेन के जरिये अलग-अलग तरीके से डाटा कलेक्शन किया गया. जिसमें एक्सएलआरआई द्वारा सामाजिक चुनौतियों, पर्यावरणीय चुनौतियों से निपटने के साथ ही सतत विकास के लिए किये जाने वाले प्रयासों को कलम बंद किया गया. इसके बाद उक्त डाटा को ऑनलाइन सबमिट करने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न बिजनेस स्कूलों से तुलनात्मक आकलन के बाद उसे जारी किया गया. 

WhatsApp Image 2022-04-29 at 12.21.12 PM
WhatsApp-Image-2022-03-29-at-6.49.43-PM-1
Shiv Yog Physiotherapy And Yoga Classes
spot_img

Must Read

Related Articles

Don`t copy text!