Home कंपनी एंड ट्रेड यूनियन

Jamshedpur sporting facility started : जेआरडी टाटा स्पोटर्स कांप्लेक्स में खुला नई स्क्वैश फैसिलिटी, स्पोटर्स नये हॉस्टल की भी शुरुआत, टाटा स्टील के एमडी ने किया उदघाटन, यह होगा दाखिला लेने का फीस

जमशेदपुर : टाटा स्टील ने खेल को बढ़ावा देने की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए जमशेदपुर के जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में एक नई स्क्वैश फैसिलिटी का उदघाटन किया. नई फैसिलिटी, जो कि जमशेदपुर में अपनी तरह की पहली सुविधा है, समुदाय के आम लोगों को पहुँच प्रदान करेगी. अब तक, दो निजी क्लबों, बेल्डीह और गोलमुरी में लगभग 30 खिलाड़ियों के लिए स्क्वैश कोर्ट हैं. नए स्क्वैश कोर्ट को वर्ल्ड स्क्वैश फेडरेशन (डब्ल्यूएसएफ) के अनुसार अंतरराष्ट्रीय सिंगल स्क्वैश कोर्ट डिजाइन मापदंडों और दिशानिर्देशों के आधार पर डिजाइन किया गया है, जिसमें कोर्ट का आकार 6.4 मीटर x 9.75 मीटर, कोर्ट की स्पष्ट ऊंचाई 5.65 मीटर और रोशनी का स्तर 1000 एलयूएक्स है. टाटा स्टील के सीइओ और प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन ने जोर देकर कहा कि टाटा स्टील खेल उत्कृष्टता के स्तर को ऊपर उठाने के लिए लगातार प्रयासरत है और इस क्षेत्र में अपने योगदान पर बहुत गर्व महसूस करती है. मुझे उम्मीद है कि नयी सुविधा कंपनी की विरासत को मजबूत करेगी और उभरती प्रतिभाओं को पोषित करने और समुदाय में खेल के प्रति उत्साह को पुनर्जीवित करने में सहायक साबित होगी. (नीचे भी पढ़ें)

स्क्वैश कोर्ट की तकनीकी विशिष्टताओं में इम्पोर्टेड हार्ड मेपल वुड से बने बायो-कुश वुडेन स्पोर्ट्स फ़्लोरिंग सिस्टम की स्थापना, वर्ल्ड स्क्वैश फेडरेशन द्वारा प्रमाणित “बाउंसवेल” और “रिबाउंड” हार्ड प्लास्टर सिस्टम और डब्ल्यूएसएफ आवश्यकताओं को पूरा करने वाला एक फ्री-स्टैंडिंग “क्लियर टफ” ग्लास बैक वॉल सिस्टम शामिल है. अधिक भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए, जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में स्क्वैश सुविधा का लाभ उठाने के लिए शुरुआती तीन महीनों के लिए एक विशेष प्रारंभिक पेशकश की जा रही है. टाटा स्टील के 18 स्थापित स्पोर्ट्स ट्रेनिंग सेंटर अपनी विश्व स्तरीय सुविधाओं और शीर्ष स्तर के कोचिंग स्टाफ के लिए प्रसिद्ध हैं, जो कई एथलीटों के करियर को आकार देने और देश में खेलों के समग्र विकास में योगदान देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, शतरंज, क्रिकेट, फुटबॉल, गोल्फ, हैंडबॉल, घुड़सवारी, कबड्डी, कराटे, रोल बॉल और स्केटिंग, तैराकी, टेबल टेनिस, टेनिस और वॉलीबॉल के प्रशिक्षण केंद्र हैं. अन्य सुविधाओं में योग केंद्र, ज़ुम्बा, स्टीलिम जिम, बॉडीलाइन जिम, पावर-प्लस जिम, वॉकिंग ट्रैक आदि शामिल हैं. उदघाटित नया स्क्वैश कोर्ट 19वीं प्रशिक्षण सुविधा होगी और यह जमशेदपुर के लोगों को दी जाने वाली खेल सुविधाओं में एक बहुमूल्य जुड़ाव है, जो सभी खेल प्रेमियों को खेल का सर्वश्रेष्ठ माहौल प्रदान करेगा. इसमें एडमिशन पहले तीन माह के लिए 400 रुपये मासिक, तीन माह का 1100 रुपये, 6 माह का 2000 रुपये और साल भर का 3600 रुपये जबकि मानक दर का 500 रुपये मासिक, 1400 रुपये त्रैमासिक, 2700 रुपये त्रैमासिक और 4800 रुपये सालाना है.
नया खेल छात्रावास
सीईओ और एमडी टीवी नरेंद्रन ने जेआरडी टाटा स्पॉट्स कॉम्प्लेक्स में एक नए स्पोर्ट्स हॉस्टल के भूमि पूजन समारोह के मुख्य अतिथि भी थे. मौजूदा स्पोर्ट्स हॉस्टल में टाटा तीरंदाजी अकादमी (टीएए) और टीएसएएफ स्पोर्ट क्लाइंबिंग अकादमी (टीएसएएफएससीए) के 32 प्रशिक्षु कैडेट और एथलीट रहते हैं. निवासी विभिन्न आयु वर्ग और लिंग के हैं. इस विस्तारीकरण से क्षमता 32 से बढ़कर 66 हो जाएगी और लड़कों और लड़कियों तथा नाबालिग और वयस्क कैडेटों के लिए अलग-अलग विंग बनाने की सुविधा मिलेगी. नया छात्रावास एथलेटिक्स और फुटबॉल के प्रशिक्षुओं और एथलीटों को भी समायोजित करेगा.

NO COMMENTS

Leave a ReplyCancel reply

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Exit mobile version