कंपनी एंड ट्रेड यूनियनTata steel new mou : टाटा स्टील और टेक्समिन ने भारत के...
spot_img

Tata steel new mou : टाटा स्टील और टेक्समिन ने भारत के खनन क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए रणनीतिक साझेदारी की, सरकारी और निजी क्षेत्र की पहलों में भी सहयोग करेंगे

राशिफल


जमशेदपुर : टाटा स्टील ने टाटा स्टील इंडस्ट्रियल कंसल्टिंग डिवीजन (टीएसआईसी) और आईआईटी (आईएसएम) धनबाद में माइनिंग टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब, टेक्समिन के माध्यम से भारत में प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन के परिदृश्य को नया आकार देने और नवाचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक ऐतिहासिक साझेदारी की है. समझौता ज्ञापन (एमओयू) खनन उद्योग को माइनिंग 4.0 के युग में आगे बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जो इस क्षेत्र के लिए एक सस्टेनेबल और कुशल भविष्य को बढ़ावा देने के लिए दोनों संस्थानों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. टाटा स्टील के वीपी रॉ मैटेरियल डीबी सुंदरा रामम ने कहा कि टेक्समिन के साथ सहयोग करना टाटा स्टील के लिए खनन उद्योग में नवाचार की सीमाओं को आगे बढ़ाने का एक रोमांचक अवसर प्रस्तुत करता है. तकनीकी प्रगति, कौशल विकास और नवीन तकनीकों को प्राथमिकता देकर, यह सहयोग संसाधन प्रबंधन अभ्यासों को फिर से परिभाषित करने का वादा करता है. साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य दक्षता और सस्टेनेबिलिटी के लिए नए मानक स्थापित करना है, जिससे पूरे क्षेत्र में परिवर्तनकारी बदलाव लाया जा सके. टेक्समिन के परियोजना निदेशक और आईआईटी (आईएसएम) के उप निदेशक प्रोफेशर धीरज कुमार ने कहा कि टीएसआईसी के साथ यह साझेदारी खनन क्षेत्र में अनुसंधान, नवाचार और कौशल विकास की दिशा में एक रोमांचक अभियान की शुरुआत है. टेक्समिन के सीइओ सूरज प्रकाश ने अपने संगठन के दूरदर्शी दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला, तकनीकी नवाचारों को आगे बढ़ाने और खनन उद्यमों को डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन की दिशा में प्रोत्साहित करने के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित किया। टीएसआईसी और टेक्समिन के बीच साझेदारी कई प्रमुख उद्देश्यों को प्राप्त करने के उद्देश्य से एक बहुआयामी दृष्टिकोण को शामिल करती है. (नीचे भी पढ़ें)

अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए, दोनों संस्थाएं अन्वेषण, खनन और बेनिफिसिएशन प्रक्रियाओं में अत्याधुनिक सॉफ़्टवेयर और डिजिटल पद्धतियों को एकीकृत करने के लिए तकनीकी सहायता और परामर्श सेवाएं प्रदान करेंगी, जिससे क्षेत्र के भीतर परिचालन दक्षता बढ़ेगी. ध्यानपूर्वक क्यूरेट किए गए प्रशिक्षण पहलों के माध्यम से, इस साझेदारी का उद्देश्य अन्वेषण, खनन, रिमोट सेंसिंग और विनियामक प्रोटोकॉल में समकालीन दक्षताओं के साथ माइनिंग पेशेवरों को सशक्त बनाना है, ताकि भविष्य के लिए एक कुशल और सक्षम कार्यबल सुनिश्चित हो सके. टीएसआईसी और टेक्समिन, उद्योग की चुनौतियों का समाधान करने और परिवर्तनकारी बदलाव लाने के लिए स्केलेबिलिटी और इनोवेशन पर ध्यान केंद्रित करते हुए, व्यावसायिक व्यवहार्यता के साथ नए उत्पादों और सेवाओं की कल्पना करने के लिए अपने प्रयासों को समन्वित करेंगे. साझेदारी, नवीन समाधानों को अपनाने के माध्यम से सतत विकास और उद्योग-व्यापी परिवर्तन को बढ़ावा देते हुए, उन्नत खनन तकनीकों का पता लगाएगी और उन्हें लागू करेगी. इसके अतिरिक्त, टीएसआईसी और टेक्समिन, चुनौतियों पर काबू पाने और खनन उद्योग के भीतर परिवर्तनकारी बदलाव की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अपनी पूरक क्षमताओं का लाभ उठाते हुए, सरकारी और निजी क्षेत्र की पहलों में सहयोग करेंगे.

Ad

Must Read

Related Articles

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading