Home कोरोना वायरस

jamshedpur-corona-virus-followup-टीएमएच में कोरोना पोजिटिव मरीज की स्थिति सामान्य, सभी 13 लोगों के सैंपल की आयी रिपोर्ट, पोजिटिव के संपर्क में रहने वाले 30 और लोगों की हुई जांच, टीएमएच में इलाज और चाकुलिया का क्या है हाल, जानिये एक क्लिक में

टीएमएच के कोविड सेंटर.

जमशेदपुर : जमशेदपुर (पूर्वी सिंहभूम) जिला में कोरोना पोजिटिव के दो केस मंगलवार को पाये गये थे. चाकुलिया में बंगाल से आये एक छात्र और छात्रा कोरोना पोजिटिव पाये गये थे. उन दोनों को टाटा मुख्य अस्पताल (टीएमएच) में भरती कराया गया है. इसके अलावा उनके संपर्क में रहने वाले कुल 13 लोगों को भी क्वारंटाइन किया गया है, जिसमें से कुछेक को टीएमएच लाया गया है जबकि कुछेक को क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है. सभी का सैंपल की जांच की गयी है, जिसमें सारे 13 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है. वैसे कोरोना पोजिटिव या नेगेटिव की रिपोर्ट में बदलाव संभव है, लेकिन सबकुछ 14 दिनों के बाद ही संभव हो सकता है. कोरोना वायरस के पोजिटिव के साथ रहने वाले कांटैक्ट वाले लोगों में कोरोना वायरस 14 दिनों के भीतर कभी भी एक्टिव होता है और उसकी भी रिपोर्ट पोजिटिव आ सकती है. वैसे जो पोजिटिव पाया गया है, उसकी रिपोर्ट यह भी संभव है कि टेस्ट में नेगेटिव आ जाये, लेकिन सबकुछ 14 दिनों के बाद ही साफ हो सकती है. फिलहाल, पोजिटिव मरीजों का इलाज टीएमएच में चल रहा है, जहां उनकी स्थिति सामान्य बनी हुई है. चूंकि, दोनों ही छात्र-छात्रा में किसी तरह का कोई लक्षण यानी सर्दी, खांसी, इंफ्लूंजा का किसी तरह का कोई लक्षण नहीं दिखा था, लेकिन बावजूद उसकी सारे टेस्ट में रिपोर्ट पोजिटिव आयी, तब जाकर उसको भरती कराया गया है. लेकिन वे लोग सामान्य हालात में है. दूसरी ओर, दोनों छात्र-छात्रा का कांटैक्ट ट्रेसिंग की गयी है. उनके साथ संपर्क में रहने वाले और 30 लोगों का सैंपल भी लिया गया है.

लोगों की सेवा में तत्पर स्वयंसेवक.

कोरोना वायरस के बीच 30 स्वंय सेवक कंटेनमेंट जोन में कर रहे हैं लोगों की मदद
चाकुलिया : चाकुलिया के पुराना बाजार और जुगिपाड़ा निवासी दो विद्यार्थियों की रिपोर्ट कोरोना पॉजेटिव पाये जाने से प्रशासन ने कांटेनमेंट जोन को पूरी तरह से बैरिकेटिंग कर सील कर दिया है. क्षेत्र सील होने से लोगों का आना जाना बंद हो गया है. उपायुक्त रविशंकर शुक्ला के निर्देश पर मंगलवार शाम से ही नपं के उपाध्यक्ष सुमित लोधा के नेतृत्व में 30 युवा स्वंय सेवक लोगों की मदद के लिए हमेशा तत्पर है. युवा कांटेनमेंट जोन के लोगों की मदद करते देखे जा रहें हैं. जिस घर से भी उन्हें बुलाया जा रहा है युवा टोलियों में बंटकर लोगों के पास जा रहे हैं और ग्रामीणों से राशन की सुची और रुपये लेकर दुकान से समान, सब्जी और दवा खरीदकर लोगों के घरों तक पहुंचाने का काम कर रहे है. कोरोना की डर से जहां लोग डर से घर में दुबके हुए हैं वही युवाओं का दल कांचेनमेंट जोन में घूमघूमकर लोगों की सेवा कर रहे हैं. युवाओं की सेवा भाव की सराहना हर कोई कर रहे हैं. युवाओं के साथ उनके कप्तान नपं के उपाध्यक्ष सुमित लोधा भी सेवा में तत्पर है और युवाओं के साथ कंधा से कंधा मिलाकर लोगों की सेवा कर रहे हैं. इस कार्य में रत्नेश सिंह, प्रशांत मल्लिक, बुबाई दास, संजय दास, रोहित लोधा, प्रिंस यादव, गौतम शर्मा, आलोक लोधा, पंकज अग्रवाल, प्रिय गोपाल मंडल,दिपक सिंह, पार्थ मल्लिक समेत 30 युवा सेवा कार्य में जुटे हुए हैं.

सर्वे करते शिक्षक.

शिक्षक-डोर-टू-डोर कर रहे हैं सर्वे
चाकुलिया में दो करोना पॉजेटिव मरीज मिलने के बाद प्रशासन पूरी तैयारी के साथ जुटा हुआ है. प्रशासन द्वारा संवेदनशील एरिया को सील कर दिया गया है. किसी भी ग्रामीण को न तो आने दिया जा रहा है और न ही किसी को बाहर जाने दिया जा रहा है. कोरोना वायरस से निपटने के लिए स्थानीय प्रशासन द्वारा बुधवार से डोर टू डोर जाकर शिक्षक सर्वे कर रहे हैं. शिक्षक पीपीई कीट पहनकर संवेदनशील ऐरिया में डोर टू डोर जाकर लोगों से पूछताछ कर रहे हैं कि घर में किसी को बुखार या खांसी है या नही, परिवार में कितने सदस्य हैं, आदि लोगों से पूछा जा रहा है.

पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी का लगाया गया सैनिटाइजर सिस्टम.

पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी की पहल पर चाकुलिया अंचल कार्यालय में लगी हैंड्सफ्री सेनिटाइजर मशीन
वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर पूरी दुनिया चिंतित और अपने घरों में सिमटी हुई है. वहीं हमारे कोरोना योद्धा इसका डंट कर मुकाबला कर रहे हैं और इससे निजात पाने के उपाय ढूंढ़ रहे हैं. जब बात हमारे झारखंड की आती है तो यहां भी कोरोना मरीजों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है. बहरागोड़ा विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी इस बीमारी से सुरक्षित रहने के लिए हमेशा सोशल मीडिया के जरिये सभी नागरिकों तक संदेश पहुंचा रहे हैं. झारखंड के बंगाल बॉर्डर के नजदीक चाकुलिया में कोरोना दस्तक दे चुका है. मंगलवार को दो कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं. वहीं आज जमशेदपुर औद्योगिक क्षेत्र के साहिल धानुका की कंपनी अजंता रेपो स्टील केमिकल प्राइवेट लिमिटेड और पूर्व विधायक कुणाल षाड़ंगी के संयुक्त प्रयासों से आधुनिक सेनिटाइजर मशीन चाकुलिया प्रखण्ड सह अंचल कार्यालय में उपलब्ध करायी गयी है. इस प्रयास की सराहना करते हुए प्रखण्ड के अधिकारियों ने कहा कि ये संक्रमण में कमी करने में काफी कारगर साबित होगा. वहीं कुणाल षाड़ंगी ने कहा कि सेनिटाइजर मशीन को हाथों से छूना नहीं पड़ेगा. एक ही बोतल के कई लोगों के द्वारा इस्तेमाल से होने वाले संक्रमण से बचाव हो सकेगा. इस दौरान जिलाध्यक्ष चंडी चरण साहू, जिला उपाध्यक्ष सुदीप पटनायक, सुमन मण्डल, रंजीत बाला समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

चेकनाका पर तैनात इंस्पेक्टर व अन्य पुलिसकर्मी.

चाकुलिया में दो कोरोना पोजिटिव मिलने के बाद क्षेत्र को किया गया सील, हर चेकनाका पर पुलिस है तैनात
चाकुलिया में दो विद्यार्थी के कोरोना पोजेटिव होने से प्रशासन ने दोनों विद्यार्थियों के आवास समेत पूरे क्षेत्र को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित कर एरिया को सील कर दिया गया है. प्रशासन द्वारा क्षेत्र में कुल 7 बेरिगेटिंग लगाये गये है. हर चेकनाका पर पुलिस पदाधिकारी और जवान पालियों में ड्युटी कर रहे हैं. बुधवार को इंस्पेक्टर शंभु प्रसाद गुप्ता चेकनाका का निरीक्षण किया और चेकनाका पर तैनात पदाधिकारी से जानकारी ली.

चाकुलिया की सड़कों पर पसरा सन्नाटा.

उन्होंने पदाधिकारी और जवानों से कहा कि किसी भी ग्रामीण को कांटेनमेंट जोन में प्रवेश ना करने दे और ना ही किसी को बाहर आने दे. उन्होंने कहा कि अगर कोई ग्रामीण दवा लेने आये तो चेकनाका के बाहर ही रोक कर दवा दुकानदार को बुला दे. दुकानदार यहां आकर लोगों को दवा देंगे. उन्होंने कहा कि चेकनाका में अगर किसी प्रकार की परेशानी हो तो इसकी सूचना दे ताकी समय पर उचित कार्रवाई की जा सके.

[metaslider id=15963 cssclass=””]

NO COMMENTS

Leave a ReplyCancel reply

Floating Button Get News On WhatsApp

Discover more from Sharp Bharat

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Exit mobile version